Paytm : इंश्योरेंस सेक्टर में उतरी पेटीएम, रहेजा QBE का करेगी अधिग्रहण

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Jul 07, 2020 | 12:35 IST

Paytm : डिजिटल पैमेंट के लिए फेमस पेटीएम ने मुंबई की प्राइवेट जनरल इंश्योरेंस कंपनी रहेजा क्यूबीई का अधिग्रहण करने की घोषणा की।

Paytm enters into insurance sector
इंश्योरेंस सेक्टर में उतरी पेटीएम 
मुख्य बातें
  • पेटीएम जनरल इंश्योरेंस कंपनी रहेजा क्यूबीई का अधिग्रहण करेगी
  • यह प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड और क्यूबीई इंश्योरेंस ग्रुप का संयुक्त उपक्रम है
  • क्यूबीई इंश्योरेंस ऑस्ट्रेलिया की एक सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है

नई दिल्ली : डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म Paytm और उसके संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने सोमवार को मुंबई की प्राइवेट जनरल इंश्योरेंस कंपनी रहेजा क्यूबीई का अधिग्रहण करने की घोषणा की। रहेजा क्यूबीई ने 2009 में अपना संचालन शुरू किया था। यह प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड और क्यूबीई इंश्योरेंस ग्रुप का संयुक्त उपक्रम है। क्यूबीई इंश्योरेंस ऑस्ट्रेलिया की एक सबसे बड़ी बीमा (इंश्योरेंस) कंपनी है।

प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड की रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (आरक्यूबीई) में 51 फीसदी हिस्सेदारी है। उसने अपनी समूची हिस्सेदारी क्यूओआरक्यूएल प्राइवेट लिमिटेड को 289.68 करोड़ रुपये में बेचे जाने की मंजूरी दे दी है। क्यूओआरक्यूएल प्राइवेट लिमिटेड एक तकनीकी कंपनी है, जिसमें शर्मा की बहुमत हिस्सेदारी है। इसकी शेष हिस्सेदारी Paytm के पास है।

Paytm के अध्यक्ष अमित नैयर ने एक बयान में कहा, Paytm की वित्तीय सेवाओं के सफर में यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और हम Paytm परिवार में रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस का स्वागत करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, रहेजा क्यूबीई की मजबूत मैनेजमेंट टीम हमें देश की एक बड़ी आबादी तक बीमा को पहुंचाने में मदद करेगी। हम एक तकनीक आधारित मल्टी चैनल जनरल इंश्योरेंस कंपनी बनाना चाहते हैं। अभी इसे भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) से मंजूरी मिलनी बाकी है।

रहेजा क्यूबीई ने कहा कि उसके सभी कर्मचारी मुंबई और अन्य स्थानों के दफ्तर से काम करते रहेंगे। Paytm रहेजा क्यूबीई के ग्राहक आधार को उपयोग करते हुए बीमा उत्पादों और सेवाओं में इनोवेशन करेगी, ताकि इनकी पहुंच और स्वीकार्यता बढ़ाई जा सके। प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड के एमडी विजय अग्रवाल ने कहा कि इस सौदे से बीमा कारोबार को एक नई ऊंचाई पर ले जाने में मदद मिलेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर