Petrol, diesel prices Today : पेट्रोल और डीजल के दाम एक साल के उच्चतम स्तर पर, जानिए ताजा भाव

Petrol, Diesel Rate Today : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार 9वें दिन बढ़ोतरी हुई है। यहां आप देश के प्रमुख शहरों की भाव जान सकते हैं।

Petrol and diesel prices today 15 June, 2020
पेट्रोल डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार 9वें दिन बढ़ोतरी की गई है
  • सात जून से कीमतों में रोज इजाफा किया जा रहा है
  • पेट्रोल और डीजल के दाम अब एक साल से भी अधिक समय के उच्च स्तर पर पहुुंच गया है

Petrol, diesel prices Today, 15 June, 2020: कच्चे तेल की कीमतें कई वर्षों में सबसे निचले स्तर पर है। लेकिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। इसकी कीमतें लगातार नौ दिनों की वृद्धि के बाद, पेट्रोल और डीजल दरें अब एक साल से अधिक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। पेट्रोल की कीमत में आज 48 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई जबकि डीजल में आज 59 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

7 जून के बाद से, जब तेल कंपनियों ने लॉकडाउन के दौरान 82 दिनों के लंबे ब्रेक के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना संशोधन फिर से शुरू किया। उसके बाद से अब तक पेट्रोल की कीमत में 4.98 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 5.23 प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 76.26 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 74.62 रुपए प्रति लीटर हो गई है। 

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के ताजा भाव (प्रति लीटर)

नई दिल्ली: पेट्रोल 76.26 रुपए, डीजल 74.62 रुपए

मुंबई: पेट्रोल 83.17 रुपए, डीजल 73.21 रुपए

चेन्नई: पेट्रोल 79.96 रुपए, डीजल 72.69 रुपए

गुड़गांव: पेट्रोल 75.05 रुपए, डीजल 67.45 रुपए

हैदराबाद: पेट्रोल 79.17 रुपए, डीजल 72.93 रुपए

बेंगलुरु: पेट्रोल 78.73 रुपए, डीजल  70.95 रुपए

पेट्रोल और डीजल का इतना अधिक भाव आखिरी बार अक्टूबर-नवंबर 2018 में देखा गया था जब कच्चे तेल की कीमतें रिकॉर्ड उच्च स्तर पर थीं। भारत में, ऑटो ईंधन की वर्तमान दरों के लिए पेट्रोल पर 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर के उत्पाद शुल्क वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इसके अलावा, कई राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट या सेस लगाया था, लेकिन इसका असर ग्राहकों पर तुरंत पड़ा।

रिपोर्टों के अनुसार, तेल मार्केटिंग कंपनियां अगले कुछ दिनों के लिए ईंधन की दरों में बढ़ोतरी करने की योजना बना रही हैं ताकि नुकसान की भरपाई की जा सके। चूंकि पेट्रोल और डीजल के खुदरा भाव का करीब 70% टैक्स (उत्पाद शुल्क, वैट, सेस इत्यादि) में शामिल है। 

कांग्रेस ने मांग की है कि उत्पाद शुल्क में हालिया बढ़ोतरी को वापस ले लिया जाना चाहिए और पेट्रोलियम पदार्थों को माल और सेवा टैक्स (जीएसटी) के दायरे में लाया जाना चाहिए। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि अगर मोदी सरकार अपने कार्यकाल के दौरान लगाए गए सभी उत्पाद शुल्क वापस लेती है, तो पेट्रोल और डीजल के दाम  50 रुपए प्रति लीटर से भी कम हो जाएंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर