Petrol, diesel price today: लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए आज क्या है भाव

Petrol, diesel price : पेट्रोल और डीजल की कीमतें फिर से रोजाना तय होनी शुरू हो गई हैं। सोमवार को एक बार फिर तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई हैं।

Petrol, diesel price today hiked by 60 paisa per litre for second straight day
फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम 
मुख्य बातें
  • लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए
  • 83 दिनों के बाद रविवार को पहली बार कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी
  • मई में पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई थीं

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार को लगातार दूसरे दिन 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई, क्योंकि तेल कंपनियों ने 83 दिन के अंतराल के बाद दैनिक कीमतों में संशोधन किया। देश की राजधानी दिल्ली में दो दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में 1.20 रुपए प्रति लीटर का इजाफा हो गया है। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.86 रुपए से बढ़कर 72.46 रुपए प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल की दरें 69.99 रुपए से बढ़ाकर 70.59 रुपए प्रति लीटर कर दी गईं। एक तेल कंपनी के अधिकारी ने कहा कि दैनिक मूल्य संशोधन फिर से शुरू हो गया है। यह दूसरी रोजाना वृद्धि है। तेल कंपनियों ने रविवार को रोजाना दर संशोधन में 83 दिनों के अंतराल को समाप्त करने के बाद पेट्रोल और डीजल दोनों पर 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई थीं।

83 दिन बाद रविवार को बढ़े दाम

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को 83 दिन बाद 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोत्तरी की गई थी। इसी के साथ सरकारी तेल कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपए से बढ़कर 71.86 रुपए प्रति लीटर हो गई थी। इसी तरह डीजल की कीमत 69.39 रुपए से बढ़कर 69.99 रुपए प्रति लीटर हो गई थी।

एक्साइज ड्यूटी बढ़ने के बाद स्थिर था भाव

सरकार के पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी तीन रुपए प्रति लीटर बढ़ाए जाने के तुरंत बाद इनकी कीमतें स्थिर हो गईं। बाद में छह मई को सरकार के पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी और बढ़ाने के बावजूद इनकी कीमतें स्थिर बनी रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने से कंपनियों के जो लाभ हुआ उन्होंने इससे सरकार द्वारा बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोत्तरी की।

सरकारी की तेल कंपनियां नियमित अंतराल पर विमान ईंधन और घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) कीमतों में बदलाव कर रही थीं। इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर भारी उथल-पुथल होना रही। एक अधिकारी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में दैनिक बदलाव की प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी गई है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर