नहीं मिली अब तक PM Kisan Yojana की किस्त, हेल्पलाइन नंबर पर तुरंत करें कॉल

PM Kisan Yojana Helpline Number: केंद्र सरकार ने देशभर के करोड़ों किसानों को राहत देने के लिए पीएम किसान योजना चला रही है। इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक अकाउंट में हर साल 600 रुपये जमा करती है।

PM Kisan nidhi Yojana
PM Kisan Yojana  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • केंद्र सरकार किसानों को राहत देने के लिए पीएम किसान योजना चला रही है।
  • सरकार किसानों के बैंक अकाउंट में हर साल 600 रुपये जमा करती है।
  • किसान ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं अपना नाम

कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत  9.13 करोड़ किसानों के अकाउंट में 18,253 करोड़ रुपये भेजे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को दो हजार रुपये की तीन किस्तों में हर साल 6000 रुपये देती है। लेकिन कई ऐसे किसान हैं, जिनके अकाउंट में ये राशि अभी तक नहीं पहुंची है। बता दें कि इस राशि का लाभ वहीं किसान उठा सकते हैं जिनका नाम सरकारी दस्तावेजों में रजिस्टर्ड है। 

अगर आपका नाम सरकारी दस्तावेजों में पंजीकृत है और अब तक आपके अकाउंट में दो हजार रुपये नहीं आए हैं। तो आप हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर के जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इससे जुड़ी समस्याओं के बारे में भी उन्हें बता सकते हैं। इसके अलावा आप गांव के लेखपाल या फिर जिला कृषि अधिकारी से भी इस बारे में संपर्क कर सकते हैं। इसके बावजूद भी राशि आपके अकाउंट में नहीं आती है तो सीधे केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

हेल्प टाइन नंबर
पीएम किसान टोल फ्री नंबर - 1800115526 
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर - 155261 
पीएम किसान लैंड लाइन नंबर - 011-23381092, 23382401

किसान ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं अपना नाम
आप योजना के तहत मिलने वाले राशि के बारे में ऑनलाइन मेल कर के भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको pmkisan-ict@gov.in पर मेल करना होगा। वहीं अगर आपने इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन दिया है और लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं यह चेक करना चाहते हैं तो नई लिस्ट देख सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • पोर्टल पर जाने के बाद Farmer's corner पर क्लिक करें।
  • इसके बाद तीन ऑप्शन आएंगे जहां आपको Benificary status पर क्लिक करें. 
  • इसके बाद आपके सामने एक नई विन्डो खुल जाएगी, जिसमें आधार कार्ड और कैपचा डालने को कहा जाएगा।
  • फिर हेयर टू कॉनिटन्यू पर क्लिक करें।
  • अब एक पेज खुलेगा, जिसमें रजिस्ट्रेशन करा चुके हो तो आपकी डिटेल आ जाएगी। 
  • अगर पहली बार रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं तो लिखा होगा कि Record not found with given details, do you want to register on PM kisan Portal
  • इसके बाद आपको इसपर YES पर क्लिक करना होगा।

नए वित्त वर्ष में जोड़े जा रहे हैं किसानों के नाम

नए वित्त वर्ष में किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दिए गए हैं। लॉकडाउन की वजह से कई गांवों का दौरा राजस्व विभाग और पटवारी नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में सरकार ऑनलाइन सुविधा के जरिए और किसानों को जोड़ने का काम कर रही हैं। सरकार ऑनलाइन प्रक्रिया को आसान बना देना चाहती है ताकी किसान इसके जरिए लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकें। इसके साथ ही अगर उनका नाम ऑनलाइन लिस्ट में नहीं हो तो वह इसके लिए आवेदन भी कर सकते हैं। वहीं कृषि और किसान मंत्रालय के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की नई लिस्ट इस महीने के अंत तक जारी कर दी जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर