PNG Price Hike: महंगाई दर महंगाई का झटका, अब Delhi-NCR में पीएनजी के बढ़े दाम, 5.85 रुपये का हुआ इजाफा

बिजनेस
रवि वैश्य
Updated Apr 01, 2022 | 21:16 IST

PNG Price Hike in Delhi NCR:आईजीएल ने गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद में घरेलू पीएनजी की कीमत में 5.85 प्रति SCM का इजाफा किया है। 

PNG Price Hike in Delhi NCR
दिल्ली में पीएनजी के दाम 5 रुपये बढ़े हैं 

PNG Price Hike Update: IGL ने गौतम बुद्ध नगर (Noida) और गाजियाबाद में घरेलू पीएनजी की कीमत में 5.85 प्रति SCM का इजाफा किया है वहीं दिल्ली में पीएनजी के दाम 5 रुपये बढ़े हैं। इसके बाद राजधानी में पीएनजी की नई कीमत वैट समेत 41.61/SCM हो गई है।

वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतों में उछाल के कारण सीएनजी व पीएनजी की कीमतों में वृद्धि हुई है गौर हो कि IGL घरेलू फील्ड से प्राकृतिक गैस हासिल करती है और साथ ही आयातित एलएनजी भी खरीदती है।

Industrial PNG Price Hike: औद्योगिक पीएनजी के दामों बढ़ने से बंद की कगार पर उद्योग-धंधे, बढ़ी उत्पादन लागत

सीएनजी-पीएनजी के दाम में यह वृद्धि इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने की है।अब नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की नई कीमत 41.71/SCM हो गई है यह बढ़ोतरी शुक्रवार यानी 1 अप्रैल से ही लागू हो गई है।

CNG की कीमतों में भी इजाफा

दिल्ली में शुक्रवार को सीएनजी की कीमत (CNG Price) में 80 पैसे प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सीएनजी की कीमत 60.01 रुपये से बढ़ाकर 60.81 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है वहीं अब नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के भाव 63.38 रुपये किलो होंगे।

Mumbai CNG Profit : सीएनजी की बढ़ती कीमतों पर उद्धव सरकार का ब्रेक, 13.5 प्रतिशत घटाया वैट

दिल्ली के उलट मुंबई में CNG हुई सस्ती

गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी  (CNG) के खुदरा मूल्य में छह रुपये प्रति किलो और पाइप के जरिये घरों में पहुंचने वाली रसोई गैस (पीएनजी) में 3.50 रुपये घन मीटर कम करने की घोषणा की है। यह कमी तब की गई है जब केंद्र सरकार ने वैश्विक स्तर पर ईंधन के दाम में आई तेजी के बीच प्राकृतिक गैस के दाम एक अप्रैल से बढ़ाकर दोगुना से अधिक कर दिया है। इस निर्णय के साथ मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में सीएनजी का खुदरा मूल्य 60 रुपये प्रति किलो और घरेलू पीएनजी की खुदरी कीमत 36 रुपये घन मीटर हो जायेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर