Post Office Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम का लाभ कैसे लें, जानिए इस बारे में सब कुछ

Post office small saving schemes: पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इससे जुड़े एलिजिबिलिटी और सारे डिटेल्स जरूर जान लें।

post office small saving schemes
पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग स्कीम 
मुख्य बातें
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में निवेश करना बेहद फायदे का सौदा माना जाता है
  • भारतीय नागरिकों में पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम काफी पॉपुलर है
  • पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है जिस पर फिक्स दर पर ब्याज पाने का भी लाभ मिलता है

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम एक ऐसी स्कीम है जिसमें निवेश करने में कम खतरा रहता है। भारतीय नागरिकों के बीच पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम काफी पॉपुलर है। ये योजनाएं टैक्स से जुड़े फायदे देती है और विश्वसनीय होते हैं। पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है जिस पर फिक्स दर पर ब्याज पाने का भी लाभ मिलता है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के मुख्य फीचर

  • चेक और नॉन चेक फैसिलिटी अकाउंट के लिए अलग-अलग मिनिमम बैलेंस का प्रावधान है। नॉन चेक पर फैसिलिटी अकाउंट पर 50 रुपए मिनिमम बैलेंस का प्रावधान है जबकि चेक फैसिलिटी अकाउंट पर 500 रुपए मिनिमम बैलेंस का प्रावधान है।
  • सब्सक्राइबर अकाउंट के लिए अपने नॉमिनी को चुन सकते हैं।
  • एक पोस्ट ऑफिस में एक ही अकाउंट खुलवाया जा सकता है।
  • खाता धारक को अपने अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए तीन सालों के अंदर ट्रांजैक्शन, डिपॉजिट और विड्रा करना अनिवार्य है।
  • पर साल 10,000 रुपए ब्याज पर टैक्स नहीं लगता है। ये प्रावधान वित्तीय वर्ष 2012-2013 से शुरू हुआ है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के फायदे

  • इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराना बेहद आसान है जिसमें निवेश करने पर लंबे समय तक आपको फिक्स रिटर्न ब्याज मिलता रहता है।
  • यह सुविधा गांवों और रिमोट एरिया में भी उपलब्ध है जहां पर ज्यादा पेपरवर्क और सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं मिलता है।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

  • हर वो भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 साल है वह पोस्ट ऑफिस टैक्स सेविंग स्कीम के तहत सेविंग अकाउंट खुलवा सकता है। 
  • एक साथ दो या तीन एडल्ट मिलकर इसमें ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के प्रकार

नेशनल सेविंग रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट
इश डिपॉजिट अकाउंट में एक व्यक्ति 5 सालों तक फिक्स अमाउंट निवेश कर सकता है। 5 सालों के बाद मैच्योर होने पर वह राशि खाताधारक को मिल जाती है। इसमें ब्याज दर 7.2% प्रति वर्ष (तिमाही चक्रवृद्धि) से अधिक है। पांच साल के निर्धारित कार्यकाल के पूरा होने पर, हर महीने 1000 रुपए के निवेश वाले को आरडी अकाउंट से 72,505 रुपए मिलेंगे।

नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट
पोस्ट ऑफिस केवल एक प्रकार के एफडी स्कीम देता है जिसका नाम है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (POTD)। यह स्कीम समाज के हर वर्ग के लोगों के लिए सुटेबल है जिसमें किसी को भी मात्र 100 रुपए निवेश करने पड़ते हैं। इसमें निवेश की कोई सीमा भी नहीं है लेकिन निवेशक अपनी मर्जी के मुताबिक मैच्योरिटी की अवधि चुन सकते हैं जो कम से कम 12 महीनों के लिए और ज्यादा से ज्यादा 60 महीनों के लिए हो सकता है। इसके अलावा इसमें ये भी सुविधा है कि अगर कोई निवेशक बीच में लोन लेना चाहे तो बीच में ही लोन ले सकती है।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम अमाउंट
वैसे भारतीय नागरिक जो 60 साल या उससे उपर की उम्र के हैं वे इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। वर्तमान में इस योजना के तहत अधिक से अधिक एक सीनियर सिटिजन 15 लाख रुपए पोस्ट ऑफिस में निवेश कर सकता है। 

पीपीएफ अकाउंट
सभी योजनाओं में ये सबसे बड़ी सेविंग योजना है जिसमें निवेशकों की संख्या बहुत बड़ी है। पीपीएफ अकाउंट में 15 सालों तक का समय होता है। प्रीमैच्योर क्लोजर इस योजना में संभव नहीं है। इस योजना में ज्वाइंट अकाउंट की भी अनुमति नहीं है।

सुकन्या समृद्धि अकाउंट
यह योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत आता है। अगर कोई व्यक्ति सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी का खाता खुलवाता है तो उस खाते में जमा किए गए पैसों पर सरकार अच्छा खासा ब्याज देगी। इसके लिए शर्त ये है कि 10 साल या उससे कम की बच्चियों के नाम पर उसके परिवार के द्वारा ये खाता खुलवाया जा सकता है। खाते में हर महीने कम से कम हजार रुपए डालने होंगे, ज्यादा से ज्यादा इस खाते में एक साल में डेढ़ लाख तक रुपए जमा किए जा सकते हैं। 14 सालों तक ये राशि आपको बैंक खाते में जमा करनी होगी। खाता खुलवाने से लेकर 21 सालों तक इसे बंद नहीं किया जा सकता है। तब तक इस पर कोई ब्याज नहीं लगेगा।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर