रियल एस्टेट सेक्टर में निजी इक्विटी निवेश हुआ तीन गुना, सुस्ती के बावजूद निवेशकों का भरोसा कायम

बिजनेस
भाषा
Updated Jul 12, 2021 | 18:53 IST

महामारी की वजह से आई सुस्ती के बावजूद जनवरी-जून में रियल एस्टेट सेक्टर में निजी इक्विटी निवेश में बढ़ोतरी हुई है।

Private equity investment tripled in real estate sector, investor confidence maintained despite slowdown
रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश बढ़ा 
मुख्य बातें
  • वर्ष 2020 में निजी इक्विटी निवेश 6.6 अरब डॉलर रहा था।
  • इस साल जनवरी-जून में पीई निवेश 14,300 करोड़ रुपए पर है।
  • 2021 की दूसरी तिमाही में कुल पीई निवेश में से 40% कॉमर्शियल ऑफिस संपत्ति सेक्टर में आया।

नई दिल्ली : रियल एस्टेट सेक्टर में निजी इक्विटी (पीई) निवेश चालू कैलेंडर साल की पहली छमाही में सालाना आधार पर तीन गुना से अधिक होकर 2.7 अरब डॉलर या 14,300 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। संपत्ति सलाहकार साविल्स इंडिया ने यह जानकारी देते हुए कहा कि मुख्य रूप से वाणिज्यिक संपत्तियों की मांग बढ़ने की वजह से रियल एस्टेट क्षेत्र में निजी इक्विटी निवेश बढ़ा है।

साविल्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी-जून, 2021 के दौरान पीई निवेश 272.9 करोड़ डॉलर रहा, जो इससे पिछले साल की समान अवधि में 87 करोड़ डॉलर रहा था।

बीते पूरे साल 2020 में पीई निवेश 6.6 अरब डॉलर रहा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि निजी इक्विटी निवेश के प्रवाह से पता चलता है कि महामारी की वजह से आई सुस्ती के बावजूद निवेशकों का भरोसा कायम है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 की दूसरी तिमाही में पीई निवेश 86.5 करोड़ डॉलर या 63 अरब रुपये रहा। तिमाही-दर-तिमाही आधार पर यह 54 प्रतिशत की गिरावट है।

रिपोर्ट के अनुसार, महामारी की वजह से घर से काम यानी रिमोट कार्य संस्कृति को बढ़ावा मिल रहा है। इसके बावजूद 2021 की दूसरी तिमाही में कुल पीई निवेश में से 40 प्रतिशत वाणिज्यिक कार्यालय संपत्ति क्षेत्र में आया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर