मुकेश अंबानी ने दिग्गज वॉरेन बफेट को पछाड़ा, दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स बने

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated Jul 10, 2020 | 23:12 IST

Mukesh Ambani: कोरोना के इस दौर में रिलायंस को जिस तरह से निवेशक मिल रहे हैं उससे कंपनी के साथ-साथ मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी अच्छा खासा इजाफा हुआ है और अब वो दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं।

Reliance Industries Chairman become the seventh richest person in the world overtaking Warren Buffet
दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स बने मुकेश अंबानी 
मुख्य बातें
  • फोर्ब्स की ताजा लिस्ट में मुकेश अंबानी दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स बने
  • 188.2 अरब डॉलर के साथ अमेजन के जेफ बेजोस इस रैंकिंग में पहले नंबर पर
  • मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 70 अरब डॉलर के पार पहुंची

नई दिल्ली: भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंड्रस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। मुकेश अंबानी ने बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ दिया है। पूरे एशिया की बात करें तो टॉप 10 अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी ही यहां से एकमात्र शख्स हैं। फोर्ब्स के मुताबिक अंबानी की कुल संपत्ति 70 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है।

रिलायंस के शेयरों मे तेजी जारी

 रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमतों में तेजी से वृद्धि से अंबानी की संपत्ति में बढ़ोत्तरी हुई, जो मार्च के बाद से दोगुनी हो गई है। फेसबुक सहित जियो प्लेटफॉर्म करीब 10 से अधिक निवेशकों ने निवेश किया है जिससे रिलायंस के स्टॉक में तेजी देखने को मिल रही है। इससे पहले 20 जून तक मुकेश अंबानी फोर्ब्स की लिस्ट में नौवें पायदान पर थे।

वॉरेन बफेट को पछाड़ा

 वॉरेन बफ़ेट, जो सबसे लंबे समय तक दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति थे उनकी संपत्ति में हालिया दिनों में कोई खास बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे इन्वेस्टमेंट में को खास अधिक बदलाव नहीं देखा है। फोर्ब्स की रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची को दैनिक उतार-चढ़ाव के आधार पर ट्रैक करती है।

जेफ बेजोस सबसे अमीर

 संबंधित शेयर बाजारों के खुलने पर हर 5 मिनट में व्यक्तियों की सार्वजनिक होल्डिंग का मूल्य अपडेट किया जाता है। जिन व्यक्तियों की किस्मत काफी हद तक निजी कंपनियों से जुड़ी होती है, उनके नेट वर्थ को दिन में एक बार अपडेट किया जाा है। इस लिस्ट में  अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 188.2 बिलियन डॉलर है।

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बिल गेट्स हैं जिनकी कुल संपत्ति 110 अरब डॉलर से अधिक है। वहीं बर्नार्ड ऑर्नोल्ट फैमिली 108.8 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर तथा फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग 90 अरब डॉलर के साथ चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर