वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल FD स्कीम 30 जून तक, जानिए किस बैंक का बेहतर

वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल एफडी स्कीम 30 जून 2021 तक उपलब्ध है। यहां जानिए कौन सा बैंक सबसे अधिक ब्याज दर दे रहा है।

Special FD scheme for senior citizens
वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल एफडी स्कीम (तस्वीर-istock) 
मुख्य बातें
  • फिक्स्ड डिपॉजिट पर उच्च ब्याज दर दिया जाता है।
  • स्पेशल एफडी स्कीम पर और अधिक ब्याज दर मिलता है।
  • स्पेशल एफडी स्कीम 30 जून 2021 तक ही है।

भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा समेत कई बैंक वरिष्ठ नागरिकों को स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) योजनाएं ऑफर कर रहे हैं, जो फिक्स्ड डिपॉजिट पर उच्च ब्याज दर प्रदान करते हैं। बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) लॉन्ग टर्म स्टेबिलिटी पहलू को ध्यान में रखते हुए निवेश के आदर्श अवसर हैं और अतिरिक्त लाभों को ध्यान में रखा गया है।

हालांकि, हाल ही में बहुत सारे उधारदाताओं ने बैंक एफडी दरों में कटौती की है जिसके कारण लोग अन्य निवेश साधनों की तलाश कर रहे हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट पसंद करने वाले ग्राहकों को वापस लुभाने के लिए, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) जैसे टॉप बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागू फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर मौजूदा दरों पर अतिरिक्त ब्याज दरों का ऑफर कर रहे हैं। यह स्पेशल एफडी स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए 30 जून 2021 तक उपलब्ध है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI स्पेशल FD स्कीम

बुजुर्ग लोगों के लिए एसबीआई की स्पेशल एफडी स्कीम नियमित निवेशकों के लिए उपलब्ध दर से 80 आधार अंक (बीपीएस) ऊपर ब्याज दरों ऑफर कर रही है। वर्तमान में, एसबीआई आम जनता को 5 साल की एफडी पर 5.4 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। जबकि स्पेशल एफडी स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए वर्तमान ब्याज दर 6.20% है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए HDFC बैंक की स्पेशल FD स्कीम

एचडीएफसी बैंक इन विशेष जमाओं पर 75 बीपीएस की उच्च ब्याज दर प्रदान करता है। इसका मतलब है कि एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 6.25 फीसदी का अच्छा रिटर्न मिलेगा।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए ICICI बैंक स्पेशल FD स्कीम

आईसीआईसीआई बैंक ऐसी जमाओं पर 80 बीपीएस की उच्च ब्याज दर देता है। आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर्स एफडी स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रति वर्ष 6.30 प्रतिशत की ब्याज दर का प्रस्ताव करती है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा स्पेशल FD स्कीम

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) इन जमाओं पर वरिष्ठ नागरिकों को 100 बीपीएस अधिक प्रदान कर रहा है। यदि कोई वरिष्ठ नागरिक इस योजना में जमा करता है, तो विशेष FD योजना के तहत FD के लिए उपलब्ध ब्याज दर 6.25 प्रतिशत होगी जो 5 वर्ष से अधिक से 10 वर्ष तक की अवधि के साथ आती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर