झगड़ रहे हैं चीन और अमेरिका, हमें हो गया नुकसान, जानिए कैसे

बिजनेस
भाषा
Updated May 04, 2020 | 18:12 IST

Indian stock market news : कोरोना वायरस महामारी के बीच चीन और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध फिर शुरू हो गया है। इसका नुकसान भारतीय शेयर बाजार को भी हुआ है।

Trade war between China and US resumes, Sensex down 2,000 points
अमेरिका-चीन की लड़ाई में भारतीय शेयर बाजार को नुकसान 

मुंबई : अमेरिका और चीन के बीच एक बार फिर तनाव बढ़ने से सोमवार को दुनियाभर के बाजारों में बिकवाली का जोर रहा। इसके परिणामस्वरूप बंबई शेयर बाजार में भी बिकवाली निकलने से सेंसेक्स 5.94 प्रतिशत की भारी गिरावट के साथ 2,002.27 अंक लुढ़क गया। उतार- चढ़ाव भरे कारोबार में 30 शेयरों पर आधारित बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक सोमवार को 2002.27 अंक यानी 5.94 प्रतिशत गिरकर 31,715.35 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक भी 566.40 अंक यानी 5.74 प्रतिशत गिरकर 9,293.50 अंक रह गया।

ज्यादा नुकसान वाला शेयर
सेंसेक्स में शामिल शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक सबसे ज्यादा नुकसान वाला शेयर रहा। इसमें 10 प्रतिशत से अधिक गिरावट आ गई। इसके बाद बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक और मारुति के शेयरों में भी गिरावट रही।

रिलायंस इंडस्ट्रीज को भी हुआ नुकसान
रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर इस दौरान दो प्रतिशत घट गया। कंपनी ने गत गुरुवार को पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के परिणाम जारी किये जिसमें कंपनी ने अब तक किसी एक तिमाही में मुनाफे में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की। जनवरी से मार्च 2020 तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मुनाफा 37 प्रतिशत घटकर 6,546 करोड़ रुपए रहा। इस बीच दुनिया की प्रौद्योगिकी कंपनियों में निवेश करने वाली बड़ी कंपनियों में शामिल सिल्वर लेक ने जियो प्लेटफार्म में 5,655.75 करोड़ रुपए का निवेश कर 1.15 प्रतिशत इक्विटी खरीदने की घोषणा की है।

एयरटेल को हुआ फायदा
इसी प्रकार बीएसई के सूचकांक में भारती एयरटेल और सन फार्मा बढ़त दर्ज करने वाले शेयरों में शामिल रहे।

चीन और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध फिर शुरू
आनंद राठी में इक्विटी शोध के प्रमुख नरेन्द्र सोलंकी ने कहा कि एशियाई बाजारों से संकेत लेते हुए घरेलू बाजारों में भी कारोबार की शुरुआत नरमी के साथ हुई। अमेरिका द्वारा कोविड-19 को लेकर किए जा रहे दावों से एक बार फिर चीन और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध शुरू होने की आशंका जताई जा रही है। आईएचएस मार्किट इंडिया मैन्युफक्चरिंग खरीद प्रबंधकों (पीएमआई) के अप्रैल माह के आंकड़े से भी बाजार में धारणा कमजोर रही। अप्रैल 2020 में भारत के मामले में यह सूचकांक 27.4 अंक रहा है जबकि मार्च में यह 51.8 पर था। यह इस सूचकांक में पिछले 15 सालों के दौरान सबसे बड़ी गिरावट है।

देश में अब तक कोरोना वायरस से 42000 से अधिक लोग संक्रमित
सरकार ने कोविड-19 के मद्देनजर लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि, इस दौरान भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 1,373 तक पहुंच गया है। कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 42,533 तक पहुंच गई है। वहीं दुनियाभर में 35 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हुए हैं और करीब ढाई लाख लोगों की मौत हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर