Union Budget 2022: इलेक्ट्रिक वाहन, इन्फ्रास्ट्रक्चर और MSME को वित्त मंत्री ने दी कई रियायत

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Feb 01, 2022 | 20:25 IST

वित्त मंत्री ने साल 2022 के आम बजट में ई व्हीकल और इन्फ्रास्टकचर के साथ-साथ कर्ई क्षेत्रों के लिए रिआयत का ऐलान किया है। 

E-Vehicle-Charging
ई व्हीकल चार्जिंग  
मुख्य बातें
  • वित्त मंत्री ने पर्यवारण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए ई व्हीकल्स के लिए रियायत का ऐलान किया है
  • MSME उद्योंगो को भी दी है कई तरह की छूट दी गई है
  • सुधारों का निर्यात पर पड़ेगा सकारात्मक प्रभाव

नई दिल्ली: केंद्रीय बजट में पूंजीगत व्यय के परिव्यय को 35 प्रतिशत बढ़ाकर 5.5 लाख करोड़ रुपये से 7.5 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है, जो वित्त वर्ष 2020 के स्तर से दोगुने से भी अधिक है। एक्यूइट रेटिंग्स ने कहा कि यह निर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देना और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में रोजगार पैदा करना जारी रखेगा।

बुनियादी ढांचे के तहत पहल को बड़े पैमाने पर 'पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान' के तहत समूहीकृत किया गया है। माल और लोगों की तेज आवाजाही पर जोर स्पष्ट रूप से आपूर्ति बाधाओं को कम करने और निर्यात प्रतिस्पर्धा में सुधार पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा।

ईवी का सार्वजनिक परिवहन में होगा उपयोग
इसमें कहा गया है कि कार्गो टर्मिनलों, लॉजिस्टिक पार्कों, रेलवे के आधुनिकीकरण और महत्वपूर्ण रूप से परिवहन प्रणालियों के बीच एकीकरण में निवेश उल्लेखनीय है। सरकार स्वच्छ ऊर्जा और ईवी के बढ़ते उपयोग को जारी रखे हुए है। सार्वजनिक परिवहन में तेजी से ईवी का अधिक उपयोग होगा। इसके अलावा, बैटरी स्वैपिंग के लिए एक नीति विकसित की जाएगी, जो मानकीकरण सुनिश्चित करेगी और चाजिर्ंग बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगी।

ईसीएलजीएस योजना का विस्तार अच्छा कदम
महामारी की लगातार आ रही लहरों के कारण एमएसएमई तनाव में बने हुए हैं, जिसने न केवल उनके संचालन को बाधित किया है, बल्कि विशेष रूप से सेवाओं में मांग को भी प्रभावित किया है। एक्यूइट रेटिंग्स ने कहा कि ईसीएलजीएस योजना का 5.0 लाख करोड़ रुपये तक विस्तार एमएसएमई क्षेत्र को और अधिक नकदी या लिक्विडिटी राहत प्रदान करने के लिए सही दिशा में एक कदम है। इसके अलावा, सीजीटीएमएसई क्रेडिट गारंटी फंड को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए योजना की घोषणा की गई है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर