आरोन फिंच के वनडे करियर में टॉप रिकॉर्ड्स और उपलब्धियों पर एक नजर, ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान ने लिया संन्‍यास

Aaron Finch retires from Odis: ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान आरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी है। फिंच अपना आखिरी वनडे मुकाबला न्‍यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को कैर्न्‍स में खेलेंगे।

Aaron Finch
आरोन फिंच 
मुख्य बातें
  • आरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट से लिया संन्‍यास
  • न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेलेंगे अपना आखिरी वनडे
  • आरोन फिंच के रिकॉर्ड्स और उपलब्धियों पर एक नजर

कैर्न्‍स: ऑस्‍ट्रेलिया के सीमित ओवर कप्‍तान आरोन फिंच ने शनिवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे व अंतिम वनडे से पहले 50 ओवर प्रारूप से संन्‍यास की घोषणा की। फिंच टी20 क्रिकेट में खेलना जारी रखेंगे और आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कमान संभालेंगे। विस्‍फोटक ओपनर का वनडे क्रिकेट में पिछले कुछ समय में फॉर्म खराब चल रहा है। पिछली सात पारियों में वो सिंगल डिजिट में आउट हुए। 

फिंच ने 2013 में ऑस्‍ट्रेलिया के लिए वनडे डेब्‍यू किया और तब से 145 मैच खेले, जिसमें से 39.13 की औसत और 87.83 के स्‍ट्राइक रेट से 5401 रन बनाए। आरोन फिंच ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज क्रिकेटरों में से एक हैं और उन्‍होंने वनडे प्रारूप में कई रिकॉर्ड्स बनाए व उपलब्धियां हासिल की। चलिए इस पर एक नजर:

ऑस्‍ट्रेलिया के तीसरे सबसे ज्‍यादा वनडे शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज

आरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट में 17 शतक जमाए। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए वनडे क्रिकेट में फिंच सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में तीसरे स्‍थान पर हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में रिकी पोंटिंग (29) नंबर-1 पर हैं। डेविड वॉर्नर और मार्क वॉ संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर हैं। दोनों ने 18-18 शतक जमाए हैं।

सर्वाधिक वनडे शतक जमाने वाले दूसरे ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान

आरोन फिंच ने ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रहते हुए 6 वनडे शतक जमाए। वह रिकी पोंटिंग (22) के बाद सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले दूसरे ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान हैं।

एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर

आरोन फिंच ने इंग्‍लैंड के खिलाफ कई यादगार पारियां खेली हैं। उन्‍होंने वनडे में इंग्‍लैंड के खिलाफ सात शतक जमाए हैं। वनडे में केवल एक टीम के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में आरोन फिंच संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

2015 वर्ल्‍ड कप विजेता

आरोन फिंच उस ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के सदस्‍य थे, जिसने 2015 में घरेलू जमीन पर विश्‍व कप खिताब जीता था। माइकल क्‍लार्क उस ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के कप्‍तान थे। इसके अलावा फिंच ने 2021 में पहली बार अपनी कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया को टी20 वर्ल्‍ड कप चैंपियन बनाया।

2020 में ऑस्‍ट्रेलिया के साल के सर्वश्रेष्‍ठ वनडे प्‍लेयर बने

आरोन फिंच ने 2020 में डेविड वॉर्नर और उस्‍मान ख्‍वाजा को पीछे छोड़ते हुए सर्वश्रेष्‍ठ ऑस्‍ट्रेलियाई वनडे प्‍लेयर ऑफ द ईयर का खिताब जीता था। तब उन्‍होंने 51.86 की औसत से 1141 रन बनाए थे। इस दौरान उन्‍होंने चार शतक जमाए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर