AFG vs PAK: अफगानिस्तान-पाकिस्तान वनडे सीरीज अचानक स्थगित हुई, ये हैं तमाम कारण

Afghanistan-Pakistan ODI series 2021: विभिन्न कारणों से पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच श्रीलंका में खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। 

Pakistan vs Afghanistan
पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान 
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान अफगानिस्तान के बीच श्रीलंका में 1 से 5 सितंबर के बीच खेली जानी थी तीन मैचों की वनडे सीरीज
  • तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद पूरी तरह बंद है विमान सेवा
  • सीरीज के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं हैं अफगान खिलाड़ी, श्रीलंका में बढ़े कोरोना के मामले

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में तालिबान(Taliban) के कब्जे के बाद हो रही उथल-पथल का असर पूरी दुनिया में दिखाई पड़ रहा है। लोग अफगानिस्तान छोड़कर अन्य पड़ोसी मुल्कों की ओर रुख कर रहे हैं और शरणार्थी बनने को मजबूर हैं। ऐसे में पिछले 2 दशक में अफगानिस्तान की धरती में मजबूत पकड़ बनाने वाले क्रिकेट के खेल पर भी इसका असर पड़ता दिख रहा है। 

पाकिस्तान और अफगानिस्तान (Afghanistan-Pakistan ODI series)के बीच खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई है। ये फैसला दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड के बीच चर्चा के बाद किया गया है। ये सीरीज श्रीलंका में खेली जानी थी लेकिन अफगानिस्तानी खिलाड़ियों के श्रीलंका पहुंचने में परेशानी आ रही थी। अफगान खिलाड़ियों को पहले सड़क के रास्ते पाकिस्तान और उसके बाद उन्हें दुबई होते हुए श्रीलंका पहुंचना था।

वहीं अफगानिस्तान (Afghanistan Cricket team) के मौजूदा हालात की वजह से अफगान टीम के खिलाड़ियों की मनोस्थिति भी ऐसी नहीं है वो मैदान पर उतरकर क्रिकेट खेल सकें। ऐसे पीसीबी ने ट्वीट कर बताया कि सीरीज को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। सीरीज के तीन मैच 1, 3 और 5 सितंबर को खेले जाने थे। 

पीसीबी ने की सीरीज के रद्द होने की पुष्टि
पीसीबी(Pakistan Cricket Board) ने ट्वीट किया, पीसीबी ने एसीबी के दोनों देशों के बीच अगले महीने होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज की तारीखों को आगे बढ़ाने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। ये निर्णय अफगानिस्तानी खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य, काबुल में हवाई यात्रा की स्थिति, प्रसारण सुविधाओं की कमी और श्रीलंका में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए किया गया है। दोनों बोर्ड साल 2022 में इस सीरीज को आयोजित करने की कोशिश करेंगे।' 

श्रीलंका में कोरोना के कारण लगा 10 दिन का लॉकडाउन 
सीरीज के रद्द होने के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Afghanistan Cricket Board)के सीईओ हामिद शेनवारी ने कहा, उन्होंने सीरीज को पाकिस्तान स्थानांतरित करने की कोशिश की लेकिन अंतत: सीरीज की तारीखों को आगे बढ़ाने का फैसला हुआ। अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से काबुल से विमानों का संचालन नहीं हो रहा है। वहीं श्रीलंका में एक दिन में 3793 कोरोना के मामले आने के बाद सरकार ने पूरे देश में 10 दिन के लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। श्रीलंका में एक दिन में कोरोना के इतने मामले अबतक नहीं आए थे। 

मानसिक रूप से नहीं तैयार हैं अफगान खिलाड़ी 
अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ ने आगे कहा, हम सैद्धांतिक तौर पर कल शाम तक पाकिस्तान में सीरीज खेलने को तैयार थे। हम पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के हर तरह के समर्थन के लिए शुक्रगुजार हैं। लेकिन हमने हर तरह की परिस्थितियों खासकर खिलाड़ियों की मनोदशा को देखते हुए सीरीज को टालने का फैसला किया। हमें लगता है कि वो सीरीज में भाग लेने के लिए मानसिक तौर पर तैयार नहीं हैं। हमें सीरीज से पहले कैंप का आयोजन करने की आवश्यक्ता है जिससे कि वो मौसम और परिस्थितियों से सामन्जस्य बैठा सकें। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर