दक्षिण अफ्रीका पहुंचकर बॉल टेंपरिंग विवाद पर छलका स्टीव स्मिथ का दर्द

Steve Smith returns South Africa for first time: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को गेंद से छेड़छाड़ के मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलना पड़ा था।

Steve Smith
स्टीव स्मिथ  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

जोहानसबर्ग: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ दक्षिण अफ्रीका में दो साल पहले हुए बॉल टेंपरिंग विवाद को भुलाकर नई शुरुआत करना चाहते हैं। साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में बॉल टेंपरिंग का मामला सामने ऑस्ट्रेलिया को काफी शर्मसार होना पड़ा था। स्मिथ को दोषी पाए जाने के बाद उनपर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था। स्मिथ को हालांकि बैन से वापसी की हुए कई महीने गुजर चुके हैं और अब वह  बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद पहली बार दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर आए हैं। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुक्रवार से तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज होगा।

'जब मैंने यहां से गया तब सब अच्छा नहीं था'

स्मिथ के जोहानसबर्ग में मीडिया से कहा, 'दक्षिण अफ्रीका में खेलना शानदार है। पिछली बार जब मैं यहां था, तब चीजें बहुत अच्छी तरह से खत्म नहीं हुई थीं, लेकिन मेरी यहां खेलने की बहुत अच्छी यादें हैं।' उन्होंने कहा, 'सैंडटन के होटल में मैं घुसा तो शुरू में मैंने सोचा कि आखिरी बार जब मैंने यहां से गया तब सबकुछ बहुत अच्छा नहीं था। वो मेरे जीवन का सबसे अच्छा समय नहीं था। लेकिन मैं अब इससे बढ़ गया हूं और मैंने काफी कुछ सीखा है।' स्मिथ ने तीन साल के अंतराल के बाद अक्टूबर 2019 में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लौटे थे। स्मिथ ने नाबाद 53, 13 और नाबाद 80 के स्कोर के साथ बेहतरीन वापसी की थी। 

इस बीच स्मिथ ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में स्वागत बेहद़ अच्छा रहा। यहां के लोग बहुते प्यारे हैं। उन्होंने कहा, 'जहां भी मैं जा रहा हू लोग प्यार दे रहे हैं। लोगों ने तस्वीरे लीं जो वास्तव में अच्छा लगा।' उन्होंने कहा, 'जब मैं पहले यहां था उसकी तुलना में अब सामान्य है। यह भ्रमण करने के लिए एक शानदार जगह है और मुझे यहां वापस आने की खुशी है।' उन्होंने लोगों के हूटिंग करने पर बोलते हुए कहा कि मैं इसे नोटिस नहीं करता, खासकर जब मैं बल्लेबाजी करता हूं। हो सकता है कि जब मैं फील्डिंग कर रहा हूं तब थोड़ा सी परेशानी हो। हालांकि, यह सिर्फ शब्द हैं, जो मुझे प्रभावित नहीं करते। 

केपटाउन टेस्ट में हुई थी बॉल टेंपरिंग

साल 2018 के मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले जा रहे टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ की यह घटना सामने आई थी। तब स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और वॉर्नर उपकप्तान थे। केपटाउन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज बैनक्रॉफ्ट गेंद पर कुछ रगड़ते हुए कैमरे की में कैद हो गए थे। बैनक्रॉफ्ट के हाथ में टेप थी, जिससे वह गेंद की सतह को खराब कर रहे थे।

इस वाकया के बाद स्मिथ ने माना था कि रिवर्स स्विंग हासिल करने के लिए टीम ने जानबूझकर गेंद से छेड़छा़ड़ की थी। उन्होंने यह भी माना कि यह कोई भूलवश नहीं हुआ, बल्कि कंगारू टीम के गेम प्लान का हिस्सा था।  इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने इस मामले पर गंभीरता दिखाते हुए स्मिथ-वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट पर  प्रतिबंध लगा दिया था। साथ ही स्मिथ से कप्तानी और वॉर्नर से उपकप्तानी भी छीन ली गई थी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर