ICC ने उम्र को लेकर लागू किया नया नियम, अब 'हमेशा' के लिए बने ये दो वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

ICC Minimum age policy: क्रिकेट में आए दिन रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। हालांकि, कोई विश्व रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं, जिनका टूटना नामुमकिन से नजर आता है।

Marian Gherasim
मारियन गेरैसिम (बीच में)  |  तस्वीर साभार: Facebook

इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए अब खिलाड़ियों की उम्र की सीमा तय कर दी गई है। इंटरनेशनल स्तर पर पुरुष, महिला, अंडर-19 किसी भी तरह के क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ी की उम्र 15 साल होना जरूरी है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया है। यह आयु संबंधी सीमा सभी तरह की क्रिकेट पर लागू होगा जिसमें आईसीसी के टूर्नामेंट्स, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट शामिल है। हालांकि, कोई खिलाड़ी तय उम्र से पहले खेलना चाहता हे तो उसे आईसीसी से इजाजत लेनी होगी।

निया और मारियन 'हमेशा' के लिए रिकॉर्डधारी

आईसीसी ने एक बयान में कहा, 'अपवाद की स्थिति में, सदस्य बोर्ड 15 साल से कम खिलाड़ियों को खेलने की मंजूरी देने के लिए आईसीसी से अपील कर सकता है। इसमें खिलाड़ी का खेलने का अनुभव, मानसिक विकास और वह किस तरह से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेल पाएगा इस बात का ध्यान रखा जाएगा।' आईसीसी का नया नियम आने के साथ ही दो खिलाड़ियों- निया ग्रेग और मारियन गेरैसिम का सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का विश्व रिकॉर्ड शायद ही कभी टूटे। 

महिला क्रिकेटर निया ग्रेग ने 11 साल, 40 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। जर्सी की रहने वाली निया ने 31 जुलाई, 2019 में फ्रांस के खिलाफ पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। इसके अलावा पुरष क्रिकेट में मारियन गेरैसिम का यह विश्व रिकॉर्ड है। उन्होंने 14 साल, 16 दिन की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। उन्होंने पहला अंतरराष्ट्रीय मैच रोमानिया के मारियन ने 16 अक्टूबर, 2020 को खेला था। दोनों के नाम भले ही विश्व रिकॉर्ड हो लेकिन आईसीसी के नए नियम उन्हें प्रभावित करेंगे।

पहले खेलने के लिए उम्र की सीमा तय नहीं थी

इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए किसी भी प्रकार की उम्र की सीमा तय नहीं थी। पाकिस्तान के हसन रजा के नाम दुनिया में सबसे कम उम्र में पुरुष टेस्ट और वनडे क्रिकेटर का रिकॉर्ड था। उन्होंने 14 साल और 227 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। इसके अलावा पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भारत के लिए सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले सबसे वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 16 साल और 205 दिन की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर