टी20 विश्व कप के बीच अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने किया संन्यास का ऐलान, आज खेलेंगे विदाई मैच

Asghar Afghan announce retirement: अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने टी20 वर्ल्ड के बीच में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

Asghar-Afghan
असगर अफगान   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • टी20 विश्व कप के बीच अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने किया संन्यास का ऐलान
  • अफगान के संन्यास के ऐलान की अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने की पुष्टि
  • असगर अफगान को हासिल है अफगानिस्तान के पहले टेस्ट कप्तान होने का गौरव

अबूधाबी: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और सीनियर बल्लेबाज असगर अफगान ने टी20 विश्व कप के बीच अचानक संन्यास का ऐलान कर दिया। अफगान ने ऐलान किया कि रविवार नामीबिया के खिलाफ टी20 विश्व कप सुपर 12 मैच का मैच उनके क्रिकेट करियर का आखिरी मैच होगा। वो क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले रहे हैं इसके बाद वो मैदान पर बतौर खिलाड़ी नजर नहीं आएंगे। 

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने की संन्यास की पुष्टि
असगर अफगान के संन्यास की आधिकारिक तौर पर घोषणा अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शनिवार को अपने ट्विटर हैंडल पर की। बोर्ड ने लिखा,  'अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने नामीबिया के खिलाफ मैच के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है।'

नाम है लगातार सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड
असगर अफगान के नाम बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इस मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा था। वो धोनी के मुकाबले एक मैच ज्यादा जीतने में सफल रहे थे। 

एसीबी ने व्यक्ति किया आभार 
असगर अफगान के क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करते हुए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट किया, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड उनके फैसला का स्वागत और सम्मान करता है और देश की सेवा करने के लिए उनका आभार  व्यक्त करता है। अफगानिस्तान के युवा खिलाड़ियों को टीम में उनकी जगह भरने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

साल 2009 में स्कॉटलैंड के खिलाफ किया था डेब्यू
असगर अफगान ने साल 2009 में स्कॉटलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने 12 साल लंबे अपने क्रिकेट करियर में अफगानिस्तान के लिए 6 टेस्ट, 114 वनडे, 74 टी20 मैच खेले हैं।

अफगानिस्तान के पहले टेस्ट कप्तान
अफगानिस्तान के पहले टेस्ट कप्तान होने का भी गौरव हासिल है।अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के भारत के खिलाफ बेंगलुरू में खेले पहले टेस्ट मैच में टीम की कमान असगर अफगान ने ही संभाली थी। अफगान ने अपने करियर में अफगानिस्तान के लिए 6 टेस्ट की 10 पारियों में 44 की औसत से 440 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक शतक और  3 अर्धशतक जड़े। 164 रन उनके टेस्ट करियर का सर्वाधिक स्कोर रहा। वहीं वनडे में उन्होंने 2424 और अंतरराष्ट्रीय टी20 में 1351 रन अफगानिस्तान के लिए बनाए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर