Asia Cup 2022 में India vs Pakistan महा-मुकाबले में किसके हाथ लगेगी बाजी? कपिल देव ने कही यह बात

क्रिकेट
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Aug 28, 2022 | 18:23 IST

Asia Cup 2022 India vs Pakistan: 'बड़े खिलाड़ी को बिग मैच में लेना है' इस थ्योरी पर उन्होंने दो टूक कहा- "आज ऐसा नहीं है। टी-20 में यह चीजें काफी चेंज हो गई है। ऐसा देखने को मिलता है कि बड़ा खिलाड़ी बाहर बैठे हैं तो इनको कोई ऐसा नहीं है। आज खिलाड़ियों की मानसिकता बदल गई है।

Kapil Dev, India, Pakistan, Asia Cup 2022
पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव। (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • अनुभव के साथ हमारी टीम बेहतर- कपिल देव
  • कहा- आंकड़ों के साथ हमारे खिलाड़ी उनसे बेहतर
  • "रोहित शर्मा में कोई कमी नहीं, विराट भी पास है"

Asia Cup 2022 India vs Pakistan: एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के मैच से पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव ने कहा है कि इंडियन टीम, उसके खिलाड़ी और हमारे आंकड़े पाकिस्तान वालों से बेहतर हैं, पर अहम मुकाबले में कौन कैसा खेलता है, यह चीज सबसे अधिक मायने रखती है। क्रिकेटर रोहित शर्मा की कप्तानी पर उन्होंने बताया कि उनके (रोहित) में कोई कमी नहीं है। पर विराट टीम के पास हैं तो अनुभवी खिलाड़ी का टीम को हमेशा फायदा मिलता है। विराट को मैच खेलते रहने चाहिए। उन्हें ब्रेक नहीं लेना चाहिए। यह सबसे अहम है। 

साल 1983 में देश को क्रिकेट वर्ल्ड कप दिलाने वाले देव ने ये बातें अनकट नाम के यूट्यूब चैनल पर कहीं। बातचीत के दौरान यह पूछे जाने पर कि किसका पलड़ा भारी है? उन्होंने बताया कि आप टी-20 मुकाबले पर कुछ भी सीना ठोंक कर नहीं कह सकते। वनडे में आप कुछ हद तक तो आकलन लगा सकते हैं, पर टी-20 में प्रेडिक्शन बहुत मुश्किल है। भारतीय टीम के पास अनुभव है और वह बेहतर हैं, पर हम पिछली बार अच्छी स्थिति में थे। ऐसे में कुछ भी कहना मुश्किल होगा। फिर भी अगर आप स्टैटिस्टिक्स और खिलाड़ियों पर जाते हैं तो इंडिया की टीम बहुत बेहतर है। पर फिर भी यह निर्भर करता है कि कौन सी टीम अहम दिन पर कैसा खेलती है। 

विराट कोहली के खराब फॉर्म को लेकर हुए सवाल (क्या एशिया कप कोहली का टी-20 वर्ल्ड कप से पहले आखिरी ऑडिशन है?) पर उन्होंने कहा- नहीं। मुझे ऐसा नहीं लगता। हमें तो इसके बारे में सोचना भी नहीं चाहिए। अगर हम अंतिम ऑडिशन सरीखे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं तो यह ठीक नहीं है। हालांकि, उन्हें लगातार खेलते रहना चाहिए। ब्रेक नहीं लेने चाहिए।   

'बड़े खिलाड़ी को बिग मैच में लेना है' इस थ्योरी पर उन्होंने दो टूक कहा- "आज ऐसा नहीं है। टी-20 में यह चीजें काफी चेंज हो गई है। ऐसा देखने को मिलता है कि बड़ा खिलाड़ी बाहर बैठे हैं तो इनको कोई ऐसा नहीं है। आज खिलाड़ियों की मानसिकता बदल गई है। यह जरूरी नहीं कि बड़ा नाम है, वही खेलेगा। आजकल जिसका बढ़िया और बेहतर प्रदर्शन है, उसे खिलाना अधिक जरूरी समझा जाता है। अब ऐसा देखने को मिलता है।" बकौल कपिल, "सबसे अच्छी बात है कि हमें पता ही नहीं है कि कौन सी-11 (प्लेइंग 11 के संदर्भ में) बनेगी। यह एक अच्छी प्रॉब्लम है।" 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर