BAN vs AUS : बांग्‍लादेश को हराने में ऑस्‍ट्रेलिया के छूट गए पसीने, बड़ी मुश्किल से चौथे टी20 में मिली जीत

Bangladesh vs Australia 4th T20I: ऑस्‍ट्रेलिया ने शनिवार को काफी लड़खड़ाने के बाद बांग्‍लादेश को चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में मात दी। कंगारू टीम ने मौजूदा सीरीज में पहली जीत का स्‍वाद चखा।

bangladesh vs australia 4th t20i
ऑस्‍ट्रेलिया ने बांग्‍लादेश को हराया  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में बांग्‍लादेश को 3 विकेट से हराया
  • बांग्‍लादेश की टीम पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 3-1 की बढ़त पर है
  • दोनों टीमों के बीच सीरीज का पांचवां व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच सोमवार को खेला जाएगा

ढाका: ऑस्‍ट्रेलिया ने शनिवार को आखिरकार बांग्‍लादेश में मौजूदा सीरीज में पहली जीत का स्‍वाद चखा। पहले तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों में लगातार शिकस्‍त झेलने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया ने चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में लड़खड़ाने के बाद ही सही, लेकिन बांग्‍लादेश को 3 विकेट से मात देने में सफलता प्राप्‍त की।

ढाका के शेरे बांग्‍ला नेशनल स्‍टेडियम में खेले गए चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में बांग्‍लादेश ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 104 रन बनाए। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने 6 गेंदें शेष रहते हुए 7 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

ऑस्‍ट्रेलिया की जीत में गेंदबाजों और एश्‍टन आगर (27) ने अहम भूमिका निभाई। ऑस्‍ट्रेलिया ने 65 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। तब एश्‍टन आगर ने एश्‍टन टर्नर (9*) के साथ 34 रन की महत्‍वपूर्ण साझेदारी करके ऑस्‍ट्रेलिया को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। आगर को शरीफुल इस्‍लाम ने शमीम हुसैन के हाथों कैच आउट कराया। आगर ने 27 गेंदों में दो चौके और एक छक्‍के की मदद से 27 रन बनाए।

इसके बाद एंड्रयू टाई (4*) और टर्नर ने मिलकर ऑस्‍ट्रेलिया को जीत दिलाई। बांग्‍लादेश की तरफ से मुस्‍ताफिजुर रहमान और मेहदी हसन ने दो-दो विकेट लिए। शरीफुल इस्‍लाम और नासूम अहमद को एक-एक सफलता मिली। अब दोनों टीमों के बीच पांचवां व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच सोमवार को खेला जाएगा।

ऑस्‍ट्रेलिया के पसीने छूटे

ऑस्‍ट्रेलिया के मिडिल ऑर्डर ने एक बार फिर निराश किया। एलेक्‍स कैरी (1) को मुस्‍ताफिजुर रहमान ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके मेहमान टीम का पांचवां विकेट गिराया। इसके बाद मिचेल मार्श (11) को मेहदी हसन ने क्‍लीन बोल्‍ड करके ऑस्‍ट्रेलिया को छठा झटका दिया। मार्श ने 15 गेंदों में एक चौके की मदद से 11 रन बनाए।

बांग्‍लादेश की जोरदार वापसी

ऑस्‍ट्रेलिया की आक्रमकता को बांग्‍लादेश ने रोका और जल्‍दी-जल्‍दी दो विकेट झटके। नासूम अहमद ने बेन मैकडरमट (5) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। स्‍कोर में दो रन का इजाफा हुआ था कि डान क्रिश्चियन (39) को मुस्‍ताफिजुर रहमान ने शमीम हुसैन के हाथों कैच आउट कराया। रहमान ने विकेट मेडन ओवर डाला। मोइजेस हेनरिक्‍स (4) को शाकिब अल हसन ने रनआउट करके ऑस्‍ट्रेलिया को चौथा झटका दिया।

लगातार पांच छक्‍के

डान क्रिश्चियन ने क्रीज पर आते ही अपने आक्रामक इरादे जाहिर कर दिए। उन्‍होंने केवल 15 गेंदों में 260 के स्‍ट्राइक रेट से 39 रन बनाए। क्रिश्चियन ने अपनी पारी के दौरान एक चौका और पांच छक्‍के जमाए। क्रिश्चियन ने शाकिब अल हसन द्वारा किए पारी के चौथे ओवर में लगातार पांच छक्‍के जड़े। क्रिश्चियन ओवर की चौथी गेंद पर छक्‍का जमाने से चूके थे।

खराब शुरूआत

105 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया की शुरूआत बेहद खराब रही। कप्‍तान मैथ्‍यू वेड 2 रन बनाकर डगआउट लौटे। मेहदी हसन ने वेड को क्‍लीन बोल्‍ड किया। तीसरे नंबर पर मिचेल मार्श की जगह डान क्रिश्चियन बल्‍लेबाजी करने आए

टाई का जलवा

एंड्रयू टाई ने आखिरी ओवर में मेहदी हसन (23) और शरीफुल इस्‍लाम को आउट करके बांग्‍लादेश को 104/9 के स्‍कोर पर रोक दिया। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से एंड्रयू टाई और मिचेल स्‍वेपसन ने तीन-तीन विकेट झटके। जोश हेजलवुड को दो और एश्‍टन आगर के खाते में एक विकेट आया।

स्‍पेवसन-आगर ने बांग्‍लादेश को दिए तगड़े झटके

मिचेल स्‍वेपसन ने बांग्‍लादेश के ओपनर मोहम्‍मद नईम (28) को वेड के हाथों कैच आउट कराकर अपना तीसरा शिकार किया। इसके बाद एश्‍टन आगर ने अफीफ हुसैन (21) को हेनरिक्‍स के हाथों कैच आउट कराकर बांग्‍लादेश को बैकफुट पर धकेल दिया। इसके बाद एंड्रयू टाई ने शमीम हुसैन (3) को कैरी के हाथों झिलवाकर बांग्‍लादेश को सातवां झटका दिया।

ऑस्‍ट्रेलिया की जोरदार वापसी

मोहम्‍मद नईम ने शाकिब अल हसन (15) के साथ दूसरे विकेट के लिए 24 रन की साझेदारी की, लेकिन तभी ऑस्‍ट्रेलिया ने जोरदार वापसी की। हेजलवुड ने शाकिब को विकेटकीपर वेड के हाथों कैच आउट कराया। शाकिब ने 26 गेंदों में एक चौके की मदद से 15 रन बनाए। फिर मिचेल स्‍वेपसन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए लगातार दो गेंदों में दो विकेट लिए। स्‍वेपसन ने महमूदुल्‍लाह और नुरुल हसन को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। दोनों ही बल्‍लेबाज खाता नहीं खोल सके।

हेजलवुड ने सरकार को बनाया शिकार

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी बांग्‍लादेश की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। जोश हेजलवुड ने पारी के चौथे ओवर में सौम्‍य सरकार को एलेक्‍स कैरी के हाथों कैच आउट कराया। सरकार ने 10 गेंदों में 1 छक्‍के की मदद से 8 रन बनाए।

इससे पहले बांग्‍लादेश ने चौथे टी20 में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। बांग्‍लादेश ने इस मैच के लिए अपनी प्‍लेइंग XI में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया ने दो बदलाव किए हैं। पिछले मैच में हैट्रिक लेने वाले नाथन ऐलिस और एडम जंपा की जगह एंड्रयू टाई व मिचेल स्‍वेपसन को शामिल किया गया है।

बता दें कि बांग्‍लादेश ने शुक्रवार को तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को 10 रन से हराया। क्रिकेट इतिहास में पहला मौका है जब बांग्‍लादेश ने किसी द्विपक्षीय सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया को मात दी है। बांग्‍लादेश ने पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 23 रन के अंतर से जीता था। इसके बाद दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में मेजबान टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को 10 विकेट से मात दी। 

दोनों टीमों की प्‍लेइंग XI:

ऑस्‍ट्रेलिया - मैथ्‍यू वेड, बेन मैक्‍डरमट, मिचेल मार्श, डान क्रिश्चियन, मोइजेस हेनरिक्‍स, एलेक्‍स कैरी, एश्‍टन टर्नर, एश्‍टन आगर, एंड्रयू टाई, मिचेल स्‍वेपसन और जोश हेजलवुड।

बांग्‍लादेश - मोहम्‍मद नईम, सौम्‍य सरकार, शाकिब अल हसन, महमूदुल्‍लाह, नुरुल हसन, अफीफ हुसैन, शमीम हुसैन, मेहदी हसन, मुस्‍ताफिजुर रहमान, शरीफुल इस्‍लाम और नासुम अहमद।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर