भारत के दौरे के लिए सुरक्षा कवच के रूप ऑस्‍ट्रेलिया ने मंजूर कराया 5 करोड़ डॉलर का लोन

Cricket Australia loan: सीए की संचालन समिति ने वित्तीय संकट को देखते हुए पिछले महीने 80 प्रतिशत कर्मचारियों को हटाने का फैसला किया था। लोन की मंजूरी मिलने के बाद इस बात पर सवाल उठने लगे हैं।

india vs australia
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 
मुख्य बातें
  • क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने सुरक्षा कवच के रूप में 5 करोड़ डॉलर का लोन मंजूर कराया
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक कॉमनवेल्‍थ बैंक के साथ लोन के लिए करार हुआ है
  • कोरोना वायरस के कारण भारतीय टीम के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं

मेलबर्न: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने कोविड-19 महामारी के कारण भारतीय टीम का दौरा रद्द होने की स्थिति में होने वाले नुकसान के सुरक्षा कवच के तौर पर पांच करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूर करवाया है। 'द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार सभी हितधारकों को सूचित किया गया है कि कॉमनवेल्थ बैंक के साथ ऋण के लिए करार हो गया है।

सीए की संचालन समिति ने वित्तीय संकट को देखते हुए पिछले महीने 80 प्रतिशत कर्मचारियों को हटाने का फैसला किया था। आसानी से ऋण की मंजूरी के बाद हांलाकि इस पर सवाल उठ रहे हैं। बोर्ड ने इसके साथ ही लगभग 200 कर्मचारियों के वेतन में 20 प्रतिशत की कटौती की थी। सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अधिकारी केविन रॉबर्ट्स ने कहा कि अगर बड़े स्तर पर कटौती नहीं की गयी तो बोर्ड के पास अगस्त के बाद रकम नहीं बचेगी।

भारत के खिलाफ खेलने से क्‍या फायदा

35 साल के पैन ने कहा था, 'मुझे पता है कि क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया और सरकार के बीच बातचीत का दौर जारी है कि क्‍या किया जा सकता है। चार्टर प्‍लेन से उनकी यात्रा कराना व अकेले में रोकना प्राथमिकता मानी जा रही है ताकि भारतीय टीम यहां का दौरा करे।' खिलाड़‍ियों की वेतन कटौती के बारे में बात करते हुए पैन ने कहा कि सभी को स्थिति का अंदाजा है और इस पर कोई हैरानी नहीं जताएगा, लेकिन खिलाड़‍ियों को बस पता हो कि असल में स्थिति क्‍या है। 

पैन ने कहा, 'खिलाड़‍ियों को खेल की असली पोजीशन पता हो और खिलाड़‍ियों को लालची होने की जरूरत नहीं है। हमारी जिंदगी, एसीए और खिलाड़‍ियों की एसोसिएशन से जुड़े लोगों की जिंदगी क्रिकेट के स्‍वस्‍थ रहने पर निर्भर है। इसलिए अगर इस पल वेतन कटौती होती है तो भविष्‍य में इसकी संभावना बता दिया जाए ताकि हम सब की आशा बनी रहे।'

सीए ने जारी की अनुबंध सूची

हाल ही में कोराना वायरस के कहर के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अगले एक साल यानी 2020-21 के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी कर दी है। कंगारू क्रिकेट बोर्ड ने पुरुषों की 20 सदस्यीय अनुबंध सूची में युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन सहित 6 नए खिलाड़ियों को शामिल किया है। वहीं दूसरी तरह पांच साल बाद उस्मान ख्वाजा को अनुबंध सूची से बाहर कर दिया है। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने गुरुवार को कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा की और बताया कि 20 पुरुष और 15 महिला खिलाड़ियों को अगले 12 महीने के लिए अनुबंध दिया गया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर