क्रिकेट इतिहास में आज: बॉल टेंपरिंग विवाद, जिसमें झूठ, बैन व आंसू सबकुछ हुआ और क्रिकेट हुआ 'बदनाम'

On this day in Cricket: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में कैमरून बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़े गए थे। इसके बाद खुलासा हुआ कि कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ और उप-कप्‍तान डेविड वॉर्नर ने मिलकर यह साजिश रची थी।

ball tampering scandal
बॉल टेंपरिंग विवाद 
मुख्य बातें
  • क्रिकेट इतिहास में काला दिन जब ऑस्‍ट्रेलिया के तीन खिलाड़‍ियों ने बॉल टेंपरिंग की थी
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़‍ियों ने गेंद से छेड़छाड़ की थी
  • स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने एक-एक साल का बैन लगाया था

नई दिल्‍ली: ऑस्‍ट्रेलिया दुनिया की सबसे ताकतवर टीमों में से एक है, जो अपने जज्‍बे और जुनून के दम पर मुकाबला जीतने के लिए मशहूर है। मगर 24 मार्च 2018 के दिन इसी ऑस्‍ट्रेलिया टीम के तीन खिलाड़‍ियों ने क्रिकेट को बदनाम कर दिया था। आज के दिन दो साल पहले क्रिकेट जगत की सबसे कलंकित हरकत हुई थी, जिसके बाद खूब बवाल हुआ था। दरअसल, केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सीरीज का तीसरा टेस्‍ट मैच खेला जा रहा था। कंगारू टीम फील्डिंग कर रही थी। प्रोटियाज टीम अच्‍छी स्थिति में थी, तभी कैमरून बेनक्रॉफ्ट ने गेंद को चमकाने के बहाने अपने हाथों में गेंद ली और जेब से एक सैंडपेपर निकालकर उसकी चमक बनाने में जुट गए। बेनक्रॉफ्ट का गेंद से छेड़छाड़ करते हुए वीडियो कैद हो गया। वह रंगे हाथों पकड़ा गए। उनके हाथ में पीले रंग को कोई पेपर था, जिसे उन्‍होंने अपनी पैंट के भीतरी भाग में डाल दिया।

बेनक्रॉफ्ट के इस वीडियो ने क्रिकेट जगत को हैरानी में डाल दिया। किसी को विश्‍वास ही नहीं हो रहा था कि जीत के लिए ऑस्‍ट्रेलियाई टीम इस तरह का पैंतरा भी अपना सकती है। इसके बाद इस कहानी का सबसे बड़ा खुलासा हुआ। स्‍टीव स्मिथ अपने साथी कैमरून बेनक्रॉफ्ट को लेकर प्रेस कांफ्रेंस में आए और बताया कि गेंद के साथ छेड़छाड़ क्‍यों की। यह जानकर क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के होश उड़ गए। पूरे ऑस्‍ट्रेलिया सहित दुनिया में कंगारू खिलाड़‍ियों की किरकिरी होना शुरू हुई।

फिर एक और खुलासा हुआ

इस बारे में अधिक जानकारी मिली कि यह साजिश रचने में स्‍टीव स्मिथ और कैमरून बेनक्रॉफ्ट के साथ डेविड वॉर्नर भी शामिल हैं। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने तीनों खिलाड़‍ियों को स्‍वदेश बुलाया। स्मिथ, बेनक्रॉफ्ट और वॉर्नर प्रेस के सामने आकर खूब रोए। उन्‍हें अपनी गलती का ऐहसास हुआ। मगर सीए ने दोषी खिलाड़‍ियों के प्रति जरा भी नर्मी नहीं दिखाई। सीए ने स्मिथ और वॉर्नर पर एक-एक साल का बैन लगाया जबकि कैमरून बेनक्रॉफ्ट को 9 महीने के लिए निलंबित कर दिया।

क्‍या मिला गेंद से छेड़छाड़ करके

केपटाउन टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल समाप्‍त होने के बाद स्‍टीव स्मिथ ने बताया कि गेंद से छेड़छाड़ क्‍यों की। उन्‍होंने कहा कि यह एक महत्‍वपूर्ण मैच है। गेंद में कुछ हरकत नहीं हो रही थी, इसलिए हमने ऐसा करने की ठानी। यह हमारी गलती थी और आगे से ऐसा कभी नहीं होगा। स्‍मिथ के बयान के बाद ऑस्‍ट्रेलिया में क्रिकेट का माहौल ज्‍यादा बिगड़ा और सीए अध्‍यक्ष जेम्‍स सदरलैंड ने इसे ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट पर एक धब्‍बा बताया।

प्रधानमंत्री ने माफी मांगी

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल भी इस घटना को जानने के बाद दंग थे। उन्‍होंने कहा कि इस घटना ने देश का सिर शर्म से झुका दिया है। स्‍टीव स्मिथ को तुरंत कप्‍तानी से हटाना चाहिए। स्मिथ-वॉर्नर पर सीए ने प्रतिबंध लगाया और फिर आईपीएल ने भी दोनों को निलंबित कर दिया। यहां से ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का संतुलन पूरी तरह बिगड़ गया और फिर उसने टेस्‍ट की कमान टिम पेन जबकि सीमित ओवर की कप्‍तानी आरोन फिंच को सौंपी। बॉल टेंपरिंग विवाद क्रिकेट जगत पर धब्‍बा है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर