IPL 2022, DC vs RCB Highlights: जीत की पटरी पर लौटी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंत की पलटन को 16 रन से हराया

IPL 2022, Delhi Capitals vs Royal Challengers Bangalore Highlights: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के खिलाफ जीत दर्ज की।

Delhi Capitals vs Royal Challengers Bangalore live score
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टूर्नामेंट में चौथी जीत अपने नाम की। 
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का 27वां मैच
  • दिल्ली कैपिटल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
  • मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आमने-सामने

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी)  आईपीएल 2022 में एक बार फिर जीत की पटरी पर लौट आई है। पिछले मैच में चेन्नई के हाथों शिकस्त झेलने वाली आरसीबी ने शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के खिलाफ 16 रन से विजयी परचम फहराया।। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में बैंगलोर ने 189 का बड़ा स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में पंत की पलटन 7 विकेट के नुकसान पर 173 रन ही बना पाई। दिल्ली की तरफ से ओपनर डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा रन बनाए।

दिल्ली कैपिटल्स ने किया अच्छा आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने अच्छा आगाज किया। डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ ने पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। यह साझेदारी पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर टूटी। हालांकि, वॉर्नर की तुलना में शॉ ने कम रन बनाए। शॉ 13 गेंदों में 16 रन बनाकर मोहम्मद सिराज का शिकार बने। उन्होंने एक चौका और एक छक्का जमाया। शॉ ने पुल करने के चक्कर में डीप मिडविकेट पर अनुज रावत को कैच थमाया। 

डेविड वॉर्नर ने जमाई 52वीं फिफ्टी

दिल्ली को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज वॉर्नर के तौर पर लगा। वॉर्नर अर्धशतकीय पारी खेलकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 38 गेंदों में 66 रन बनाए। उन्होंने पारी में 4 चौके और 5 सिक्स ठोके। यह उनके आईपीएल करियर का 52वां अर्धशतक है। वॉर्नर को श्रीलंकाई स्पिनर वनिंदु हसरंगा ने 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह स्विच हिट लगाना चाहते थे लेकिन एलबीडब्ल्यू हो गए। उनका विकेट 94 के कुल स्कोर पर गिरा।

मार्श 14, पॉवेल शून्य, ललित एक पर आउट

बैंगलोर को तीसरी सफलता ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मिचेल मार्श के रूप में मिली। मार्श अपने रंग में नजर नहीं आए और 24 गेंदों में सिर्फ 14 रन ही बना सके। वह 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। वहीं, मार्शन के जाने के बाद बैटिंग के लिए आए रोवमन पॉवेल का बल्ला खमोश रहा। उन्हें 15वें ओवर की पहली गेंद पर जोश हेजलवुड ने अपना शिकार बनाया। वह ऑफ साइड में गेंद को पुश करने चाहते थे और विकेट के पीछे कार्तिक के हाथों लपके गए। हेजलवुड ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर दिल्ली को पांचवां झटका दिया। उन्होंने ललित यादव को  स्क्वायर लेग पर प्रभुदेसाई के हाथों लपकवाया। उन्होंने 4 गेंदों में 1 रन जुटाया।

ऋषभ पंत बने मोहम्मद सिराज का शिकार

दिल्ली का छठा विकेट कप्तान ऋषभ पंत के तौर पर गिरा। पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की लेकिन वह 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर पवेलियन लौट गए। उन्हें तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया। पंत  एक्सट्रा कवर के ऊपर से उठाकर मारने की फिराक में थे पर कोहली ने हवा में उछलकर एक हाथ से शानदार कैच पकड़ लिया। पंत ने 17 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्कों के जरिए 34 रन बनाए। उनका विकेट 142 के कुल स्कोर पर गिरा।

नाबाद रहे अक्षर पटेल और कुलदीप यादव

दिल्ली की ओर से आउट होने वाले आखिरी खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर रहे, जिन्होंने 9 गेंदों में 2 छक्कों के दम पर 17 रन बनाए। उन्हें जोश हेजलवुड ने आउट किया। वह पुल करने के कोशिश में थे और गेंद पिच के नजदीक ही खड़ी हो गई। ऐसे में विकेटकीपर कार्तिक ने आसान कैच लपक लिया। वहीं, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव नाबाद रहे। दोनों ने सात-सात गेंदों में 10-10 रन बनाए। अक्षर ने एक जबकि कुलदीप ने दो चौके लगाए।

ऐसा रहा बैंगलोर की पारी का हाल

आरसीबी की खराब शुरुआत

इससे पहले डुप्लेसिस ब्रिगेड ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 189 रन जोड़े। आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। कप्तान डुप्लेसिस के साथ पारी की का आगाज करने आए अनुज रावत पहली ही गेंद पर बगैर खाता खोले पवेलियन लौट गए। शार्दुल ठाकुर ने पारी के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर अनुज रावत को एलबीडब्लू करके चलता कर दिया। इस तरह आरसीबी का स्कोर 5 रन पर 1 विकेट हो गया। अनुज के आउट होने के बाद विराट कोहली बल्लेबाजी करने उतरे। 

डुप्लेसिस का बल्ला खामोश

बैंगलोर का दूसरा विकेट कप्तान डुप्लेसिस के तौर पर गिरा। उन्हें तेज गेंदबाज खलील अहमद ने तीसरे ओवर की तीसी गेंद पर डुप्लेसिस को पवेलियन की राह दिखाई। वह बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में थे लेकिन डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर मौजूद अक्षर पटेल को कैच थमा बैठे। उन्होंने 11 गेंदों में 2 चौकों के जरिए मगहज 8 रन बनाए।

विराट कोहली हुए रन आउट

आरसीबी का तीसरा विकेट विराट कोहली के रूप में गिरा है। रावत के जाने के बाद बैटिंग के लिए उतरे कोहली सस्ते में रन आउट हो गए। वह सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर प्वाइंट की दिशा में शॉट खेलकर रन चुराना चाहते थे मगर ललित यादव ने शानदार डायरेक्ट के थ्रो कर पारी का अंत कर दिया। कोहली ने 14 गेंदों में 12 रन जुटाए। उन्होंने 1 चौका जमाया।

प्रभुदेसाई बने अक्षर का शिकार

स्पिनर अक्षर पटेल ने दिल्ली को चौथा सफलता दिलाई। उन्होंने 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर प्रभुदेसाई का शिकार किया। प्रभुदेसाई दूसरी गेंद पर चौका जड़ने के बाद अगली गेंद पर स्विच हिट करने की कोशिश में कुलदीप यादव के हाथों लपके गए। यह मौजूदा सीजन में अक्षर का पहला विकेट है। प्रभुदेसाई ने 5 गेंदों में 6 रन बनाए। उनका विकेट 75  के कुल स्कोर  पर गिरा।

मैक्सवेल ने ठोका अर्धशतक

आरसीबी का पांचवां विकेट ग्लेन मैक्सवेल के तौर पर गिरा। मैक्सवेल ने ताबड़तोड़ अंदाज में अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 34 गेंदों में 55 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 7 चौके और 2 छक्के लगाए। यह मैक्सवेल के आईपीएल करियर का 13वां और मौजूदा सीजन का पहला अर्धशतक है। मैक्सवेल को कुलदीप यादव ने 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट किया। वह लॉन्ग ऑन की दिशा में सिक्स मारने के प्रयास में थे और ललित यादव  को कैच थमा दिया।

शाहबाज-कार्तिक ने की अटूट साझेदारी

बैंगलोर के 92 के स्कोर पर पांच विकेट गंवाने के बाद शाहबाज अहमद और दिनेश कार्तिक ने मोर्चा संभाला। दोनों ने डटकर दिल्ली के गेंदबाजों का सामना किया और दिल्ली मजबूत स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही। शाहबाज और कार्तिक ने पांचवें विकेट के लिए 52 गेंदों 97 रन की अटूट साझेदारी की। शाहबाज ने 21 गेंदों में नाबाद 32 रन बनाए। उन्होंने 3 चौके और 1 छक्के जमाया। वहीं, कार्तिक ने 34 गेंदों में 5 चौकों और 5 छक्कों की बदौलत नाबाद 66 रन की पारी खेली।

टॉस पर क्या बोले दोनों टीम के कप्तान

दिल्ली को अब तक चार मैचों में से दो में जीत और तीन में हार का मुंह देखना पड़ा है। डीसी ने मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराया और फिर गुजरात टाइटन्स के खिलाफ 14 रन, लखनऊ सुपर जायंट्स के विरुद्ध 6 विकेट से शिकस्त झेली। इसके बाद पंत की टोली ने वापसी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को 44 रन से धूल चटाई। टीम चार अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में आठवें स्थान पर है।

आरसीबी 8 अंकों के साथ तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। बैंगलोर ने हार के साथ अपने अभियान का आगाज किया था, लेकिन उसके बाद टीम ने तीन लगातार मैचों में विजयी परचम फहराया। आरसीबी ने कोलकाता को तीन विकेट, राजस्थान रॉयल्स को 4 विकेट और मुंबई को 7 विकेट से मात दी। वहीं, बैंगलोर ने पांचवां मैच चेन्नई के हाथों 23 रन से गंवा दिया। डुप्लेसिस ब्रिगेड अब दिल्ली के सामने जीत की पटरी पर लौट आई है।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की प्‍लेइंग 11

ऋषभ पंत (कप्‍तान), पृथ्‍वी शॉ, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, रोवमन पॉवेल, अक्षर पटेल, ललित यादव, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्‍ताफिजुर रहमान और खलील अहमद।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्‍लेइंग 11

फाफ डु प्‍लेसिस (कप्‍तान), अनुज रावत, विराट कोहली, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, शाहबाज अहमद, सुयष प्रभुदेसाई, दिनेश कार्तिक, वनिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्‍मद सिराज और जोश हेजलवुड।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर