डेब्यू टेस्ट में गेंद के बाद बल्ले से भी चमका सबसे लंबा कीवी खिलाड़ी, खेली रिकॉर्डधारी पारी

New Zealand vs India 1st Test: काइल जेमीसन ने डेब्यू टेस्ट में अब तक जबर्दस्त प्रदर्शन किया है। वह गेंद और बल्लेबाज से अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं।

Kyle Jamieson
काइल जेमीसन  |  तस्वीर साभार: Twitter

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमीसन अपने डेब्यू टेस्ट मैच में छा गए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर खेला जा रहे दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहले मैच में अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया है। जेमीसन ने पहली पारी में जहां गेंद से जमकर कहर बरपाते हुए चार विकेट चटकाए वहीं अब उन्होंने नौवें नंबर पर खेलते हुए रविवार को धमाकेदार 44 रन की पारी खेल डाली। इतना ही नहीं उन्होंने बल्लेबाजी के दौरान एक अहम रिकॉर्ड की भी बराबरी की। वह अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन रविचंद्रन अश्विन की फिरकी में फंस कर छह रन से पहला पचास लगाने से चूक गए। उन्होंने 45 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौका और 4 शानदार छक्के मारे। 

जेमीसन ने क्लार्क की बराबरी की

जेमीसन ने अपनी इस शानदार पारी में पूर्व ऑस्ट्रेलिया कप्तान माइकल क्लार्क के डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। क्लार्क ने 2004/05 में भारत दौरे पर अपनी पहली टेस्ट पारी में बेंगलुरु में भारत के खिलाफ चार छक्के मारे थे। वैसे, डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के टिम साउद के नाम दर्ज है। साउदी ने 2007-08 में नेपियर में इंग्लैंड के खिलाफ नौ छक्के मारे थे। हालांकि उन्होंने यह डेब्यू मैच की दूसरी पारी में जमाए थे। इसके अलावा, जेमीसन ने किसी न्यूजीलैंड के खिलाड़ी द्वारा 9वें नंबर पर खेलते हुए उच्चतम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। उन्होंने ग्राहम विवियन का 55 साल पुराना रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 

किसी भी खिलाड़ी द्वारा टेस्ट क्रिकेट में पहली पारी में मारे गए सर्वाधिक छक्के

- काइल जेमीसन - 4 बनाम भारत (वेलिंगटन, 2020)

- माइकल क्लार्क - 4 बनाम भारत (बेंगलुरु, 2004/05)

सबसे लंबे कीवी क्रिकेटर

काइल जेमीसन न्यूजीलैंड के सबसे लंबे क्रिकेटर हैं। उनकी लंबाई 6 फीट 8 इंच है। काइला के नाम से मशहूर जेमीसन ने घरेलू क्रिकेट में अपनी लंबाई का अच्छा फाएदा उठाया है। उनके बाउंसर का सामना करने में बल्लेबाजों को बेहद मुश्किल होती है। जेमीसन न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी कोच पीटर फुल्टन से भी लंबे हैं जिन्हें ‘टू मीटर पीटर’ बुलाया जाता है। न्यूजीलैंड बोर्ड ने 2016 में उन्हें लेकर ट्वीट किया था, 'टू मीटर पीटर से आगे बढ़िए। न्यूजीलैंड के सबसे लंबे क्रिकेटर 2.03 मीटर (छह फीट आठ इंच) के काइल जेमीसन से मिलिए।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर