रिकॉर्ड तोड़ मैच में इंग्लैंड ने दी नीदरलैंड को 232 रन के अंतर से पटखनी

इंग्लैंड ने रनों और रिकॉर्ड्स की बारिश के बीच नीदरलैंड को सीरीज के पहले वनडे में 232 रन के बड़े अंतर से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। 

England vs Netherlands
इंग्लैंड बनाम नीदरलैंड  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड ने नीदरलैंड को पहले वनडे में दी 232 रन से मात
  • इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बनाए 50 ओवर में 4 विकेट पर 498 रन
  • जिसके जवाब में 266 रन पर ढह गई मेजबान नीदरलैंड की टीम

एम्स्टेलवीन (नीदरलैंड): इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को नीदरलैंड को रिकॉर्डतोड़ मुकाबले में 232 रन के विशाल अंतर से मात देकर तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने फिल सॉल्ट, डेविड मलान और जोस बटलर की शतकीय और लियाम लिविंगस्टोन की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत चार विकेट पर 498 रन बनाकर एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में अपने ही सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसके बाद गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम को 49.4 ओवर में 266 रन पर ढेर कर दिया। 

इंग्लैंड ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड 
इंग्लैंड ने वनडे क्रिकेट इतिहास में एक पारी में सबसे बड़े स्कोर का अपना ही चार साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। जून 2018 में ट्रेंट ब्रिज मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड ने छह विकेट पर 481 रन बनाए थे। खराब शुरुआत के बाद इंग्लैंड के लिए जोस बटलर, डेविड मलान और फिल सॉल्ट ने शतक जड़े। बटलर ने 47 गेंद में शतक जमाया जो इंग्लैंड के लिये दूसरा सबसे तेज शतक था। उन्होंने 162 रन की नाबाद पारी खेली जिसमें टीम के 26 में से 14 छक्के जड़े थे। बटलर के नाम अब राष्ट्रीय टीम के लिये तीन सबसे तेज वनडे शतक हो गये हैं, उन्होंने 46 गेंद, 47 गेंद और 50 गेंद में सैकड़े बनाये हैं।

223 रन पर लगा इंग्लैंड को दूसरा झटका
सॉल्ट ने 93 गेंद में 122 रन और मलान ने 109 गेंद में 125 रन बनाये जबकि लियाम लिविंगस्टोन ने 22 गेंद में नाबाद 66 रन की पारी खेली। नीदरलैंड पहली बार क्रिकेट विश्व कप के बाहर इंग्लैंड के खिलाफ वनडे खेल रहा है। शेन स्नाटर ने इंग्लैंड को एक रन पर पहला झटका जेसन राय के रूप में दिया। उन्होंने 1(7) रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड को दूसरा झटका 223 के स्कोर पर फिल साल्ट के रूप में लगा। जिन्हें शतक जड़ने के बाद वैन ब्रीक ने कैच कराकर चलता किया। 

लिविंगस्टोन ने जड़ा 17 गेंद में अर्धशतक
इसके बाद डेविड मलान और जोस बटलर ने मैदान पर चौकों छक्कों की बारिश कर दी। लेकिन 407 के स्कोर पर डेविड मलान को  पीटर सीलार ने आउट कर दिया। इसके बाद उन्होंने अगली ही गेंद पर कप्तान इयोन मोर्गन को खाता खोले बगैर पवेलियन वापस भेज दिया। लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने आए लियाम लिविंगस्टोन ने हाहाकार मचा दी। उन्होंने 17 गेंद में वनडे इतिहास का दूसरा सबसे तेज अर्धशतक जड़ा और 22 गेंद में 66 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। उन्होंने अपनी पारी में 300 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए और इस दौरान 5 चौके और 5 छक्के जड़े।

मैक्स ओ' दाउद ने खेली 55 रन की पारी
जीत के लिए 499 रन के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी नीदरलैंड की शुरुआत खराब रही। 15 के स्कोर पर फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज विक्रमजीत सिंह विली की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद एक छोर मैक्स ओ'दाउद ने संभाला। लेकिन 55 रन की पारी खेलने के बाद 100 के स्कोर पर आउट हो गए। 

स्कॉट एडवर्ड्स ने अंत तक किया संघर्ष
नीदरलैंड के विकेटकीपर स्कॉट एडवर्ड्स ने विकेटों की पतझड़ के बीच एक छोर पर अंगद की तरह पैर जमा लिए और अंत तक आउट नहीं हुए। दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिला। वो 72 रन बनाकर नाबाद रहे। बाकी के बल्लेबाजी छोटी-छोटी पारियां खेलकर चलते बने। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अन्य बल्लेबाजों को पिच पर ज्यादा देर रुकने नहीं दिया। मोईन अली सबसे सफल इंग्लिश गेंदबाज रहे उन्होंने 3 विकेट झटके। वहीं डेविड विली, रीस टॉप्ले और सैम कुरेन ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। एक सफलता डेविड मलान को मिली। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर