ENG vs PAK First Test: रोमांचक मैच में बटलर-वोक्स ने पाकिस्तान के जबड़े से छीनी जीत, 3 विकेट से जीता इंग्लैंड

England beat Pakistan In First test: इंग्लैंज ने पाकिस्तान को मैनचेस्टर में खेले गए पहले रोमांचक रहे टेस्ट में मात देकर तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

Jos buttler Chris Woakes
जोस बटलर और क्रिस वोक्स( साभार ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जीत के लिए पाकिस्तान ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए रखा था 277 रन का लक्ष्य
  • जोस बटलर और क्रिस वोक्स के बीच हुई शतकीय साझेदारी ने छीन ली पाकिस्तान के जबड़े से जीत
  • 116 रन पर इंग्लैंड ने गंवा दिए थे पांच विकेट, बटलर वोक्स की जोड़ी ने पलट दी बाजी

मैनचेस्टर: जोस बटलर और क्रिस वोक्स ने मैनचेस्टर टेस्ट के चौथे दिन पाकिस्तान के जबड़े से जीत छीन ली। दोनों की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने जीत के लिए मिले 277 रन के लक्ष्य को 3 विकेट रहते हासिल कर लिया। इसी के साथ ही सीरीज में तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इंग्लैंड की टीम जब जीत से जब 21 रन दूर थी तब 75 रन की शानदार पारी खेलकर बटलर पवेलियन लौट गए। अंत में क्रिस वोक्स 84* और डॉम बीस 0* रन बनाकर नाबाद रहे। 12 साल बाद मैनचेस्टर में कोई टीम चौथी पारी में जीत के लिए इतने बड़े लक्ष्य को हासिल करने में सफल हुई है। 

मैच के चौथे दिन की शुरुआत पाकिस्तान ने 8 विकेट पर 137 रन से आगे खेलना शुरू किया। ऐसे में स्पिनर यासिर शाह तेजी बल्लेबाजी करते हुए 24 गेंद पर 33 रन जड़ दिए। पाकिस्तान की टीम ने जल्दी ही दो विकेट गंवा दिए और पूरी टीम महज 169 रन पर ढेर हो गई। ऐसे में पहली पारी में मिली 107 रन की बढ़त की बदौलत चौथी पारी में जीत के लिए इंग्लैंड को 277 रन का कठिन लक्ष्य मिला। 

रूट के आउट होते ही टूटी जीत की आस 
पाकिस्तानी गेंदबाज दूसरी पारी में पहली पारी की तरह दम नहीं दिखा सके। पहली सफलता के लिए पाकिस्तान को 12वें ओवर तक इंतजार करना पड़ा। रोरी बर्न्स 10 रन बनाकर मोहम्मद अब्बास की गेंद पर एलबीडब्लूय हो गए। इसके बाद कप्तान जो रूट ने डॉम सिबली के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन 86 के स्कोर पर सिबली यासिर शाह की फिरकी में फंसकर असद शफीक के हाथों लपके गए। सिबली 36 रन बना सके। सिबली के आउट होने के कु। देर बाद कप्तान जो रूट भी 42 रन बनाकर नसीम शाह की गेंद पर कैच आउट हो गए। इस तरह 96 रन के स्कोर पर तीन विकेट गंवाकर इंग्लैंड की टीम मुश्किल में आ गई। 

फिर नहीं चला स्टोक्स का बल्ला
तीन विकेट गंवाने के बाद एक बार फिर टीम की नैया पार लगाने की जिम्मेदारी बेन स्टोक्स के कंधों पर आ गई। लेकिन स्टोक्स इस बार कसौटी पर खरे नहीं उतरे और 9 रन बनाकर यासिर शाह की गेंद पर विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों लपके गए। उनके पीछे पीछे ओली पोप भी शाहीन अफरीदी की शानदार गेंद पर आउट हो गए। 117 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद मेजबान टीम के ऊपर हार का खतरा मंडराने लगा। 

बटलर और वोक्स के बीच हुई मैच जिताऊ साझेदारी
मुश्किल वक्त में हार के मंडराते खतरे के बीच आउट ऑफ फॉर्म चल रहे जोस बटलर और ऑलराउंडर क्रिस वोक्स ने मोर्चा संभाला। दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए और कोई विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 49 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। दोनों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों का डटकर सामना किया और 123 गेंद में शतकीय साझेदारी पूरी करके इंग्लैंड को जीत के करीब पहुंचा दिया। इसी दौरान बटलर ने 55 गेंद में और वोक्स ने 59 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद दोनों खिलाड़ियों ने टीम को जीत के मुहाने तक पहुंचा दिया।

विजयी लक्ष्य तक पहुंचने से महज 21 रन पहले यासिर शाह ने बटलर को एलबीडब्ल्यू कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। बटलर ने 75 रन बनाए। इसके साथ छठे विकेट के लिए हुई 139 रन की साझेदारी का अंत हो गया। बटलर ने अपनी पारी में 7 चौके और 1 छक्का जड़ा। बटलर के बाद बल्लेबाजी करने आए स्टुअर्ट ब्रॉड 7 रन बनाकर यासिर शाह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। यह इंग्लैंड की दूसरी पारी का सातवां विकेट था।    

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर