ENG vs NZ Stats Preview: न्यूजीलैंड का इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में कैसा है रिकॉर्ड 

England vs New Zealand First Test, Head to head: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज गुरुवार को लंदन स्थित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में होने जा रहा है। जानिए कैसा है मेहमान कीवी टीम की मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड? 

Ben-Stokes-Kane-Williamson
बेन स्टोक्स और केन विलियमसन 
मुख्य बातें
  • टेस्ट क्रिकेट में 108वीं बार भिड़ेंगे इंग्लैंड और न्यूजीलैंड
  • लॉर्ड्स में गुरुवार 2 जून को शरू होगा तीन मैच की सीरीज का पहला टेस्ट
  • मेजबान इंग्लैंड का न्यूजीलैंड के खिलाफ रहा है पलड़ा भारी

लंदन: इंग्लैंड( England Cricket Team) और न्यूजीलैंड(New Zealand Cricket team) के बीच तीन मैच की टेस्ट सीरीज( ENG vs NZ Test Series 2022) का आगाज गुरुवार से लॉर्ड्स( Lords Cricket Ground) के ऐतिहासिक मैदान पर होने जा रहा है।

इंग्लैंड की टीम इन दिनों टेस्ट क्रिकेट में बेहद बुरे दौर से गुजर रही है। उसे ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार दो सीरीज में 0-4 और 0-1 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा है। पिछले 8 टेस्ट में से इंग्लैंड की टीम एक भी मैच नहीं जीत सकी है। ऐसे में टीम के कोच और कप्तान की छुट्टी हो चुकी है। ऐेसे में टीम के नए कप्तान बेन स्टोक्स और नए कोच ब्रेंडन मैकुलम की अगुआई में इंग्लैंड पिछले बार की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन से भिड़ेगी। 

ये भी पढ़ें: दो कीवियों के हाथ में इंग्लैंड की कमान, कीवी टीम के खिलाफ ही होगी नए युग की शुरुआत

इंग्लैंड का पलड़ा रहा है भारी
इंग्लैंड की टीम का कीवी टीम के खिलाफ( ENG vs NZ Head to Head) टेस्ट रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। हाल के कुछ सालों में न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड को टक्कर देने में सफल रही है। दोनों के बीच एकतरफा भिड़ंत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीमों के बीच अबतक कुल 107 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से 48 में इंग्लैंड और 12 में न्यूजीलैंड को जीत हासिल हुई है। जबकि 47 मैच बराबरी पर समाप्त हुए। 

घरेलू सरजमीं पर रहा है इंग्लैंड का दबदबा
इंग्लैंड की टीम का घर पर भी कीवी टीम के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है। न्यूजीलैंड के खिलाफ घर पर इंग्लैंड ने 30 मैच जीते हैं। जबकि 18 जीत घर से बाहर हासिल की है।  वहीं कीवी टीम की बात करें तो उसे 12 में से 6 जीत घर पर और 6 घर से बाहर मिली है। 

इंग्लैंड में न्यूजीलैंड की पहली टेस्ट जीत 
न्यूजीलैंड और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच क्रिकेट का इतिहास 100 साल से ज्यादा वक्त का है लेकिन दोनों देशों के बीच पहली बार टेस्ट मैच में भिड़ंत साल 1931 में हुई थी। लेकिन इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ पहली टेस्ट जीत के लिए कीवी टीम को लंबा इंतजार करना पड़ा। साल 1983 में सीरीज के लीड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने 5 विकेट से जीत हासिल करके इंग्लैंड के खिलाफ पहली जीत दर्ज की थी। 48 टेस्ट मैच के इंतजार के बाद कीवी टीम इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार जीत हासिल कर सकी थी। 

न्यूजीलैंड ने पहली बार दी इंग्लैंड को सीरीज में पटखनी 
न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली टेस्ट सीरीज साल 1984 में घरेलू सरजमीं पर जीती थी। सीरीज के क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पारी और 132 रन के बड़े अंतर से पटखनी दी थी और सीरीज 1-0 के अंतर से अपने नाम की थी।

इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में पहली पहली सीरीज जीत
न्यूजीलैंड को इंग्लैंड दौरे पर पहली टेस्ट सीरीज जीत साल 1986 के दौरे पर मिली थी। सीरीज के नॉटिंघम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कीवी टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल की थी। यह टेस्ट सीरीज में निर्णायक रहा और सीरीज 1-0 से न्यूजीलैंड के नाम रही। 

कीवी टीम की लॉर्ड्स में पहली जीत 
न्यूजीलैंड की टीम को लॉर्ड्स के मैदान पर पहली जीत 14वें प्रयास में सन 1999 में मिली। यह इंग्लैंड की न्यूजीलैंड के खिलाफ 80 टेस्ट मैच में महज पांचवीं जीत थी। चार टेस्ट मैच की इस सीरीज को कीवी टीम ने 2-1 से अपने नाम किया था। लॉर्ड्स टेस्ट में न्यूजीलैंड की जीत के हीरो क्रिस क्रेन्स और मैट हॉर्न रहे थे।  


  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर