क्या प्रदूषण की वजह से दिल्ली में नहीं हो पाएगा पहला टी20? पर्यावरणविदों ने गांगुली को लिखा पत्र

क्रिकेट
Updated Oct 30, 2019 | 07:00 IST | भाषा

India vs Bangladesh 1st T20I: भारत और बांग्लादेश के बीच दिल्ली में खेले जाने वाले पहले टी20 मैच पर सभी की नजरें टिकी हैं। इसकी बड़ी वजह है प्रदूषण। अब पर्यावरणविदों ने सौरव गांगुली को पत्र भी लिख दिया है।

Feroz Shah Kotla Delhi
Feroz Shah Kotla stadium Delhi  |  तस्वीर साभार: IANS

नई दिल्ली। दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण (Pollution) पिछले कुछ सालों में खेलों को भी अपना शिकार बनाता रहा है। दिसंबर 2017 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम ने मास्क पहनकर दिल्ली में मैच खेला था हालांकि कुछ खिलाड़ी फिर भी बीमार हो गए थे। उस मैच ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी थीं। अब एक बार फिर दिल्ली में प्रदूषण अपने चरम पर है और फिर से एक विदेशी टीम (बांग्लादेश) यहां क्रिकेट खेलने आ रही है। इसी के चलते पर्यावरणविदों ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को पत्र लिखकर भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 मैच दिल्ली के बाहर कराने का अनुरोध किया है।

पर्यावरणविदों ने ये पत्र इसलिए लिखा क्योंकि उनके मुताबिक तेजी से बढ़ता वायु प्रदूषण खिलाड़ियों और हजारों की तादाद में दर्शकों के लिये खतरनाक साबित हो सकता है। दीपावली के बाद से दिल्ली में वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ा है। भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 मैच तीन नवंबर को दिल्ली में होना है।

‘केयर फोर एयर’ की ज्योति पांडे और ‘माय राइट टू ब्रीथ’ की रवीना राज कोहली ने पत्र में लिखा, ‘दिल्ली में भीषण वायु प्रदूषण के कारण हम आपसे अनुरोध करते हैं कि यह मैच दिल्ली के बाहर कराया जाये। दिल्ली की जहरीली हवा में तीन चार घंटे खेलने से हमारी टीम की सेहत पर असर पड़ सकता है।’

उन्होंने कहा, ‘इसके साथ ही हजारों की तादाद में आने वाले दर्शकों के स्वास्थ्य के लिये भी यह नुकसानदेह होगा।’ सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उम्मीद जताई थी कि इस मैच पर प्रदूषण का असर नहीं पड़ेगा क्योंकि दिल्ली सरकार वायु गुणवत्ता बेहतर करने के लिये उपाय कर रही है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर