SA vs ENG: इयोन मॉर्गन ने खेली तूफानी पारी, इंग्‍लैंड ने तीसरे टी20 में 223 रन का लक्ष्‍य चेज किया

England beat South Africa in third t20i: इयोन मॉर्गन ने करी 259 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए और इंग्‍लैंड को दक्षिण अफ्रीका पर पांच गेंदें शेष रहते 5 विकेट की शानदार जीत दिलाई। मॉर्गन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

eoin morgan played brilliant knock in third t20i against south africa
इयोन मॉर्गन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 में तूफानी पारी खेली 
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड ने तीसरे व अंतिम टी20 में दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से हराया
  • इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज 2-1 से अपने नाम की
  • इयोन मॉर्गन ने अपनी तूफानी अर्धशतकीय पारी में 7 छक्‍के जमाए

सेंचुरियन: मैन ऑफ द मैच इयोन मॉर्गन (22 गेंद, 7 छक्‍के, 57*) और जॉनी बेयरस्‍टो (64) व जोस बटलर (57) की उम्‍दा पारियों की बदौलत इंग्‍लैंड ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका को तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में पांच गेंदें शेष रहते 5 विकेट से हरा दिया। सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 222 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड ने 19.1 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। इसी के साथ इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

मॉर्गन ने की छक्‍कों की बारिश

223 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। ओपनर जेसन रॉय (7) को लुंगी एनगिडी ने तबरेज शम्‍सी के हाथों झिलवा दिया। यहां से जोस बटलर (57) और जॉनी बेयरस्‍टो (64) ने प्रोटियाज गेंदबाजों की खबर लेना शुरू की और दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी करके स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया। ड्वेन प्रिटोरियस ने बटलर को शम्‍सी के हाथों झिलवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। बटलर ने केवल 29 गेंदों में 9 चौके और दो छक्‍के की मदद से अर्धशतक जमाया। जल्‍द ही फेहलुकवायो ने 34 गेंदों में सात चौके और तीन छक्‍के की मदद से 64 रन बनाने वाले बेयरस्‍टो को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। फिर शम्‍सी ने डेविड मालन (11) को विकेटकीपर डी कॉक के हाथों की शोभा बनाकर इंग्‍लैंड को चौथा झटका दिया।

यहां से इयोन मॉर्गन ने इंग्‍लैंड की पारी का मोर्चा संभाला और अपने द्वारा जमाए सबसे तेज अर्धशतक की बराबरी भी की। मॉर्गन की पारी की खासियत यह रही कि उन्‍होंने एक भी चौका नहीं जमाया जबकि करीब 259 के स्‍ट्राइक रेट से तूफानी 57 रन बनाए। वह अंत तक नाबाद रहे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 22 गेंदों में सात छक्‍के की मदद से नाबाद 57 रन बनाए। बेन स्‍टोक्‍स ने 22 रन बनाकर कप्‍तान का साथ निभाया, लेकिन एनगिडी के शिकार होकर वह डगआउट लौटे। कप्‍तान मॉर्गन के साथ मोइन अली 5 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी एनगिडी ने दो जबकि एंडिल फेहलुकवायो, तबरेज शम्‍सी और ड्वेन प्रिटोरियस को एक-एक सफलता मिली। इंग्‍लैंड की पारी में 15 छक्‍के लगे।

क्‍लासेन और किलर मिलर ने किया कमाल

दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान क्विंटन डी कॉक ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। प्रोटियाज टीम को टेंबा बावुमा (49) और कप्‍तान क्विंटन डी कॉक (35) ने 84 रन की साझेदारी करके शानदार शुरुआत दिलाई। स्‍टोक्‍स ने कॉक को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। जल्‍द ही राशिद ने बावुमा को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। फिर स्‍टोक्‍स ने वान डर डुसैन (11) को करन के हाथों झिलवाकर मेजबान टीम को तीसरा झटका दिया।

यहां से हेनरिच क्‍लासेन (66) और डेविड मिलर (35*) ने तेजी से स्‍कोरबोर्ड पर रन टांगना शुरू किए। क्‍लासेन ने केवल 33 गेंदों में चार चौके व इतने ही छक्‍के की मदद से 66 रन बनाए। उन्‍हें करन ने स्‍टोक्‍स के हाथों झिलवाया। ड्वेन प्रिटोरियस (11) और एंडिल फेहलुकवायो (1) भी जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। किलर मिलर के नाम से मशहूर डेविड मिलर ने 20 गेंदों में तीन चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 35 रन बनाए और टीम को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया। इंग्‍लैंड की तरफ से बेन स्‍टोक्‍स और टॉम करन ने दो-दो विकेट चटकाए। आदिल राशिद और मार्क वुड को एक-एक विकेट मिला।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर