आखिर सचिन तेंदुलकर से क्यों हो रही है रिषभ पंत की तुलना, ये है वजह

Rishabh Pant, Sachin Tendulkar record of nervous nineties: भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत की तुलना आखिर महान सचिन तेंदुलकर से क्यों की जा रही है, जानते हैं वजह।

Rishabh Pant and Sachin Tendulkar
रिषभ पंत और सचिन तेंदुलकर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड, चेन्नई टेस्ट
  • युवा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत फिर शतक से चूके
  • सोशल मीडिया पर की जाने लगी सचिन तेंदुलकर से तुलना, वजह है रिकॉर्ड

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत (Rishabh Pant) इन दिनों जबरदस्त लय में नजर आ रहे हैं। पहले ऑस्ट्रेलिया में दो टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाई। अब इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में उन्होंने शानदार पारी खेली। लेकिन इसके बावजूद एक चीज है जो क्रिकेट फैंस को पच नहीं रही है। जिसकी वजह से उनकी तुलना महान पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) से भी की जाने लगी है।

रिषभ पंत ने चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में शानदार पारी खेली लेकिन वो 91 रन पर आउट हो गए। उन्होंने एक बार फिर से शतक जड़ने का मौका गंवा दिया। ऑस्ट्रेलिया में भी कुछ ऐसा ही हुआ था जब सिडनी टेस्ट मैच में वो 97 रन पर आउट हो गए थे। यही नहीं, उससे पहले भी उनके साथ ऐसा हो चुका है जब धुआंधार बल्लेबाजी के चक्कर में वो पारी को और बड़ा करने से चूक गए।

सचिन से इसलिए हो रही है तुलना

इधर रिषभ पंत 91 रन पर आउट हुए और दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर उनकी तुलना मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से की जाने लगी। ये तुलना सचिन की लाजवाब बल्लेबाज या शानदार रिकॉर्ड्स से संबंधित नहीं थी, बल्कि एक अनचाहे रिकॉर्ड से संबंधित है। सचिन अपने करियर के दौरान 90+ स्कोर पर शतक से ठीक पहले आउट होने के लिए कई बार चर्चा में रहे। वो 28 बार इस तरह शतक से चूके थे। वहीं रिषभ पंत अब तक 4 बार ऐसा कर चुके हैं। इसको देखते हुए फैंस ने ऐसे-ऐसे ट्वीट किए..

जब-जब रिषभ पंत ने टेस्ट में बनाए 50+ स्कोर

रिषभ पंत ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 7 बार 50 से ऊपर का स्कोर बनाया है जिस दौरान दो बार उनके बल्ले से शतक निकले जबकि चार बार वो ऐसा करने से चूके भी। उनकी ये सात पारियां इस प्रकार रहीं- नाबाद 159 रन, 114 रन, 97 रन, 92 रन, 92 रन, 91 रन, नाबाद 89 रन।

रिषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 88 गेंदों में 91 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 5 छक्के और 9 चौके जड़े। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (73 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी भी की लेकिन दोनों के आउट होने के बाद भारतीय पारी फिर डगमगाती नजर आई। इंग्लैंड के 578 रनों के जवाब में भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट पर 257 रन बनाए और वे अब भी 321 रन पीछे हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर