IND vs ENG: 5 बल्‍लेबाज, जिन्‍होंने घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा इंटरनेशनल छक्‍के जमाए

Rohit Sharma: टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने शनिवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में 161 रन बनाए। इस दौरान रोहित शर्मा ने घरेलू जमीन पर 200 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के जमाने का कारनामा किया।

rohit sharma
रोहित शर्मा 
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में 161 रन बनाए
  • रोहित शर्मा ने घरेलू जमीन पर 200 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के पूरे किए
  • रोहित शर्मा घरेलू जमीन पर 200 छक्‍के जमाने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बने

चेन्‍नई: रोहित शर्मा जब फॉर्म में होते हैं तो गेंद को बड़े अच्‍छे अंदाज में बाउंड्री लाइन के पार भेजते हैं। भारत और इंग्‍लैंड के बीच चेन्‍नई में दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन हिटमैन अपने शानदार फॉर्म में नजर आए और उन्‍होंने विरोधी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए 161 रन की धुआंधार पारी खेली। 231 गेंदों का सामना करने के दौरान रोहित शर्मा ने 18 चौके और दो छक्‍के जमाए। रोहित शर्मा की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहले दिन अपनी स्थिति सुखद कर ली है। स्‍टंप्‍स के समय तक भारतीय टीम ने 88 ओवर में 6 विकेट खोकर 300 रन बना लिए हैं।

बहरहाल, रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान गजब की उपलब्धि हासिल की। रोहित शर्मा घरेलू जमीन पर 200 छक्‍के जड़ने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बने। वैसे, दुनिया में उनसे पहले तीन बल्‍लेबाज ये कमाल कर चुके हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दुनिया के किन 5 बल्‍लेबाजों ने घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के जमाए हैं।

घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा इंटरनेशनल छक्‍के जड़ने वाले 5 बल्‍लेबाज

  1. ब्रेंडन मैकुलम - न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान ब्रेंडन मैकुलम घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के जमाने के मामले में टॉप पर हैं। मैकुलम ने अपने 101 टेस्‍ट, 260 वनडे और 71 टी20 इंटरनेशनल मैचों के अपने करियर में से घरेलू जमीन पर 230 छक्‍के जमाए। ब्रेंडन मैकुलम ने 2016 में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया था।
  2. मार्टिन गप्टिल - न्‍यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वालों की लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। गप्टिल के पास जल्‍द ही शीर्ष पर पहुंचने का मौका भी है क्‍योंकि वह अभी सक्रिय हैं जबकि ब्रेंडन मैकुलम संन्‍यास ले चुके हैं। 47 टेस्‍ट, 183 वनडे और 94 टी20 इंटरनेशनल मैचों के अनुभवी मार्टिन गप्टिल ने घरेलू जमीन पर अब तक 225 छक्‍के जड़े हैं। गप्टिल के पास मैकुलम को पीछे छोड़ने के लिए केवल आधा दर्जन हवाई फायर की जरूरत है।
  3. क्रिस गेल - 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से मशहूर वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक ओपनर क्रिस गेल लंबे-लंबे शॉट्स जमाने के लिए जाने जाते हैं। गेल इस स्‍पेशल क्‍लब में तसीरे स्‍थान पर काबिज हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने घरेलू जमीन पर 212 छक्‍के जड़े हैं। 41 साल के क्रिस गेल ने अब तक 103 टेस्‍ट, 301 वनडे और 58 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। अभी गेल के संन्‍यास पर मुहर नहीं लगी है।
  4. रोहित शर्मा - हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चेन्‍नई में यह उपलब्धि हासिल की।  रोहित ने यह उपलब्धि भारत में 123वीं पारी खेलते हुए हासिल की। रोहित इस मुकाम पर सबसे तेज गति से पहुंचने वाले बल्लेबाज हैं। रोहित ने घर पर 123वीं अंतरराष्ट्रीय पारी खेलते हुए ये विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड कीवी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल के नाम दर्ज था। उन्होंने 161 पारी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 200 छक्के पूरे किए थे। जबकि ब्रैंडन मैकुलम ने इस मुकाम पर पहुंचने के लिए 192 और क्रिस गेल ने 217 पारी खेली थी। 
  5. एमएस धोनी - टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी इस लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं। 15 अगस्‍त 2020 को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा करने वाले धोनी ने घरेलू जमीन पर 179 छक्‍के जमाए हैं। भारत के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक एमएस धोनी को वर्ल्‍ड के बेस्‍ट फिनिशर के रूप में जाना जाता है। 90 टेस्‍ट, 350 वनडे और 98 टी20 इंटरनेशनल के अनुभवी धोनी ने कयिर में कुल 359 छक्‍के जमाए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर