Women's T20 World Cup: हरमनप्रीत के पास 'सिक्सर क्वीन' बनने का शानदार मौका

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर के पास महिला टी-20 विश्व कप की रिकॉर्ड बुक्स में अपना नाम दर्ज कराने का शानदार मौका है।

harmanpreet Kaur
harmanpreet Kaur 

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में महिला टी-20 विश्व कप 2020 का आगाज शुक्रवार 21 फरवरी को सिडनी में होने जा रहा है। टूर्नामेंट की शुरुआत मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मुकाबले के साथ होगी। ऐसे में सबकी नजरें 2018 में विश्व कप में बल्ले से धमाका करने वाले टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर पर होंगी। दो साल पहले वेस्टइंडीज में हरमनप्रीत की कप्तानी में खेलते हुए टीम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंची थी। जहां इंग्लैंड के खिलाफ उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में इस बार भारतीय कप्तान अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाने की पुरजोर कोशिश करेंगी। इस दौरान वो भी अपने नाम कई रिकॉर्ड कर सकती हैं। 

साल 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप में अपने टी-20 करियर का आगाज करने वाली 30 वर्षीय हरमनप्रीत टीम की सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। टी-20 विश्व कप के दौरान खेले 25 मैच की 19 पारियों में हरमनप्रीत ने 23.77 की औसत और 112.92 के स्ट्राइकरेट से 428 रन बनाए हैं। इस दौरान वो एक शतक और एक अर्धशतक जड़ने में सफल रही। उनका सर्वाधित स्कोर 103 रन रहा और ये पारी उन्होंने 2018 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थी। 

इतिहास रचने से 6 कदम दूर 

हरमनप्रीत की लंबे-लंबे छक्के जड़ने की क्षमता उन्हें अन्य महिला खिलाड़ियों से अलग बनाती है। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे विश्व कप के दौरान वो महिला टी-20 विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाली खिलाड़ी बन सकती हैं। अब तक विश्व कप में वो 25 मैच की 19 पारियों में 16 छक्के जड़ चुकी हैं। वो महिला टी-20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में दूसरे पायदान पर हैं। उनसे ज्यादा 22 छक्के वेस्टइंडीज की डिएंड्रॉ डॉटिन ने जड़े हैं। ऐसे में हरमनप्रीत के पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का शानदार मौका है। 

अंतरराष्ट्रीय टी-20 में जड़े हैं 58 छक्के

अब तक खेले 109 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच की 97 पारियों में हरमनप्रीत ने 28.36 की औसत से  2,156 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 181 चौके और 58 छक्के जड़े हैं। उनके नाम 1 शतक और 6 अर्धशतक दर्ज हैं।

ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर हरमनप्रीत को खेलने का अच्छा खासा अनुभव है। वो बिग बैश लीग में पिछले कई सालों से खेल रही हैं। ऐसे में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों पर सिक्सर क्वीन बनने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर