हरमनप्रीत कौर फाइनल के दिन रचेंगी इतिहास, दुनिया की बनेंगी ऐसी पहली स्‍पेशल कप्‍तान

ICC Women's T20 World Cup: 2019 पुरुष विश्‍व कप से उलट आईसीसी ने महिला टी20 विश्‍व कप के सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं आयोजित किया। भारतीय टीम सेमीफाइनल में बिना गेंद खेले फाइनल में पहुंच गई है।

harmanpreet kaur
हरमनप्रीत कौर 
मुख्य बातें
  • हरमनप्रीत कौर अपने जन्‍मदिन के मौके पर रचेंगी इतिहास
  • हरमनप्रीत पहली कप्‍तान होंगी जो अपने जन्‍मदिन के दिन आईसीसी इवेंट के फाइनल में टीम की कमान संभालेंगी
  • भारतीय टीम का सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण रद्द हुआ और वह सीधे फाइनल में पहुंची

सिडनी: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गुरुवार को इतिहास रच दिया। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम पहली बार आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप के फाइनल में पहुंची है। भारतीय टीम का सेमीफाइनल में इंग्‍लैंड से मुकाबला होना था, लेकिन बारिश के कारण मैच रद्द हो गया और अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली टीम इंडिया को सीधे फाइनल में एंट्री मिल गई। आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप का पहला सेमीफाइनल बिना टॉस के रद्द हो गया। 

अब भारतीय टीम 8 मार्च को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर दूसरी विजेता टीम से भिड़ेगी। भारतीय कप्‍तान हरमनप्रीत कौर के लिए भी यह दिन काफी विशेष है क्‍योंकि इसी दिन उनका जन्‍मदिन है। हरमनप्रीत कौर अपने 31वें जन्‍मदिन पर भारतीय टीम को महिला टी20 विश्‍व कप का खिताब दिलाने के इरादे से मैदान संभालेंगी। हरमनप्रीत कौर पहली कप्‍तान होंगी, जो अपने जन्‍मदिन के मौके पर आईसीसी वर्ल्‍ड इवेंट फाइनल में टीम का नेतृत्‍व करेंगी।

इतिहास रचने पर नजरें

2019 पुरुष विश्‍व कप से विपरीत अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने महिला टी20 विश्‍व कप के सेमीफाइनल मैचों के लिए रिजर्व डे नहीं रखा। पिछले साल रिजर्व डे भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच में काम आया था क्‍योंकि इस मैच का नतीजा दो दिन में निकला था। इस बार नियम में भी बदलाव था। एक टी20 इंटरनेशनल मैच का नतीजा निकालने के लिए कम से कम दोनों टीमों को 5-5 ओवर खेलना होते हैं। मगर महिला टी20 विश्‍व कप में 10-10 ओवर का खेल अनिवार्य किया गया। अगर 8 मार्च को भी बारिश का खतरा मंडराया तो रिजर्व डे को जोड़ने की बात हो सकती है।

ऐसा रहा भारत का सफर

भारतीय टीम ने अपने सबसे पहले मुकाबले में गत चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को 17 रन से मात दी थी। फिर हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारत ने अपने दूसरे मुकाबले में बांग्‍लादेश को 18 रन से मात दी। टीम इंडिया ने ग्रुप चरण में अपना तीसरा मैच सांस थाम देने वाला खेला। भारतीय टीम ने रोमांच से भरे मुकाबले में न्‍यूजीलैंड को 3 रन से मात दी। इसके बाद भारत ने श्रीलंका को 32 गेंदें शेष रहते 7 विकेट से मात दी। फिर इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच का नतीजा नहीं निकला और भारत फाइनल में पहुंच गया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर