ICC ODI ranking: इंग्लैंड-आयरलैंड सीरीज के बाद अपडेट हुई वनडे रैंकिंग, अब ऐसा है सबका हाल

क्रिकेट
भाषा
Updated Aug 05, 2020 | 18:43 IST

ICC ODI rankings: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा वनडे रैंकिंग का ऐलान कर दिया गया है। इंग्लैंड-आयरलैंड वनडे सीरीज में इंग्लैंड की जीत के बाद रैंकिंग में कुछ बदलाव हुए हैं।

Virat Kohli and Rohit Sharma in updated ICC ODI ranking
विराट कोहली और रोहित शर्मा।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग हुई जारी
  • इंग्लैंड-आयरलैंड वनडे सीरीज के बाद अपडेट हुई रैंकिंग
  • विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह हैं चर्चित भारतीय नाम

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान बरकरार रखे जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बुधवार को जारी इस ताजा सूची में गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर कायम हैं। कोहली ने 871 अंक के साथ शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाये रखा। रोहित (855) और पाकिस्तान के बाबर आजम (829) उनके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। वहीं बुमराह 719 अंक के साथ गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज हैं जिसमें न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट पहले स्थान पर हैं।

आयरलैंड के बल्लेबाजों को फायदा

बल्लेबाजी सूची में इंग्लैंड-आयरलैंड वनडे सीरीज के बाद आयरलैंड के बल्लेबाजों को फायदा हुआ है। आयरिश कप्तान एंड्रयू बालबर्नी साउथम्पटन में इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम मैच में 113 रन की पारी खेलने के बाद चार पायदान के फायदे से 42वें स्थान पर जबकि उप कप्तान पॉल स्टर्लिंग अपनी 142 रन की पारी से 26वें स्थान पहुंच गये। कर्टिस कैम्फर ने पहली सीरीज में प्रभावित किया और वह दो बार बल्लेबाजी के लिये उतरे और दोनों बार अर्धशतक जमाने में सफल रहे जिससे वह बल्लेबाजों की सूची में 191वें स्थान से प्रवेश करने में सफल रहे।

मोर्गन और बेयरस्टो भी आगे बढ़े

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने अंतिम वनडे में शतक जड़ा था, उन्हें एक पायदान का फायदा मिला और वह 22वीं रैंकिंग पर हैं। वहीं जॉनी बेयरस्टो एक पायदान के फायदे से 13वें स्थान पर पहुंच गये। सैम बिलिंग्स 132 रन जुटाने के बाद रैंकिंग में 146वें स्थान से प्रवेश करने में सफल रहे।

गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग

आईसीसी रैंकिंग में गेंदबाजो की लिस्ट में आयरलैंड के तेज गेंदबाज क्रेग यंग ने श्रृंखला में छह विकेट हासिल किये जिससे वह 40 पायदान के फायदे से अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 89वें स्थान पर पहुंच गये जबकि मार्क एडेर (छह पायदान के लाभ से 138वें स्थान) और जोशुआ लिटिल (38 पायदान के फायदे से 146वें स्थान) भी सूची में ऊपर की ओर बढ़ने में सफल रहे। इस श्रृंखला में इंग्लैंड ने 2-1 से जीत हासिल की थी। इंग्लैंड के गेंदबाजों में लेग स्पिनर आदिल राशिद 29वें से 25वें स्थान पर पहुंच गये।

आईसीसी पुरुष विश्व कप सुपर लीग का हाल

इंग्लैंड को श्रृंखला में मिली जीत से आईसीसी पुरूष विश्व कप सुपर लीग में 20 अंक मिले जिसमें 13 टीमें भारत में होने वाले अगले 2023 विश्व कप के लिये सीधे क्वालीफाइंग स्थान हासिल करने की कोशिश करेंगी। आयरलैंड के 10 अंक हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर