Women's T20 World Cup, AUSW vs INDW: भारत ने जीत के साथ मनाई 'महाशिवरात्रि', ऑस्‍ट्रेलिया को दी मात

ICC Women's T20 World Cup, 1st Match: पूनम यादव, शिखा पांडे और दीप्ति शर्मा के दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने रोमांचक मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को मात दी। भारत ने टी20 विश्‍व कप में विजयी शुरुआत की।

meg lanning and harmanpreet kaur, australia women vs india women, icc women's t20 world cup live updates
meg lanning and harmanpreet kaur, australia women vs india women, icc women's t20 world cup live updates 
मुख्य बातें
  • भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को उद्घाटन मैच में 17 रन से मात दी
  • पूनम यादव ने 4 ओवर में 19 रन देकर 4 विकेट लिए
  • शिखा पांडे (3 विकेट) और दीप्ति शर्मा (49*) ने भी उम्‍दा प्रदर्शन किया

सिडनी: पूनम यादव (4 विकेट) और दीप्ति शर्मा (49*) के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारत ने शुक्रवार को आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप के अपने अभियान की विजयी शुरुआत की। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारत ने टी20 विश्‍व कप के उद्घाटन मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को को रन से मात देकर 'महाशिवरात्रि' का जश्‍न मनाया। भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया के न्‍यौते को स्‍वीकार करते हुए पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 132 रन बनाए। जवाब में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 19.5 ओवर में 115 रन पर ऑलआउट हुई। भारतीय लेग स्पिनर पूनम यादव ने 4 ओवर के अपने कोटे में 19 रन देकर 4 विकेट झटके। उन्‍हें इस प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

पांडे ने दिया पहला झटका

133 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया को ओपनर्स एलिसा हीली और बेथ मूनी (6) ने सधी हुई शुरुआत दिलाई। दोनों ने 32 रन की साझेदारी की। शिखा पांडे ने पावरप्‍ले के आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर मूनी को प्‍वाइंट में राजेश्‍वरी गायकवाड़ के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद राजेश्‍वरी गायकवाड़ ने ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान मेग लेनिंग (5) को विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया।

हीली का अर्धशतक और पूनम के झटके

ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर एलिसा हीली (51) ने एक छोर से आक्रामक पारी जारी रखी और पूनम यादव की गेंद पर छक्‍का जमाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। यादव ने अगली ही गेंद पर अपना बदला लिया और अपनी गेंद पर हीली का कैच लेकर ऑस्‍ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। हीली ने 35 गेंदों में 6 चौके और एक छक्‍के की मदद से 51 रन बनाए। पूनम यादव ने अपने अगले ओवर में रचेल हेंस (6) को स्‍टंपिंग कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। 

अगली ही गेंद पर यादव ने ऐलिसा पैरी को क्‍लीन बोल्‍ड करके मैच का रोमांच चरम पर पहुंचा दिया। पूनम हैट्रिक पूरी कर लेती, लेकिन विकेटकीपर तानिया भाटिया ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज जेस जोनासन का कैच लेने से चूक गई। इसके बाद जेस जोनासन (2) को यादव ने विकेटकीपर भाटिया के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को संकट में डाल दिया। 

इसके बाद शिखा पांडे ने एनाबेल सदरलैंड (2) को अपना दूसरा शिकार बनाया। तानिया भाटिया ने जबर्दस्‍त स्‍टंपिंग की। फिर जेमिमा रॉड्रिग्‍ज ने डेलिसा किमिंस (4) को रनआउट करके ऑस्‍ट्रेलिया को 8वां झटका दिया। शिखा पांडे ने एश्‍ले गार्डनर (34) का कैच अपनी ही गेंद पर लेकर ऑस्‍ट्रेलिया की जीत के उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया। फिर मेगर शूट (1) के रनआउट होते ही भारत की जीत पर मुहर लगी। भारत की तरफ से पूनम यादव ने चार जबकि शिखा पांडे ने तीन विकेट झटके। राजेश्‍वरी गायकवाड़ को एक विकेट मिला।

मंधाना हुईं चोटिल

भारत की स्‍टार ओपनर स्‍मृति मंधाना पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर बाउंड्री रोकने के प्रयास में अपना कंधा चोटिल कर बैठीं।

तेज शुरुआत के बाद तगड़े झटके

पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को स्‍मृति मंधाना (10) और शैफाली वर्मा ने आक्रामक शुरुआत दिलाई। दोनों ने 10 रन प्रति ओवर के हिसाब से खेलते हुए 4 ओवर में 40 रन स्‍कोरबोर्ड पर टांगे। बाएं हाथ की स्पिनर जेस जोनासन ने मंधाना को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद ऐलिसा पैरी ने भारत को जोरदार झटका दिया। उन्‍होंने युवा शैफाली वर्मा (29) को लांग ऑन पर सदरलैंड के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद हरमनप्रीत कौर (2) बड़ा शॉट खेलने की फिराक में अपना विकेट गंवा बैठीं। जेस जोनासन की गेंद पर कौर स्‍टंपिंग आउट हुईं।

दीप्ति-जेमिमा ने संभाली पारी

टीम इंडिया ने जल्‍दी-जल्‍दी तीन विकेट गंवा दिए थे। यहां से जेमिमा रॉड्रिग्‍ज (26) ने दीप्ति शर्मा के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की और टीम का स्‍कोर 100 रन पर पहुंचाया। यह जोड़ी तेजी से रनगति बढ़ाती कि तभी डेलिसा किमिंस ने जेमिमा को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत को चौथा झटका दिया।

दीप्ति ने एक छोर संभाले रखा और भारत को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से जेस जोनासन ने दो विकेट लिए। ऐलिसा पैरी और डेलिसा किमिंस को एक-एक सफलता मिली।

टॉस के बाद कप्‍तान ने क्‍या कहा

मेग लेनिंग ने कहा कि हमें परिस्थिति के बारे में नहीं पता इसलिए पहले गेंदबाजी कर रहे हैं। मौसम घिरा हुआ है, लेकिन कुछ बड़ा नहीं होने वाला। मोली स्‍ट्रानो सीधे प्‍लेइंग इलेवन में शामिल हुई हैं, उम्‍मीद है कि वह अच्‍छा प्रदर्शन करें।

हरमनप्रीत कौर ने कहा कि टॉस हमारे हाथ में नहीं है और हम सिर्फ अच्‍छी क्रिकेट खेलने पर ध्‍यान लगाएंगे। हम तीन स्पिनर्स के साथ उतर रहे हं। हमें भारतीय समर्थकों का सपोर्ट प्राप्‍त है।

Australia vs India, Live Updates, Sydney, ICC Women's T20 World Cup:

 

 

 

 

 

 

 

 

भारत की यूथ ब्रिगेड

भारतीय टीम में औसतन उम्र 22 साल है। इस तरह भारत के पास युवा टीम है और उनकी कोशिश पहली बार टी20 विश्‍व कप का खिताब जीतने की होगी। वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने चार बार इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी को अपने नाम किया है।

ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज टूर्नामेंट से बाहर

ऑस्‍ट्रेलिया को विश्‍व कप में अपने पहले मुकाबले से कुछ समय पहले जोरदार झटका लगा। 21 साल की तेज गेंदबाज टायला व्‍लाएमिंक पैर में चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। उनकी जगह ऑफ स्पिनर मोली स्‍ट्रानो को शामिल किया गया है, जो 2017 के बाद अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेलेंगी।

दोनों टीमें:
भारतीय टीम इस प्रकार है : शैफाली वर्मा, स्‍मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिग्‍ज, हरमनप्रीत कौर (कप्‍तान), दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्‍णामूर्ति, शिखा पांडे, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), अरुंधती रेड्डी, राधा यादव, राजेश्‍वरी गायकवाड़।

ऑस्‍ट्रेलिया टीम इस प्रकार है : एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, एश्‍ले गार्डनर, मेग लेनिंग (कप्‍तान), ऐलिसा पैरी, रचेल हेंस, एनाबेल सदरलैंड, जेस जोनासन, डेलिसा किमिंस, मोली स्‍ट्रानो, मेगन शूट।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर