WTC Points Table: धमाकेदार जीत के बावजूद श्रीलंका और पाकिस्तान से पीछे टीम इंडिया, ऐसा है अंक तालिका का हाल

India in ICC World Test Championship Points table: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सेंचुरियन में हराकर टेस्ट सीरीज में बढ़त बना ली है। जानिए, अब कैसा है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका का हाल।

India in ICC World Test Championship Points tabl
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारत  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सेंचुरियन टेस्ट
  • भारतीय टीम ने बड़े अंतर से टेस्ट मैच जीता

Updated World Test Championship Points Table: भारत ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला अपने नाम कर लिया। भारत ने सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेल गए मुकाबले में मेजबान टीम को 113 रन से धूल चटाई। भारत ने 305 रन का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 191 पर सिमट गई। भारत ने पहली पारी में 327 और दूसरी पारी में 174 रन बनाए थे। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 197 रन पर ढेर हो गई थी। 

धमाकेदार जीत के बावजूद चौथे स्थान पर टीम इंडिया

हालांकि, भारत को दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध धमाकेदार जीत दर्ज करने के बावजूद आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्‍ल्‍यूटीसी) की अंक तालिका में फाएदा नहीं मिला। टीम इंडिया चौथे स्थान पर ही मौजूद है। भारत चैंपियनशिप में अपनी तीसरी सीरीज खेल रहा है। भारत को इस दौरान चार जीत और एक हार मिली जबकि टीम को दो ड्रॉ खेलने पड़े। भारत के फिलहाल 54 अंक हैं।

ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और पाकिस्तान से पीछे भारतीय टीम

भारत सबसे ज्यादा अंक होने के बाद भी तालिका में ऑस्ट्रेलिया (36 अंक), श्रीलंका (24 अंक) और पाकिस्तान (36 अंक) से पीछे है। दरअसल, भारतीय टीम के चौथे नंबर पर होने की वजह पर्सेंट ऑफ प्वाइंट (पीसीटी) हैं। भारत का पीसीटी यानी जीत का प्रतिशत 64.28 है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया (100 पीसीटी) शत प्रतिशत जीत के रिकॉर्ड के साथ पहले स्थान पर है। कंगारू टीम इस वक्त अपनी पहली सीरीज (इंग्लैंड के खिलाफ एशेज) खेल रही है, जिसके तीन मैचों में उसने विजय हासिल की है।  श्रीलंका (100 पीसीटी) अभी तक एक सीरीज में मैदान पर उतरी है और उसने दोनों मैच जीते हैं।पाकिस्तान (75 पीसीटी) ने दो सीरीज खेली हैं, जिसमें तीन मैच जीते और एक गंवाया।

यह भी पढ़ें: 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर का ऐलान, टीम इंडिया दुनिया में कहीं भी कर सकती है ये काम

इस बार प्वाइंट्स सिस्टम में हुआ बदलाव

बता दें कि डब्‍ल्‍यूटीसी के मौजूदा चक्र के लिए प्वाइंट्स सिस्टम में बदलाव किया गया है। इस बार एक मैच जीतने पर 12 अंक दिए जा रहे हैं। वहीं, मुकाबला टाई होने पर 6 और ड्रॉ होने की सूरत में 4 अंक मिल रहे हैं। टीमों ने मैच खेलकर जो अंक हासिल किए हैं, उनके प्रतिशत अंकों के आधार पर टीमों की रैंकिंग तय हो रही है। जीतने पर 100, टाई होने पर 50 और ड्रॉ होने पर रहने पर 33.33 अंक मिलते हैं। हारने पर कोई प्वाइंट नहीं मिलता। बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का चक्र 2023 तक चलेगा। दो साल के चक्र के बाद जो दो टीमें टॉप पर रहेंगी, उनके बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर