IND vs ENG 2nd Test: पहले दिन केएल राहुल और रोहित शर्मा का रहा जलवा, इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर हुई धुनाई

India vs England, 2nd Test Day-1: भारत और इंग्लैंड की टीम दूसरे टेस्ट में भिड़ंत हो रही है। मैच के पहले दिन भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा।

bharat banaam England score
केएल राहुल और विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा टेस्ट
  • इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी
  • सीरीज का पहला टेस्ट ड्रॉ हो गया था

लंदन: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और रोहित शर्मा का जलवा रहा। दोनों ने गुरुवार को ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर टिककर बल्लेबाजी की और इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। राहुल ने जहां अपने टेस्ट करियर का छठा शतक जड़ा वहीं रोहित सेंचुरी जमाने से चूक गए। रोहित ने 145 गेंदों में 83 रन की पारी खेली। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 90 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 276 रन जुटाए। स्टंप्स के समय राहुल 240 गेंदों में 12 चौकों और 1 छक्के के दम पर 127 रन बनाकर नाबाद थे जबकि अजिंक्य रहाणे 1 रन के निजी स्कोर पर टिके हैं। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने दो और ओली रॉबिन्सन ने एक विकेट चटकाया। 

भारतीय टीम शानदार शुरुआत की

टॉस हाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए  126 रन की दमदार साझेदारी की। यह पार्टनरशिप 44वें ओवर में रोहित  के आउट होने के बाद टूटी। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित को अनुभवी तेज गेंजबाज जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया। रोहित गुड लेंथ  गेंद पर  ऑफ स्टंप को कवर नहीं कर पाए और बोल्ड हो गए। लग रहा था कि वह शतक जमा देगें लेकिन चूक गए। उन्होंने 145 गेंदों में 83 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 1 छक्का लगाया। 

फिर सस्ते में आउट हुए चेतेश्वर पुजारा

भारत को दूसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के तौर पर लगा। पुजारा एक बार सस्ते में पवेलियन लौट गए। उन्होंने 23 गेंदें खेलकर सिर्फ 9 रन बनाए। उन्हें एंडरसन ने 50वें ओवर में आउट किया। पुजारा गुड लेंथ गेंद पर गलत शॉट खेले बैठे और तीसरी स्लिप में जॉनी बेयरस्टो के हाथों लपके गए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए केएल राहुल के साथ 24 रन की पार्टनरशिप की। पुजारा का विकेट 150 के कुल स्कोर पर गिरा। 

विराट कोहली ने खेली 42 रन की पारी

भारत का तीसरा विकेट कप्तान विराट कोहली के रूप में गिरा। पुजारा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए कोहली ने टिककर बल्लेबाजी की, लेकिन अर्धशतक नहीं बना पाए। उन्होंने 42 रन बनाकर विकेट खो दिया। उन्होंने 103 गेंदों का सामना किया और 3 चौके मारे। कोहली को ओली रॉबिंसन ने 85वें ओवर में बाहर का रास्त दिखाया। भारतीय कप्तान गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और पहली स्लिप में जो रूट को कैच थमा बैठे। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए राहुल के साथ 117 रन की साझेदारी की। कोहली 267 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

इंग्लैंड में तीन और टीम इंडिया में एक बदलाव

इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए हैं। मेजबान टीम ने जैक क्राउली और डेनियल लॉरेंस की जगह हसीब अहमद और मोईन अली को मौका दिया है। वहीं, इंग्लैंड ने स्टुअर्ट ब्रॉड के स्थान पर मार्क वुड को शामिल किया है। बता दें कि ब्रॉड पिंडली की चोट के कारण भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। वहीं, भारत ने सिर्फ एक बदलाव किया है। मेहमान टीम ने चोटिल शार्दुल की जगह अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को अंतिम एकादश में रखा है। इशांत अनफिट होने की वजह से पहला टेस्ट नहीं खेल पाए थे।  

भारतीय गेंदबाजों ने पहले टेस्ट में शानदार गेंदबाजी की और ट्रेंट ब्रिज की  पिच पर अपना जलवा दिखाया। भारत ने इंग्लैंड को पहली पारी में 183 और दूसरी पारी में 303 रन पर ढेर कर दिया। इंग्लैंड के लिए जो रूट के अलावा कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल पाया। रूट ने पहली पारी में अर्धशतक और दूसरी पारी में शतक लगाया। वहीं, भारत ने पहली पारी में 278 रन का स्कोर खड़ा किया और 95 रन की बढ़त हासिल की थी। इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 209 रन का टारगेट दिया था। भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन एक विकेट गंवाकर 52 रन बना लिए थे और पांचवें दिन 157 रन की जरूरत थी। लेकिन बारिश ने अड़ंगा डाल दिया और मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका।

भारत के खिलाफ इंग्लैंड का पलड़ा भारी

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का पलड़ा भारी है। दोनों टीमें टेस्ट में 127 बार टकराई हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 48 मैच में जीत हासिल की है। भारतीय टीम को 26 मैचों में सफलता हाथ लगी। इसके अलावा दोनों टीमों में 50 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड काफी खराब रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 63 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 7 मैचों में विजय मिली है। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 34 मैचों में जीत का स्वाद चखा। 22 टेस्ट ड्रॉ रहे।

शार्दुल ठाकुर और स्टुअर्ट ब्रॉड हुए बाहर

भारत और इंग्लैंड को लॉर्ड्स टेस्ट से पहले झटका लगा है। भारत के ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर मांसपेशियों में खिंचाव के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। अभ्यास के दौरान ठाकुर की परेशानी बढ़ गई। ऐसा लगता है कि ठाकुर का सोमवार को लार्ड्स पर ट्रेनिंग सत्र के दौरान चोट लगी। वहीं, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को दाएं पिंडली में चोट लगी है जिसकी वजह से वह भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनका बुधवार को लंदन में एमआरआई स्कैन किया गया जिसमें टियर सामने आया है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद सिराज।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्‍तान), रॉरी बर्न्‍स, डॉम सिबली, हसीब अहमद, जॉनी बेयरस्‍टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करन, ओली रॉबिंसन, मार्क वुड, जेम्‍स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर