WI vs IND: टीम इंडिया ने स्‍थापित किया नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को पछाड़ा

India Cricket team created history: भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्‍टइंडीज को दूसरे वनडे में दो विकेट से हराया और एक नया कीर्तिमान स्‍थापित कर दिया है। टीम इंडिया ने नया रिकॉर्ड बनाकर अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को पछाड़ दिया है।

India cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत ने वेस्‍टइंडीज को दूसरे वनडे में दो विकेट से हराया
  • भारत ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं वनडे सीरीज जीती
  • भारत ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को पीछे छोड़ा

पोर्ट ऑफ स्‍पेन: भारतीय टीम ने रविवार को वेस्‍टइंडीज को दूसरे वनडे में हराकर इतिहास रच दिया। पोर्ट ऑफ स्‍पेन के क्‍वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे मैच में वेस्‍टइंडीज ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 311 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 49.4 ओवर में 8 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज अपने नाम की। यही नहीं, भारतीय टीम ने एक नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी स्‍थापित किया और अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को पछाड़ दिया है।

दरअसल, भारतीय टीम की वेस्‍टइंडीज के खिलाफ यह लगातार 12वीं वनडे सीरीज जीत रही। इससे पहले वह पाकिस्‍तान के साथ संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर थी। पाकिस्‍तान ने जिंबाब्‍वे के खिलाफ लगातार 11 वनडे सीरीज जीती हैं। भारत अब इस रेस में आगे हो गया है। टीम इंडिया ने 2007 से वेस्‍टइंडीज के खिलाफ कोई वनडे सीरीज नहीं गवाईं हैं। शिखर धवन ने भी इस दौरान एक स्‍पेशल क्‍लब में अपनी जगह बनाई। धवन वेस्‍टइंडीज सरजमीं पर वनडे सीरीज जीतने वाले पांचवें भारतीय कप्‍तान बने।

शिखर धवन से पहले सौरव गांगुली, एमएस धोनी, सुरेश रैना और विराट कोहली यह कमाल कर चुके हैं। विराट कोहली एकमात्र भारतीय कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने वेस्‍टइंडीज की धरती पर दो बार वनडे सीरीज जीती है। भारत का पोर्ट ऑफ स्‍पेन में भी रिकॉर्ड शानदार है। टीम इंडिया ने यहां 11 वनडे खेले, जिसमें से 10 में जीत मिली। एक मैच का नतीजा नहीं निकला था।

वैसे भी भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच वनडे में हेड टू हेड आंकड़ों पर गौर करें तो मेन इन ब्‍ल्‍यू का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 138 वनडे खेले गए हैं। भारत ने 69 जबकि वेस्‍टइंडीज ने 63 मैच जीते हैं। 6 मैचों का नतीजा नहीं निकला है। पिछले चार साल में दोनों टीमों के बीच 17 वनडे खेले, जिसमें से भारत ने 13 जबकि वेस्‍टइंडीज की टीम केवल दो मैच जीत सकी है। यहां भी दो मैचों के नतीजें नहीं निकले हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर