IND vs ENG: टीम इंडिया ने अंग्रेजों से पिछली हार का बदला लिया, सीरीज 1-1 से बराबर की

IND vs ENG, Chennai Test: टीम इंडिया ने चेन्‍नई में दूसरा टेस्‍ट 317 रन के विशाल अंतर से जीतकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 54.2 ओवर में 164 रन पर ऑलआउट हो गई।

india vs england 2nd test day-4 live updates
भारत बनाम इंग्‍लैंड, दूसरा टेस्‍ट, चौथा दिन, अपडेट्स 
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया ने चेन्‍नई में दूसरा टेस्‍ट 317 रन के विशाल अंतर से जीता
  • 482 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 164 रन पर सिमटी
  • चार मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर पहुंच गई हैं

चेन्‍नई: अक्षर पटेल (5 विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (3 विकेट) की फिरकी के सामने इंग्लिश बल्‍लेबाजों ने मंगलवार को दूसरे टेस्‍ट के चौथे दिन एक बार फिर सरेंडर कर दिया। टीम इंडिया ने चेन्‍नई में दूसरा टेस्‍ट 317 रन के विशाल अंतर से जीतकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। याद हो कि इंग्‍लैंड ने चेन्‍नई में खेला गया पहला टेस्‍ट 227 रन के विशाल अंतर से जीता था।

याद दिला दें कि टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और पहली पारी में 329 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 134 रन पर सिमट गई। भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 195 रन की बढ़त मिली थी। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 286 रन बनाए और इंग्‍लैंड को 482 रन का लक्ष्‍य दिया। चौथे दिन इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 54.2 ओवर में 164 रन पर ऑलआउट हो गई। रविचंद्रन अश्विन को उनके शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा टेस्‍ट 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा स्‍टेडियम में खेला जाएगा। यह डे/नाइट टेस्‍ट होगा।

इंग्‍लैंड की दूसरी पारी का हाल

इंग्‍लैंड ने चौथे दिन अपनी पारी 53/3 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। इंग्‍लैंड को चौथे दिन पहला झटका रविचंद्रन अश्विन ने दिया। उन्‍होंने डान लॉरेंस (26) को रिषभ पंत के हाथों स्‍टंपिंग कराया। इसके बाद अश्विन ने बेन स्‍टोक्‍स (8) को कोहली के हाथों झिलवाया। मौजूदा मैच में अश्विन ने दूसरी बार स्‍टोक्‍स का शिकार किया। 

अक्षर पटेल ने ओली पोप (12) को इशांत शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को छठा झटका दिया। फिर कुलदीप यादव ने बेन फोक्‍स (2) को पटेल के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को जीत के करीब पहुंचा दिया।

लंच के बाद अक्षर पटेल ने लगातार दूसरी बार जो रूट (33) का शिकार किया। पटेल ने रहाणे के हाथों रूट को कैच आउट कराया। इसके बाद पटेल ने ओली स्‍टोन को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके अपना पांचवां विकेट झटका। अक्षर पटेल के लिए अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में पांच विकेट लेना वाकई विशेष रहा।

इसके बाद कुलदीप यादव ने तेजी से 43 रन बनाने वाले मोइन अली को स्‍टंपिंग कराकर इंग्‍लैंड की पारी का अंत किया। अली ने 18 गेंदों में तीन चौके और पांच छक्‍के की मदद से 43 रन बनाए। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने पांच विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन ने तीन जबकि कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए।

इससे पहले तीसरे दिन इंग्‍लैंड को दूसरी पारी में भारतीय स्पिनर्स ने तीन करारे झटके दिए। अक्षर पटेल ने डॉम सिबले (3) और जैक लीच का शिकार किया जबकि रविचंद्रन अश्विन ने रोरी बर्न्‍स (25) को कोहली के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा।

अश्विन बने हीरो

इससे पहले टीम इंडिया ने रविचंद्रन अश्विन (106) के टेस्‍ट करियर के पांचवें शतक की बदौलत अपनी दूसरी पारी में 286 रन बनाए। अश्विन आउट होने वाले आखिरी बल्‍लेबाज रहे। अश्विन ने पहले कप्‍तान विराट कोहली (62) के साथ 96 रन की साझेदारी करके भारत को 200 रन के पार पहुंचाया था। इसके बाद उन्‍होंने मोहम्‍मद सिराज (16*) के साथ 49 रन की साझेदारी की थी। इंग्‍लैंड के खिलाफ अश्विन ने अपना पहला टेस्‍ट शतक जमाया। इस दौरान अश्विन ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई।

बता दें कि टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की पहली पारी 329 रन पर ऑलआउट हुई थी। इसके जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 134 रन पर ढेर हो गई थी। इसके बाद भारत की दूसरी पारी 286 रन पर ऑलआउट हुई।

दोनों टीमें

टीम इंडिया - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और मोहम्‍मद‍ सिराज।

इंग्‍लैंड - डॉम सिबले, रोरी बर्न्‍स, डान लॉरेंस, जो रूट (कप्‍तान), बेन स्‍टोक्‍स, ओली पोप, बेन फोक्‍स, मोइन अली, जैक लीच, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और ओली स्‍टोन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर