IND vs WI, 1st T20I: 'रोहित ब्रिगेड' जीत के साथ करना चाहेगी सीरीज की शुरुआत, यहां जानें पहले टी20 से जुड़ी अहम बातें

क्रिकेट
भाषा
Updated Feb 15, 2022 | 18:19 IST

India vs West Indies 1st T20I match preview: भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टी20 इंटरनेशनल मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर खेला जाएगा। दोनों टीमों से जुड़ी प्रमुख बातें जानें यहां।

india vs west indies 1st t20i match preview
भारत बनाम वेस्‍टइंडीज पहला टी20 इंटरनेशनल मैच प्रीव्‍यू  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम वेस्‍टइंडीज टी20 सीरीज
  • भारतीय टीम पहला टी20 जीतने के इरादे से उतरेगी
  • वेस्‍टइंडीज की टीम मौजूदा दौरे पर पहली जीत दर्ज करना चाहेगी

कोलकाता: युवा प्रतिभाओं की मौजूदगी वाली भारतीय टीम आठ महीने बाद होने वाले टी20 विश्व कप से पहले सही संयोजन तैयार करने के इरादे से बुधवार से यहां तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी। भारत पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में यूएई में हुए टी20 विश्व कप में भी खिताब का प्रबल दावेदार था, लेकिन लीग चरण से ही बाहर हो गया। टीम के संयोजन में कमियां नजर आई जिससे टी20 कप्तान के रूप में अंतिम प्रतियोगिता में जीत का विराट कोहली का सपना भी टूट गया।

ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 विश्व से पहले भारत का कार्यक्रम व्यस्त है और उसकी नजरें मजबूत टीम तैयार करने पर टिकी होंगी। मुंबई इंडियन्स ने रोहित शर्मा की अगुआई में पांच आईपीएल खिताब जीते हैं। रोहित की अगुआई में अब टीम इंडिया सलामी जोड़ी, मध्यक्रम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी को लेकर रणनीति तैयार करना चाहेगी। भारतीय टीम में काफी प्रतिभावान खिलाड़ी मौजूद हैं। आईपीएल की मेगा नीलामी में मुंबई इंडियन्स ने विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन को 15 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा।

इन खिलाड़‍ियों पर होगी नजरें

मौजूदा टीम में शामिल 10 खिलाड़ियों को नीलामी में बड़े करार मिले और सभी की नजरें श्रेयस अय्यर (कोलकाता नाइट राइडर्स, 12 करोड़ 25 लाख रुपये), हर्षल पटेल (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, 10 करोड़ 75 लाख रुपये) और शार्दुल ठाकुर (दिल्ली कैपिटल्स, 10 करोड़ 75 लाख रुपये) पर टिकी होंगी। लोकेश राहुल के बाएं पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बाहर होने के कारण भारत को सबसे पहले रोहित का सलामी जोड़ीदार ढूंढना होगा।

टी20 सीरीज से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ अहमदाबाद में तीन मैचों की वनडे के पहले मैच में रोहित ने इशान के साथ पारी का आगाज किया जबकि बाकी दो मैच में ऋषभ पंत और शिखर धवन ने कप्तान के साथ पारी की शुरुआत की। इशान को पारी का आगाज करने का मौका मिल सकता है लेकिन बेहतरीन फॉर्म में चल रहे महाराष्ट्र के आक्रामक बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ की दावेदारी भी मजबूत है। वेंकटेश अय्यर भी कप्तान के साथ पारी की शुरुआत करने के दावेदारों में शामिल हैं।

पूर्व कप्तान विराट कोहली अगर रोहित के साथ पारी का आगाज करने उतरते हैं तो यह रोमांचक होगा। कोहली पिछले कुछ समय से उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं और उन्होंने पिछला शतक इसी मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ दिन-रात्रि टेस्ट में नवंबर 2019 में जड़ा था। पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को टी20 विश्व कप के पहले मुकाबले से पूर्व भारत का कार्यक्रम काफी व्यस्त है। टीम इंडिया ऐसे में पंत को आराम देकर इशान को आजमा सकती है।

इससे रोहित को श्रेयस और सूर्यकुमार यादव दोनों को एक साथ अंतिम एकादश में खिलाने का मौका मिलेगा। हाल में संपन्न एकदिवसीय श्रृंखला में ये दोनों अच्छी फॉर्म में थे। सूर्यकुमार एकदिवसीय श्रृंखला में 52 की औसत से 104 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। अय्यर ने 3-0 से क्लीनस्वीप के दौरान तीसरे वनडे में 80 रन की मैच विजयी पारी खेली। निचले क्रम में भारत के पास शारदुल ठाकुर, दीपक चाहर और हर्षल पटेल के रूप में अच्छे विकल्प मौजूद हैं।

वेस्‍टइंडीज पहली जीत की तलाश में है

स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल पर एक बार फिर दारोमदार होगा जिन्होंने एकदिवसीय श्रृंखला में वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। यह देखना होगा कि वाशिंगटन सुंदर के पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण श्रृंखला से बाहर होने के बाद राजस्थान के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को पदार्पण का मौका मिलता है या नहीं। आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद बिश्नोई को टीम में शामिल किया गया है।

एकदिवसीय सीरीज में फ्लॉप शो के बाद किरोन पोलार्ड की अगुआई वाली वेस्टइंडीज की टीम अपने पसंदीदा टी20 प्रारूप में बेहतर प्रदर्शन करने के इरादे से उतरेगी। टी20 विशेषज्ञों की मौजूदगी वाली वेस्टइंडीज की टीम स्वदेश में पांच मैच की सीरीज में इंग्लैंड को 3-2 से हराकर यहां पहुंची है। वेस्टइंडीज का बल्लेबाजी क्रम लंबा है और उसके पास कुछ आक्रामक बल्लेबाज हैं जिनकी बदौलत टीम को भार को कड़ी चुनौती देने की उम्मीद है।

जेसन होल्डर अच्छी फॉर्म में हैं और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम मैच में चार गेंद में चार विकेट चटाककर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर पांच विकेट चटकाए। टीम के पास होल्डर के अलावा ओडियन स्मिथ, अकील हुसैन और पोलार्ड जैसे आलराउंडर मौजूद हैं। ठंड के कारण ईडन गार्डन्स में होने वाले मैच में ओस अहम भूमिका निभा सकती है।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शारदुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान, हर्षल पटेल, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, कुलदीप यादव और हरप्रीत बरार।

वेस्टइंडीज: किरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, फैबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, रोस्टन चेज, शेल्डन कॉटरेल, डोमीनिक ड्रेक्स, जेसन होल्डर, शाई होप, अकील हुसैन, ब्रैंडन किंग, रोवमैन पॉवेल, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, काइल मेयर्स, हेडन वॉल्श जूनियर।

समय: रात सात बजे से।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर