'मिताली ब्रिगेड' के निशाने पर होगी न्‍यूजीलैंड, जीत का सिलसिला बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

INDW vs NZW match preview: भारतीय महिला क्रिकेट टीम का अगला मुकाबला न्‍यूजीलैंड से होगा। भारतीय टीम ने आईसीसी महिला वर्ल्‍ड कप के अपने पहले मैच में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को 107 रन से मात दी थी।

india women cricket team
भारतीय महिला क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच महिला विश्‍व कप का मैच
  • भारत ने अपने पहले मैच में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को हराया
  • न्‍यूजीलैंड को अपने पहले मैच में वेस्‍टइंडीज से शिकस्‍त मिली थी

हैमिल्टन: पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराने के बाद भारत के सामने आईसीसी महिला विश्व कप के अगले मैच में गुरुवार को न्यूजीलैंड के रूप में कठिन चुनौती है और उसे इसका सामना करने के लिये अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना होगा। हैमिल्टन के सेडोन पार्क की पिच पारंपरिक रूप से बल्लेबाजों की मददगार है। इसमें मिताली राज की टीम के इरादे बेहतर प्रदर्शन के होंगे। 

हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में उन्हें 1-4 से पराजय का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम इस मैच को जीतकर उस हार का बदला चुकता भी करना चाहेगी। भारत को सोफी डेवाइन की टीम ने हर विभाग में उन्नीस साबित किया जो मुख्य कोच रमेश पवार की चिंता का विषय होगा। वह विभिन्न संयोजनों को आजमाने में लगे हैं। पाकिस्तान ने खिलाफ भले ही भारत ने 107 रन से एकतरफा जीत दर्ज करके टूर्नामेंट में अच्छी शुरूआत की, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उतना आसान नहीं है।

जल्‍द फॉर्म में लौटेगी शैफाली: झूलन

विश्व कप से ठीक पहले वनडे सीरीज में भारत को इसका अनुमान लग चुका है जब 270 या 280 रन बनाकर भी वह जीत नहीं सकी थी। टीम को शेफाली वर्मा के खराब फॉर्म से भी नुकसान हुआ है। हालांकि सीनियर तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का कहना है कि वह जल्दी ही लय में लौटेंगी। वर्मा ने पिछले सात मैचों में महज एक अर्धशतक जमाया और बाकी छह मैचों में नाकाम रही।

झूलन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'शेफाली खुद को साबित कर चुकी है। वह बेहतरीन क्रिकेटर है और यह सब हर क्रिकेटर के साथ होता है। वह नेट्स पर काफी मेहनत कर रही है और अच्छी बल्लेबाजी भी कर रही है। उसे बस एक बड़ी पारी की जरूरत है।'

भारत‍ की यह है परेशानी

कप्तान मिताली भी पाकिस्तान के खिलाफ चल नहीं सकी और हरमनप्रीत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ औपचारिकता के पांचवें मैच में अर्धशतक को छोड़कर लंबे समय से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। बीच के ओवरों में स्ट्राइक रोटेट नहीं कर पाने से भारत की परेशानी और बढ़ी है क्योंकि आखिरी ओवरों में टीम पर दबाव बन जाता है। ऐसे में टीम के पास पावर हिटर्स भी नहीं है।

बल्लेबाजी की धुरी स्मृति मंधाना है और उनसे बड़े स्कोर की उम्मीद होगी। भारत की सबसे बड़ी ताकत उसके ऑलराउंडर्स दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा और पूजा वस्त्राकर हैं, जो मैच का नतीजा बदल सकते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हें हालांकि डेवाइन, सूजी बेट्स, एमी सैथरवेट और एमेलिया केर का सामना करना होगा जो आसान नहीं है।

पिछले एक साल से शानदार फॉर्म में चल रही झूलन को दूसरे छोर से सहयोगी की जरूरत होगी। स्पिनर राणा, दीप्ति और राजेश्वरी गायकवाड़ की भूमिका अहम होगी।

टीमें :

भारत : मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर, यस्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, रिचा घोष, तानिया भाटिया, स्नेह राणा, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, झूलन गोस्वामी, रेणुका सिंह ।

न्यूजीलैंड : सोफी डेवाइन (कप्तान) , ऐमी सैटर्थवेट, सूजी बेट्स, मैडी ग्रीन, ब्रूक हालीडे, हेली जेनसन, फ्रान जोनास, जेस केर, एमेलिया केर, फ्रांसिस मैके, रोसमेरी मायर, कैटी मार्टिन, जॉर्जिया प्लिमेर, हन्नाह रोव, ली ताहुहू ।

मैच का समय : सुबह 6:30 से।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर