वेलिंग्टन टेस्ट में इशांत ने 'पंजे' से बनाया बड़ा रिकॉर्ड, जहीर खान और कपिल देव को पछाड़ा

New Zealand vs India, 1st Test: अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में पांच विकेट झटके। इसी के साथ उन्होंने एक रिकॉर्ड के मामले में कई बड़े नामों को पीछे छोड़ दिया है।

Ishant Sharma
इशांत शर्मा  |  तस्वीर साभार: Twitter

वेलिंगटन: चोट के बाद वापसी करने करने वाले तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने एक बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की सरजमीन पर सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने यह मुकाम न्यूजीलैंड के खिलाफ बेसिन रिजर्व मैदान पर खेला जा रहे दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहले मैच में हासिल किया।

इशांत ने पहली में शानदार गेंदबाजी करते हुए 68 रन देकर पांच विकेट चटकाए। जब बाकी भारतीय गेंदबाज विकेट को तरसे रहे थे तब इशांत ने कीवी टीम बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने टॉम लाथ, टॉम ब्लंडल, रॉस टेलर, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट को अपना शिकार बनाया। इशांत ने टेस्ट क्रिकेट में 11वीं बार पांच विकेट चटकाए हैं। 

भारतीय क्रिकेट के कई बड़े नाम पीछे छूटे 

इस वक्त अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दौर में इशांत ने कीवी टीम के खिलाफ पहली पारी में पांच विकेट लेते ही भारतीय क्रिकेट के कई बड़ें नामों को पीछे छोड़ दिया है। 31 वर्षीय इशांत अब SENA देशों (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हो गए हैं। इशांत इन चार देशों में 121 विकेट अपने नाम कर लिस्ट में टॉप पर हैं। उनके बाद दूसरे स्थान पर 120 विकेट के साथ तेज गेंदबाज जहरीन खान हैं।

पूर्व महान कप्तान कपिल देव इस फेहरिस्त में 117 विकेटों के साथ तीसरी स्थान पर हैं। वहीं, पूर्व गेंदबाज जवागल श्रीनाथ (89 विकेट) और फिलहाल भारतीय टीम के अहम सदस्य मोहम्मद शमी (84 विकेट) क्रमश: चौथे और पांचवें नंबर पर हैं। इतना ही नहीं इशांत टेस्ट में सबसे अधिक पांच विकेट लेने के मामले में जहीर खान के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस लिस्ट में कपिल देव (23) शीर्ष  पर हैं।

रणजी ट्रॉफी मैच में हो गए थे बुरी तरह चोटिल

इशांत को पिछले महीने अरुण जेटली स्टेडियम में विदर्भ के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में टखने में चोट लगी थी। उन्हें जब चोट लगी तब वह मैदान पर दर्द के कारण गिर पड़े थे। वह तब विदर्भ के कप्तान फैज फजल के खिलाफ दूसरी पारी के पांचवें ओवर में गेंदबाजी कर रहे थे। फजल के खिलाफ गेंद फेंकने के बाद वो एलबीडब्ल्यू की अपील करते हुए बुरी तरह फिसल कर गिर पड़े और उसी दौरान उनक चोट लग गई। 

इसके बाद उनका एमआरआई स्कैन कराया गया था जहां रिपोर्ट में उन्हें गंभीर चोट लगने की बात सामने आई थी। यह चोट ग्रेड-3 की थी जिसके कारण इशांत को छह सप्ताह आराम करने की सलाह दी गई थी। न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज के लिए 4 फरवरी को चुनी गई भारतीय टीम में इशांत शामिल थे। उस समय कहा गया था कि उन्हें फिटनेस टेस्ट पास करने पर ही मौका मिलेगा। उन्होंने टेस्ट सीरीज से पहले  बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपना फिटनेस टेस्ट पास किया था।  इशांत ने चोट से उबरने में मदद करने के लिए एनसीए के फिजियो आशीष कौशिक को धन्यवाद दिया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर