ENG vs NZ: जेम्‍स एंडरसन ने टेस्‍ट क्रिकेट में नया कीर्तिमान स्‍थापित किया, दुनिया के पहले ऐसे तेज गेंदबाज बने

James Anderson takes 650 test wickets: इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में गजब की उपलब्धि हासिल की है। इसी के साथ एंडरसन ने टेस्‍ट क्रिकेट में नया कीर्तिमान स्‍थापित किया है।

James Anderson
जेम्‍स एंडरसन 
मुख्य बातें
  • जेम्‍स एंडरसन ने टेस्‍ट क्रिकेट में 650 विकेट पूरे किए
  • जेम्‍स एंडरसन ने टॉम लैथम को आउट करके अपना 650वां विकेट पूरा किया
  • जेम्‍स एंडरसन दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने, जिन्‍होंने 650 टेस्‍ट विकेट लिए

लंदन: इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ नॉटिंघम में जारी दूसरे टेस्‍ट में बड़ा कीर्तिमान स्‍थापित किया है। एंडरसन ने टेस्‍ट क्रिकेट में 650 विकेट पूरे किए। इंग्‍लैंड के स्‍टार तेज गेंदबाज टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में पहले तेज गेंदबाज बने, जिन्‍होंने यह आंकड़ा पार किया। एंडरसन ने इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच ट्रेंटब्रिज में चल रहे दूसरे टेस्‍ट के चौथे दिन यह उपलब्धि हासिल की।

जेम्‍स एंडरसन ने न्‍यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्‍तान टॉम लैथम को आउट करके अपने खाते में नई उपलब्धि जोड़ी। जहां एंडरसन 650 टेस्‍ट विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने। वहीं 39 साल के एंडरसन टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वॉर्न (708) के बाद तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। भारत के अनिल कुंबले 619 विकेट के साथ इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर हैं। ग्‍लेन मैक्‍ग्रा 563 विकेट के साथ इस लिस्‍ट में नंबर-5 पर हैं।

यह भी पढ़ें: दूसरे टेस्ट में रूट ने जड़ा धमाकेदार शतक, तोड़ा सुनील गावस्कर और यूनिस खान का रिकॉर्ड

वहीं अगर तेज गेंदबाजों की बात करें तो जेम्‍स एंडरसन सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस लिस्‍ट में 563 विकेट के साथ दूसरे विकेट के लिए ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्रा काबिज हैं। इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड 543 विकेट के साथ इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। 519 विकेट के साथ वेस्‍टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्‍श चौथे स्‍थान पर हैं। डेल स्‍टेन (439) और कपिल देव (434) विकेटों के साथ क्रमश: पांचवें और छठें स्‍थान पर जमे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: ओली पोप ने जड़ा घरेलू सरजमीं पर पहला टेस्ट शतक, इंग्लैंड की कराई मैच में वापसी

बहरहाल, दूसरे टेस्‍ट की बात करें तो न्‍यूजीलैंड की टीम इस समय ड्राइविंग सीट पर नजर आ रही है। न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 553 रन के जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 539 रन पर सिमटी। इसके बाद चौथे दिन स्‍टंप्‍स तक न्‍यूजीलैंड ने 224/7 का स्‍कोर बनाया। न्‍यूजीलैंड को पहली पारी के आधार पर 14 रन की बढ़त मिली थी। इस तरह मेहमान टीम की कुल बढ़त 238 रन हो चुकी है जबकि उसके तीन विकेट शेष हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर