ENG vs IND: जो रूट को पूरा भरोसा, भारत के खिलाफ अच्‍छी कप्‍तानी करेंगे बेन स्‍टोक्‍स

Joe Root on Ben Stokes captaincy: न्‍यूजीलैंड का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप करने के बाद इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान जो रूट को भरोसा है कि बेन स्‍टोक्‍स भारत के खिलाफ आगामी टेस्‍ट मैच में भी अच्‍छी कप्‍तानी करेंगे। भारत और इंग्‍लैंड के बीच 1 जुलाई से टेस्‍ट मैच खेला जाएगा।

England Cricket team
इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच 1 जुलाई से खेला जाएगा टेस्‍ट मैच
  • जो रूट ने कहा कि बेन स्‍टोक्‍स भारत के खिलाफ बेहतर कप्‍तानी करेंगे
  • बेन स्‍टोक्‍स के नेतृत्‍व में इंग्‍लैंड ने न्‍यूजीलैंड का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया

लीड्स: इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने यहां मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीत के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और नए कोच ब्रेंडन मैकुलम को चुनने का श्रेय दिया है। इंग्लैंड ने पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट (नाबाद 86) और जॉनी बेयरस्टो (नाबाद 71) के साथ हेडिंग्ले में तीसरे और अंतिम टेस्ट में मेहमानों को सात विकेट से रौंद दिया और घरेलू टीम को जीत की ओर अग्रसर किया।

यह इंग्लैंड के लिए एक बड़ा बदलाव रहा है, जब से वे 2021 में न्यूजीलैंड के लिए दो टेस्ट मैचों की सीरीज हार गए थे, इसके बाद 0-4 एशेज पराजय और वेस्टइंडीज के खिलाफ 0-1 टेस्ट सीरीज गंवा दी थी। स्टोक्स ने कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप सपने के सच होने जैसा है।

यह भी पढ़ें: लंबे समय बाद इन दो खिलाड़ियों की इंग्लैंड क्रिकेट टीम में वापसी

रूट ने कहा, 'यह वास्तव में अच्छा रहा है। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ 3-0 की जीत दर्ज करना अभूतपूर्व है। यह टेस्ट क्रिकेट के प्रति बच्चों की मानसिकता में बदलाव करेगा। इसके लिए ब्रेंडन मैकुलम और बैकरूम स्टाफ को बहुत बड़ा श्रेय जाता है। ट्रेंट ब्रिज (दूसरा टेस्ट) अविश्वसनीय था, लेकिन 55/6 और फिर हमने जो किया और जिस तरह से किया वह सबसे सुखद बात थी। इसने वास्तव में बताया कि खिलाड़ी टेस्ट टीम में आकर प्रदर्शन करना चाहते हैं। मैथ्यू पॉट्स ने शानदार गेंदबाजी की। स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच ने तीसरे टेस्ट में बेहतरीन रहे।'

स्टोक्स ने कहा, 'जब हम एक साथ आए, तो हमने उन खिलाड़ियों को चुना जो हर स्थिति में सर्वश्रेष्ठ देते हैं। ओली पोप शानदार रहे हैं, सरे से अपना फॉर्म लेकर दुनिया को दिखा रहे हैं कि पोप क्या हैं।' हालांकि, स्टोक्स का मानना था कि जब दोनों टीमें 1 जुलाई से एजबेस्टन में पिछले साल की सीरीज के पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट के लिए भिड़ेंगी, तो भारत न्यूजीलैंड की तुलना में मजबूत होगा।

स्टोक्स ने कहा, 'भारत एक अलग विरोधी टीम है लेकिन हम एक ही मानसिकता के साथ सामने आएंगे।' 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' चुने गए रूट ने कहा, उनकी तरफ से खेला गया कुछ क्रिकेट, खासकर जॉनी बेयरस्टो ने अच्छी बल्लेबाजी की। उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में सफलता का मतलब खेल का आनंद लेना है। साथ ही कहा कि स्टोक्स को वह गेम प्लान मिल गया, जिसे वह एजबेस्टन में भारत के खिलाफ लागू करना चाहते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर