जो रूट ने अपने 100वें टेस्‍ट में बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दुनिया के इकलौते खिलाड़ी

Joe Root: जो रूट 100 टेस्‍ट खेलने वाले इंग्‍लैंड के 15वें क्रिकेटर बन गए हैं। रूट ने भारत के खिलाफ शुक्रवार को चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में यह उपलब्धि हासिल की। वैसे, उन्‍होंने एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया।

joe root
जो रूट 
मुख्य बातें
  • जो रूट चेन्‍नई में अपने करियर का 100वां टेस्‍ट खेल रहे हैं
  • जो रूट ने पहला, 50वां और 100वां टेस्‍ट भारतीय सरजमीं पर खेला
  • जो रूट पहले क्रिकेटर हैं, जिन्‍होंने पहला, 50वां और 100वां टेस्‍ट एक ही विदेशी जगह (भारत) में खेला

चेन्‍नई: इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट भारत के खिलाफ शुक्रवार को चेन्‍नई के चेपॉक स्‍टेडियम में अपने करियर का 100वां टेस्‍ट खेल रहे हैं। रूट 100 टेस्‍ट खेलने वाले 15वें इंग्लिश क्रिकेटर बने। रूट 100 टेस्‍ट खेलने वाले सचिन तेंदुलकर और एलिस्‍टर कुक के बाद तीसरे सबसे युवा क्रिकेटर बने। जो रूट को आधुनिक युग के 'फेब-4' बल्‍लेबाजों में से एक माना जाता है। इंग्लिश कप्‍तान का एशिया में रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्‍होंने 54 की औसत से यहां रन बनाए हैं। जो रूट ने हाल ही में 8,000 टेस्‍ट रन का आंकड़ा पार किया और ज्‍योफ्री बॉयकॉट व केविन पीटरसन जैसे दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा।

बता दें कि जो रूट ने अपने 100वें टेस्‍ट में एक खास वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया। वह दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं, जिन्‍होंने अपना पहला, 50वां और 100वां टेस्‍ट एक ही विदेशी (भारत) जगह खेला। रूट ने भारत के खिलाफ 2012 में नागपुर में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था, जिसमें उन्‍होंने 73 रन की पारी खेली थी। भारत में ही रूट ने अपना 50वां टेस्‍ट और 100वां टेस्‍ट खेला। रूट एक ही विदेशी देश में पहला और 100वां टेस्‍ट खेलने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने।

इससे पहले भारत के पूर्व कप्‍तान कपिल देव और वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान कार्ल हूपर ने यह कमाल किया था। कपिल देव अपने करियर का पहला और 100वां टेस्‍ट मैच पाकिस्‍तान में खेला था। वहीं कार्ल हूपर ने भारत में अपने करियर का पहला और 100वां टेस्‍ट मैच खेला। अब रूट ने भारत में अपना पहला और 100वां टेस्‍ट खेला है।

पहला और 100वां टेस्‍ट एक ही विदेशी जमीन पर खेलने वाले क्रिकेटर

  • कपिल देव - पाकिस्‍तान
  • कार्ल हूपर - भारत
  • जो रूट - भारत

शानदार है रूट का टेस्‍ट करियर

जो रूट ने अब तक टेस्‍ट क्रिकेट में 49.39 की औसत से 8,249 रन बनाए हैं, जिसमें 19 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। रूट इंग्‍लैंड के चौथे सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट स्‍कोरर हैं। उनसे आगे एलिस्‍टर कुक (12,472), ग्राहम गूच (8,900) और एलेक स्‍टीवर्ट (8,463) हैं। रूट को 2017 में इंग्‍लैंड की टेस्‍ट टीम की कमान सौंपी गई थी। तब से रूट ने 46 टेस्‍ट में इंग्‍लैंड का नेतृत्‍व किया, जिसमें से 25 मैच जीते, 15 हारे और 6 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्‍त हुए। इंग्‍लैंड टीम का 40 या ज्‍यादा टेस्‍ट में नेतृत्‍व करने वाले 8 कप्‍तानों में से रूट का विजयी प्रतिशत (54.34) सर्वश्रेष्‍ठ है।

वैसे, एलिस्‍टर कुक ने इंग्‍लैंड के कप्‍तान के रूप में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट खेले हैं। कुक ने 59 टेस्‍ट में इंग्‍लैंड का नेतृत्‍व किया है। रूट सिर्फ 31 साल के हैं और वह जल्‍द ही इस रिकॉर्ड को भी अपने नाम करना चाहेंगे। बता दें कि इंग्‍लैंड की टीम पूर्ण सीरीज खेलने के लिए भारत दौरे पर आई है। दोनों टीमें चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलेंगी। इसके बाद पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज और फिर तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेंगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर