ENG vs NZ 1st Test: जो रूट के सामने पस्त हुए कीवी धुरंधर, इंग्लैंड को लॉर्ड्स टेस्ट में मिली रोमांचक जीत

England vs New Zealand 1st Test Highlights: इंग्लैंड ने न्यूजलैंड को पहले टेस्ट में धूल चटा दी है। जो रूट ने इंग्लैंड के लिए शानदार शतकीय पारी खेली।

ENG vs NZ lords Test Highlights
शतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते जो रूट।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड का इंग्लैंड दौरा 2022
  • इंग्लैंड ने पहले टेस्ट पर किया कब्जा
  • यह मुकाबला लॉर्ड्स मैदान पर हुआ

नए टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स की अगुवाई में उतरी इंग्लैंड टीम विजयी परचम फहराने में कामयाब रही। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज जीत के साथ किया है। इंग्लैंड ने ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट में कीवी टीम को 5 विकेट से शिकस्त दी। मेजबान इंग्लैंड को 277 रन का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 78.5 ओवर में पांच विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड ने रविवार को चौथे दिन अपनी दूसरी की शुरुआत 216 रन से की। इंग्लैंड ने पहली पारी में 141 रन जुटाए थे। बता दें कि पहली पारी में 132 रन बनाने वाली न्यूजीलैंड टीम दूसरी पारी 285 रन पर सिमट गई थी।

रूट के सामने पस्त हुए कीवी धुरंधर

कीवी धुरंधर मैच के चौथे दिन पूर्व इंग्लिश कप्तान जो रूट के सामने पस्त हो गए। वह तीसरे नाबाद पवेलियन लौटे और फिर अगले दिन भी अपनी शानदार लय को बरकरार रखा। रूट ने दमदार शतकीय पारी खेलकर अपनी को जीत की मंजिल तक पहुंचने में बेहद अहम भूमिका निभाई। उन्होंने विजयी चौका मारा। रूट ने 170 गेंदों में 12 चौकों की बदौलत नाबाद 115 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान एक बड़ी उपलब्धि हासिल की और टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन का आंकड़ा पार कर लिया।

रूट ने की दो जबरदस्त साझेदारी

लक्ष्य का पीछा करते हुए शनिवार को तीसरे दिन इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज एलेक्स लीस (20) और जैक क्रॉले (9) जल्द विकेट गंवा बैठे। ओली पोप (10) और जॉनी बेयरस्टो (16) का बल्ला भी नहीं चला। यहां से रूट और कप्तान स्टोक्स ने मोर्चा संभाला और टीम को लड़खाड़ने से बचाया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की। स्टोक्स 50वें ओवर काइल जैमीसन का शिकार बने। उन्होंने 110 गेंदों में 5 चौकों और 3 छक्कों के जरिए 54 रन की पारी खेली।

बेन फॉक्स ने भी नहीं टेके घुटने

इसके बाद रूट ने विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फॉक्स के साथ पारी को आगे बढ़ाया और बेहतरीन अटटू साझेदारी की। दोनों ने छठे विकेट के लिए मिलकर 120 रन जोड़े और न्यूजीलैंड की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। फॉक्स ने 92 गेंदों में 3 चौकों की मदद से नाबाद 32 रन बनाए। वहीं, पहली पारी में 4 विकेट चटकाने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी दूसरी पारी में अपनी छाप नहीं छोड़े पाए। उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। कीवी टीम के लिए दूसरी पारी में जैमीसन ने चार और ट्रेंट बोल्ट ने एक विकेट लिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर