Kyle Mayers: वो क्रिकेटर जो 3 साल पहले तूफान में फंसा, खाने-पीने को तरसा और अब बना सुपरस्‍टार

Kyle Mayers: वेस्‍टइंडीज के काइल मेयर्स ने डेब्‍यू टेस्‍ट में नाबाद 210 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को बांग्‍लादेश पर तीन विकेट की यादगार जीत दिलाई। विंडीज ने पहले टेस्‍ट में 395 रन का लक्ष्‍य का सफल पीछा किया।

kyle mayers
काइल मेयर्स 
मुख्य बातें
  • काइल मेयर्स ने वेस्‍टइंडीज को बांग्‍लादेश पर जीत दिलाने के बाद अपनी ओर ध्‍यान खींचा
  • 28 साल के काइल मेयर्स तीन साल पहले तूफान में उलझ गए थे
  • मेयर्स 2012 में वेस्‍टइंडीज की अंडर-19 वर्ल्‍ड कप टीम का हिस्‍सा भी थे

ढाका: वेस्‍टइंडीज के ऑलराउंडर काइल मेयर्स रातों-रात सुपरस्‍टार बन गए हैं। मेयर्स ने बांग्‍लादेश के खिलाफ चट्टोग्राम में अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में नाबाद 210 रन की पारी खेली। मेयर्स की उम्‍दा पारी की बदौलत वेस्‍टइंडीज ने 395 रन का सफल पीछा किया, जो टेस्‍ट इतिहास में पांचवां सबसे सफल स्‍कोर है। सबसे सफल लक्ष्‍य का पीछा करने में दोहरा शतक जमाने वाले दूसरे बल्‍लेबाज काइल मेयर्स 2012 में वेस्‍टइंडीज की अंडर-19 वर्ल्‍ड कप टीम का हिस्‍सा थे। तब बाएं हाथ के बल्‍लेबाज मेयर्स मौजूदा टेस्‍ट कप्‍तान क्रैग ब्रेथवेट के टीम साथी थे।

इससे पहले मेयर्स 2009 में वेस्‍टइंडीज की अंडर-15 टीम के सदस्‍य थे, जिसमें पाकिस्‍तान और मलेशिया जैसी टीमें शामिल थीं। 28 साल के मेयर्स ने बारबाडोस के कैरेबियाई द्वीप में कई टीमों की तरफ से खेला और नवंबर 2015 में विंडवर्ड द्वीप के लिए प्रथम-श्रेणी डेब्‍यू किया। 

तूफान में फंसे, खाने-पीने को तरसे काइल मेयर्स

काइल मेयर्स तीन साल पहले मारिया तूफान में फंस गए थे। तब मेयर्स डोमिनिका के साथ विंडवर्ड द्वीप फ्रेंचाइजी टीम के लिए ट्रेनिंग कैंप गए थे। वहां मेयर्स जिस अपार्टमेंट में रह रहे थे, उसकी छत तूफान के कारण उड़ गई थी। मेयर्स अगले दिन खाना-पानी की तलाश में जुट गए। बाद में मेयर्स को स्‍थानीय पुलिस और टीम अधिकारियों की मदद मिली।

कार्लोस ब्रेथवेट ने क्रिकइंफो से बातचीत करते हुए कहा, 'मैं काइल मेयर्स के लिए बहुत खुश हूं। सबसे पहले उनके कुछ साल बड़े कड़े गुजरे। इसके बाद वह डोमिनिका में तूफान में उलझ गया। बारबाडोस में थोड़ी परेशानी बढ़ गई थी क्‍योंकि फोन लाइन डाउन थी, सिगनल नहीं थे और मेयर्स से संपर्क नहीं हो पा रहा था। सभी को बहुत खराब परिणाम मिलने की उम्‍मीद थी। मेयर्स ने वो अनुबंध छोड़ दिया और बारबाडोस लौट आए। मेयर्स ने काफी रन बनाए और फर्स्‍ट क्‍लास सीजन में जमकर रन बनाए।'

सीपीएल 2020 से मिली पहचान

काइल मेयर्स ने नवंबर 2020 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था। अब तक वह 1 टेस्‍ट, दो टी20 इंटरनेशनल और तीन वनडे खेल चुके हैं। बारबाडोस में जन्‍में क्रिकेटर ने चयनकर्ताओं का ध्‍यान अपनी ओर खींचा जब कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) 2020 में केवल 9 मैचों में 112 की औसत से 222 रन बनाए थे। सीपीएल में मेयर्स ने बारबाडोस ट्राइडेंट्स का प्रतिनिधित्‍व किया था।

ब्रेथवेट ने मेयर्स के बारे में बातचीत करते हुए कहा, 'मेयर्स इंग्‍लैंड दौरे पर साथ में थे, लेकिन खेलने का मौका नहीं मिला। इसके बाद मेयर्स ने सीपीएल में मेरे ओवर में 29 रन जड़ दिए। मैंने उसके लिए उसे माफ नहीं किया, लेकिन जिस तरह उसने संघर्ष किया और आज जहां है, वो हर चीज का हकदार है। मैं उसे खेलते देखने को बेताब हूं क्‍योंकि वह स्पिन का अच्‍छा खिलाड़ी है और वह गेंदबाजी भी कर पाता है।'

मेयर्स ने डेब्‍यू करने वाले खिलाड़ी के रूप में चौथी पारी में सबसे ज्‍यादा रन का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बड़ी बात यह है कि बारबाडोस में जन्‍में मेयर्स सफल लक्ष्‍य का पीछा करते हुए दोहरा शतक जमाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज गार्डन ग्रीनिज ने साल 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेली थी। उस मैच में उन्होंने नाबाद 214* रन बनाए थे। यह उस पारी के बाद जड़ा गया एकलौता विजयी दोहरा शतक है। मेयर्स एशिया में चौथी पारी में दोहरा शतक जमाने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर