इंडिया महाराजास ने वर्ल्ड जायंट्स को पटखनी देकर मनाया आजादी का अमृत महोत्सव 

भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेले गए विशेष मुकाबले में इंडिया महाराजास ने वर्ल्ड जायंट्स को 6 विकेट से मात दी।

Irfan-Pathan-Yusuf-Pathan
इरफान पठान और यूसुफ पठान  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इंडिया महाराजास और वर्ल्ड जायंट्स के बीच स्पेशल मैच के साथ हुई लीजेंड लीग क्रिकेट के दूसरे सीजन की शुरुआत
  • भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर खेला गया था ये मैच
  • इंडिया महाराजास ने 6 विकेट अंतर से जीत दर्ज करके मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

कोलकाता: लीजेंड लीग क्रिकेट 2022 के दूसरे सीजन की शुरुआत शुक्रवार को कोलकाता के इडेन गार्डन्स में इंडिया महाराजास और वर्ल्ड जायंट्स के बीच खेले गए विशेष मैच के साथ हुई। इस मैच को भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर खेला गया था। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत खेले गए इस मैच में इंडिया महाराजास टीम के सभी खिलाड़ी 75 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरे। 

महाराजास ने दी वर्ल्ड जायंट्स को पटखनी 
इंडिया महाराजास ने पंकज सिंह की शानदार गेंदबाजी के साथ यूसुफ पठान और तन्मय श्रीवास्त्व की धमाकेदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 6 विकेट से इंडिया महाराजास ने वर्ल्ड जायंट्स की टीम को पटखनी दी। जीत के लिए मिले 171 रन के लक्ष्य को इंडिया महाराजास ने 8 गेंद और 6 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। पंकज सिंह को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

केविन ओ'ब्रायन और मसाकादजा ने दी धमाकेदार शुरुआत
वर्ल्ड जायंट्स के कप्तान जैक कैलिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ऐसे में आयरिश बल्लेबाज केविन ओ'ब्रायन ने जिंबाब्वे के हैमिलटन मसाकादजा के साथ मिलकर जायंट्स को तेज शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की लेकिन छठे ओवर की तीसरी गेंद पर मसाकादजा को पंकज सिंह ने तन्मय श्रीवास्तव के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया।

केविन ओ'ब्रायन ने जड़ा आतिशी अर्धशतक
इसके बाद केविन ओ'ब्रायन ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी जारी रखी और अर्धशतक पूरा कर लिया। उन्होंने कप्तान कैलिस के साथ मिलकर टीम को 86 रन तक पहुंचाया लेकिन दसवें ओवर की तीसरी गेंद पर  केविन जोगिंदर शर्मा की गेंद पर हरभजन सिंह के हाथों लपके गए। उन्होंने 31 गेंद में 52 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 9 चौके और 1 छक्का जड़ा।

रामदीन और परेरा ने संभाला 
केविन ओ'ब्रायन के आउट होने के बाद वर्ल्ड जायंट्स की रन गति धीमी हो गई। ऐसे में 12(14) रन बनाकर जैक कैलिस हरभजन सिंह की गेंद पर बोल्ड हो गए। कैलिस के आउट होने के बाद दिनेश रामदीन ने थिसारा परेरा के साथ पारी को संभाला। दोनों ने मिलकर स्कोर को 136 रन तक पहुंचाया। लेकिन 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर परेरा मोहम्मद कैफ की गेंद पर अवाना के हाथों लपके गए। उन्होंने 23 रन बनाए। 

रामदीन ने खेली 42 रन की नाबाद पारी
अंतिम ओवरों में एक छोर दिनेश रामदीन थामे रहे और दूसरे छोर से विकेट तेजी से रन बनाने की कोशिश में गिरते रहे। पंकज सिंह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने का काम जारी रखा। रामदीन 29 गेंद में 42 रन बनाकर नाबाद रहे और इस तरह वर्ल्ड जायंट्स की टीम 8 विकेट पर 170 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। पंकज सिंह इंडिया महाराजास के सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 26 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। वहीं एक-एक सफलता हरभजन सिंह, जोगिंदर शर्मा और मोहम्मद कैफ के हाथ लगी।

खराब रही शुरुआत, धमाल नहीं मचा पाए सहवाग
जीत के लिए 171 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडिया महाराजास की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग पहले ही ओवर में 5 गेंद में 4 रन बनाकर फीडल एडवर्ड्स की गेंद पर तैबू को कैच दे बैठे। इसके बाद पार्थिव पटेल 13 गेंद में 18 रन बनाकर ब्रेसन की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। 

इंडिया महाराजास ने सस्ते में गंवाए 2 विकेट 
इंडिया महाराजास का स्कोर 4.2 ओवर में 2 विकेट पर 34 रन हो गया और उसके ऊपर संकट के बादल मंडराने लगे। ऐसे में बल्लेबाजी करने आए तन्मय अग्रवाल ने एक छोर संभाला लेकिन मोहम्मद कैफ के रूप में तीसरा झटका भी जल्दी लग गया। 12 गेंद में 11 रन बनाकर कैफ ब्रेसन की गेंद पर डेनियल विटोरी के हाथों लपके गए। इंडिया महाराजास का स्कोर 6.5 ओवर में 50 रन हो गया।

तन्मय श्रीवास्तव ने संभाला एक छोर
ऐसे में तन्मय श्रीवास्तव और यूसुफ पठान ने मोर्चा संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी करके मैच का रूख इंडिया महाराजास के पाले में कर दिया। तन्मय श्रीवास्तव 39 गेंद में 54 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और एक छक्का जड़ा। 

श्रीवास्तव और यूसुफ की साझेदारी ने दिलाई जीत 
तन्मय के आउट होने के बाद टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी पठान बंधुओं के कंधे पर आ गई। इसी दौरान यूसुफ ने 31 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और अंत में 8 गेंद शेष रहते 6 विकेट से इंडिया महाराजास को जीत दिला दी। यूसुफ 35 गेंद में 50 रन बनाकर और इरफान 9 गेंद में 20 रन बनाकर नाबाद रहे। यूसुफ ने अपनी पारी में 5 चौके और 2 छक्के जड़े। वहीं इरफान ने अपनी पारी में तीन छक्के जड़े और टीम को छक्के के साथ ही जीत दिलाई। 

 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर