लीजेंड्स लीग क्रिकेट के पहले सीजन ने मचाई धूम, फैंस ने इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट से ज्‍यादा लुटाया प्‍यार

Legends League cricket: लीजेंड्स लीग क्रिकेट में दुनियाभर के दिग्‍गज क्रिकेटरों ने हिस्‍सा लिया था। इस टी20 लीग में तीन टीमों इंडिया महाराजास, एशिया लायंस और वर्ल्‍ड जायंट्स ने हिस्‍सा लिया था। पहले सीजन की चैंपियन वर्ल्‍ड जायंट्स बनी थी।

world giants
वर्ल्‍ड जायंट्स 
मुख्य बातें
  • लीजेंड्स लीग क्रिकेट का पहला सीजन फैंस को खूब पसंद आया
  • लीजेंड्स लीग क्रिकेट के पहले सीजन पर फैंस ने जमकर प्‍यार लुटाया
  • वर्ल्‍ड जायंट्स एलएलसी के पहले सीजन का चैंपियन बना था

नई दिल्ली: हाल ही में लीजेंड्स लीग क्रिकेट के पहले सीजन का समापन हुआ है। इसका आयोजन 20 जनवरी से 29 जनवरी के बीच किया गया था। दुनियाभर में इस सीजन को काफी पसंद किया गया और सराहा गया है। टीवी, डिजिटल प्लैटफॉर्म्स, सोशल मीडिया और मास मीडिया के दूसरे साधनों के माध्यम से लीजेंड लीग दुनिया के 703 मिलियन यानी 70 करोड़ यूजर्स तक पहुंचा। 

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल यानी BARC इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, लीजेंड लीग को भारत में सोनी लिव पर, पाकिस्तान में मीडियालॉजिक और बी-स्पोर्ट्स पर, श्रीलंका में LMRB पर प्रसारण किया गया। इसके अलावा इसका प्रसारण फेसबुक और यूट्यूब पर दुनियाभर में किया गया। लीजेंड लीग के मैच को दुनियाभर में 250 मिलियन यानी 25 करोड़ फैन ने देखा। इसके अलावा मैच हाईलाइट्स, वीडियो क्लिप, ऑडियो कमेंटरी की मदद से दुनिया के 450 मिलियन फैन तक इस कंटेट ने अपनी पहुंच बनाई।

लीजेंड लीग क्रिकेट के पहले सीजन को पूरी दुनिया में काफी पसंद किया गया है। BARC डेटा के मुताबिक, लीजेंड लीग ने दर्शकों के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। ब्रॉडकास्टर सोनी स्पोर्ट्स ने बार्क के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि लीजेंड लीग के पहले सीजन ने भारत में स्पोर्ट्स चैनलों पर किसी भी अंतर्राष्ट्रीय टी 20 लीग (भारत के बाहर आयोजित) के लिए सबसे अधिक दर्शकों के साथ इतिहास रच दिया है।

140 मिलियन लोगों ने लाइव टीवी पर देखा मैच

लीजेंड लीग के को-फाउंडर और सीईओ रमण रहेजा ने कहा कि यह सीजन काफी सक्सेसफुल रहा है। इस सीजन की ऐवरेज रेटिंग किसी भी इंटरनेशनल टी20 लीग से 300 फीसदी ज्यादा है। भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में 140 मिलियन यानी 14 करोड़ यूजर्स ने लीजेंड लीग के पहले सीजन को लाइव टीवी पर देखा। इसके अलावा दुनिया के अन्य देशों में 50 मिलियन यानी 5 करोड़ लोगों ने इसका प्रसारण टेलीविजन पर देखा है। डिजिटल प्लैटफॉर्म की बात करें तो इसका लाइव प्रसारण भारत में Sony Liv पर, पाकिस्तान में B-Sports पर और दुनिया के अन्य हिस्सों में Crictracker पर किया गया।

20 जनवरी को लीजेंड लीग की हुई थी शुरुआत

लीजेंड लीग के पहले सीजन की शुरुआत 20 जनवरी 2022 को हुई। पहला मैच इंडिया महाराजा और एशिया लायन के बीच खेला गया। इस मैच को दुनिया भर में टीवी और डिजिटल प्लैटफॉर्म्स पर सबसे ज्यादा दर्शकों ने देखा। यह मुकाबला भारत और पाकिस्तान के पुराने क्रिकेट दिग्गजों के बीच था। क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह ऐतिहासिक मैच रहा। इस सीजन का दूसरा मैच एशिया लायन और वर्ल्ड जायंट्स के बीच खेला गया। इस मैच को भी दर्शकों का खूब प्यार मिला। इस मैच के दिन भारत और साउथ अफ्री की वनडे टीम आपस में खेल रही थी। उसके मुकाबले इस मैच को ज्यादा दर्शकों ने देखा।

रवि शास्त्री को कमिश्नर नियुक्त किया गया है। लीजेंड लीग क्रिकेट के कमिश्नर रवि शास्त्री ने कहा कि  पहला सीजन 'बॉस लोगों का गेम' की तरह  रहा। यहा साल 2022 का पहला टी20 लीग था। लीजेंड लीग को ना सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर के लोगों ने पसंद किया है।

इन चैनल्स पर मैच का प्रसारण

भारत में इस लीग का प्रसारण Sony Ten 1, Ten 3 और  Sony Liv पर किया गया। पाकिस्तान में इसका प्रसारण Geo Sports और B Sports पर किया गया। श्रीलंका में Supreme TV पर इसका प्रसारण किया गया, जबकि दुनिया के अन्य देशों में इसका प्रसारण Crictracker पर किया गया। पहले सीजन में इस लीग को 7 स्पॉन्सर मिले।

तीन टीम में बांटे गए 54 क्रिकेटर्स

क्रिकेटर्स की बात करें तो पहले सीजन में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड जैसे देशों के 54 पूर्व क्रिकेटर्स ने भाग लिया। इन क्रिकेटर्स को तीन अलग-अलग टीम में बांट दिया गया था। एक टीम इंडिया थी जिसे इंडिया महाराजा के नाम से जाना जाता था। दूसरी टीम एशिया थी जिसे एशिया लायन्स के नाम से और तीसरी टीम वर्ल्ड जायंट्स थी। बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को लीजेंड लीग का एम्बेसडर नियुक्त किया गया। टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री  इसके पहले कमिश्नर नियुक्त किए गए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर