Mithali Raj record: मिताली राज ने रचा इतिहास, महिला वनडे क्रिकेट में ये कीर्तिमान स्‍थापित करने वाली बनी दुनिया की पहली कप्‍तान

Mithali Raj 5000 Women Odi runs as a captain: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में इतिहास रच दिया। मिताली ने नाबाद अर्धशतक जमाया और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

mithali raj
मिताली राज  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मिताली राज ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में नाबाद 66 रन बनाए
  • मिताली राज ने बतौर कप्‍तान वनडे क्रिकेट में 5000 रन पूरे किए
  • मिताली राज वनडे में बतौर कप्‍तान 5,000 रन पूर करने वाली दुनिया की पहली कप्‍तान बनी

Mithali Raj completes 5000 Women's Odi runs as a captain: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज ने मंगलवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में एक वर्ल्‍ड कप रिकॉर्ड अपने नाम किया। मिताली राज ने 81 गेंदों में तीन चौके की मदद से नाबाद 66 रन बनाए और टीम को 270/6 के स्‍कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। मिताली राज अब दुनिया की पहली कप्‍तान बन गई हैं, जिन्‍होंने वनडे क्रिकेट में 5000 या ज्‍यादा रन बनाए।

महिला वनडे क्रिकेट में बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पहले भी मिताली राज के नाम ही दर्ज था, लेकिन अब यह अन्‍य कप्‍तानों के लिए कीर्तिमान बन चुका है। मिताली के अलावा दुनिया में कोई ऐसा महिला कप्‍तान नहीं है, जिसने 5000 वनडे रन का आंकड़ा पार किया है। महिला वनडे क्रिकेट इतिहास की बात करें तो मिताली राज के बाद बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के बेलिंडा क्‍लार्क के नाम दर्ज है। पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान बेलिंडा क्‍लार्क ने कप्‍तान रहते हुए 4150 रन बनाए थे।

इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर इंग्‍लैंड की पूर्व कप्‍तान चार्लोट एडवर्ड्स काबिज हैं। चार्लोट एडवर्ड्स ने बतौर कप्‍तान वनडे क्रिकेट में 3523 रन बनाए थे। न्‍यूजीलैंड की सूजी बेट्स 3214 रन के साथ इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान मेग लेनिंग 3016 रन के साथ इस स्‍पेशल क्‍लब के टॉप-5 लिस्‍ट को पूरा करती हैं।

महिला वनडे क्रिकेट में बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन

  • मिताली राज - 5001*
  • बेलिंडा क्‍लार्क - 4150
  • चार्लोट एडवर्ड्स - 3523
  • सूजी बेट्स - 3214
  • मेग लेनिंग - 3016

ऋचा घोष के साथ की शतकीय साझेदारी

बता दें कि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में भारत ने कप्‍तान मिताली राज (66*) और युवा ऋचा घोष (65) की दमदार पारियों की मदद से निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 270 रन बनाए। मिताली और ऋचा ने पांचवें विकेट के लिए 108 रन की शतकीय साझेदारी की। मिताली राज और ऋचा घोष ने इंटरनेशनल क्रिकेट (पुरुष/महिला) में पहली ऐसी शतकीय साझेदारी साझा की, जहां एक खिलाड़ी ने दूसरे के जन्‍म से पहले ही डेब्‍यू कर लिया था। अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा कारनामा नहीं हुआ था। यह पहला मौका है, जब इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा हुआ है। बता दें कि मिताली राज ने अपना इंटरनेशनल डेब्‍यू 1999 में किया था जबकि ऋचा घोष का जन्‍म 2003 में हुआ था।

भारत का सर्वोच्‍च स्‍कोर

भारत और न्‍यूजीलैंड महिला टीम के बीच यह 50वां वनडे मैच है। भारत ने इसे बेहद खास बनाते हुए न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्‍ठ टोटल स्‍कोर बनाया है। भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 270 रन बनाए। इससे पहले भारत ने 2017 वर्ल्‍ड कप में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 265/7 का स्‍कोर बनाया था, जो अब पीछे छूट गया है। वैसे, भारत ने कभी न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में 221 रन से बड़ा आंकड़ा नहीं बनाया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर