18 साल के 'BABY AB ' को मुंबई इंडियंस ने खरीदा, 20 लाख से शुरू हुई बोली और..

Dewald Brevis Mumbai Indians: बेबी एबीडी के नाम से दुनिया में पहचान बना चुके दक्षिण अफ्रीका के 18 वर्षीय डेवाल्ड ब्रेविस को मुंबई इंडियन्स ने अपनी टीम में शामिल किया है।  

Dewald-Brevis
डेवाल्ड ब्रेविस 
मुख्य बातें
  • अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 में अपने धमाकेदार प्रदर्शन के बाद हो गए हैं बेबी एबी के नाम से मशहूर
  • अंडर-19 विश्व कप में चुने गए थे प्लेयर ऑफ द सीरीज
  • आईपीएल में रॉयल चैलैंजर्स बेंगलोर की ओर से खेलने की जताई थी इच्छा

बेंगलुरु: अंडर-19 विश्व कप 2022 में अपने बल्ले से धमाल मचाने वाले 'बेबी एबी' के नाम मशहूर दक्षिण अफ्रीका के 18 साल के बल्लेबाज डेवाल्ड ब्रेविस(Dewald Brevis) की आईपीएल में एंट्री हो गई है। 20 लाख रुपये के बेस प्राइज वाले डेवाल्ड ब्रेविस को मुंबई इंडियन्स ने 3 करोड़ रुपये में अपने खेमे में शामिल किया है। 

अंडर-19 विश्व कप में चुने गए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट
अंडर-19 विश्व कप में धमाकेदार ऑलराउंड प्रदर्शन की वजह से ब्रेविस को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था। इसके बाद उन्हें आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द मंथ की सूची में भी शामिल किया था। ऐसे में यह बात पहले से ही तय हो गई थी कि उनके ऊपर नीलामी में करोड़ों की बारिश होगी और अंतत: ऐसा ही हुआ। एबी डिविलयर्स को अपना आदर्श मानने वाले ब्रेविस ने आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलने की इच्छा जताई थी। 

ऐसा रहा अंडर-19 विश्व कप में प्रदर्शन 
अंडर-19 विश्व कप 2022 में ब्रेविस ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 6 मैच की 6 पारियों में 84.33 के औसत और 90.19 के स्ट्राइक रेट से 506 रन बनाए। उनके इस धमाकेदार प्रदर्शन में 2 शतकीय और 3 अर्धशतकीय पारियां शामिल थीं। उनका सर्वाधिक स्कोर 138 रन रहा ये पारी उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ खेली। इस दौरान उन्होंने 45 चौके और 18 छक्के भी जड़े। 

गेंदबाजी में भी किया कमाल
अंडर-19 विश्व कप में उन्होंने 65, 104, 96, 97, 6 और 138 रन की पारियां खेली। दो बार वो नर्वस नाइटीज का शिकार हो गए। ब्रेविस ने अंडर-19 विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने का शिखर धवन का 18 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। बल्लेबाजी के साथ-साथ ब्रेविस ने गेंदबाजी में भी अपना कमाल दिखाया। उन्होंने 6 मैच में 7 विकेट भी अपने नाम किए। 18 रन देकर 2 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

एबी डिविलियर्स का मानते हैं आदर्श
डेवाल्ड ब्रेविस एबी डिविलियर्स को अपना आदर्श मानते हैं और उन्हीं की तरह बल्लेबाजी करते हैं। एबी डिविलियर्स की तरह उन्हें 17 नंबर की जर्सी पहनकर खेलना पसंद है। ऐसा करने के लिए उन्होंने उनसे अनुमति भी ली है। एबी डिविलियर्स की तरह वो 360 डिग्री शॉट्स मैदान के चारों ओर खेलने में माहिर हैं। 

टी20 क्रिकेट में ऐसा है रिकॉर्ड
डेवाल्ड ब्रेविस ने करियर में दो टी20 मैच दक्षिण अफ्रीका की अंडर-19 टीम की ओर से खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 31 की औसत और 167.56 के स्ट्राइक रेट से 62 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 25 गेंद में 46 रन रहा है। इस पारी के दौरान उन्होंने 2 चौके और चार छक्के जड़े थे। 2 टी20 मैच में ब्रेविस अपने नाम एक विकेट भी कर चुके हैं।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर