मुंबई इंडियंस को नंबर-10 से चैंपियन बनाने की जिम्‍मेदारी मार्क बाउचर को मिली, महेला जयवर्धने को करेंगे रिप्‍लेस

Mark Boucher becomes head coach of MI: मुंबई इंडियंस ने पुष्टि कर दी है कि दक्षिण अफ्रीका के कोच पद से इस्‍तीफा दे चुके मार्क बाउचर आगामी आईपीएल सीजन में पांच बार की चैंपियन टीम के हेड कोच बनेंगे। बाउचर मुंबई इंडियंस के हेड कोच पद के रूप में महेला जयवर्धने की जगह लेंगे।

Mark Boucher
मार्क बाउचर 
मुख्य बातें
  • मार्क बाउचर को आईपीएल 2023 के लिए मुंबई इंडियंस ने बनाया अपना हेड कोच
  • मार्क बाउचर एमआई में महेला जयवर्धने की जगह लेंगे
  • जयवर्धने को वैश्विक प्रदर्शन प्रमुख और वैश्विक क्रिकेट विकास प्रमुख बनाया है

मुंबई: पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस ने पुष्टि कर दी है 2023 सीजन के लिए मार्क बाउचर हेड कोच के रूप में महेला जयवर्धने की जगह लेंगे। बाउचर आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप के बाद दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के हेड कोच पद से इस्‍तीफा देंगे और फिर मुंबई इंडियंस से जुड़ेंगे। मुंबई इंडियंस ने हाल ही में महेला जयवर्धने का प्रमोशन किया और फ्रेंचाइजी के मालिकाना हक वाली तीनों टीम के वैश्विक प्रदर्शन प्रमुख (Global Head of Performance, MI) और वैश्विक क्रिकेट विकास प्रमुख बनाया है।

मुंबई इंडियंस ने दक्षिण अफ्रीकी टी20 लीग (एमआई केपटाउन) और यूएई की इंटरनेशनल टी20 लीग (एमआई अमीरात) में टीमें खरीदी हैं। जयवर्धने 2017 सीजन में रिकी पोंटिंग के जाने के बाद से मुंबई इंडियंस के कोच बने हुए हैं। उनकी कोचिंग में मुंबई इंडियंस ने 2017, 2019 और 2020 में आईपीएल खिताब जीते। मार्क बाउचर की बात करें तो उन्‍होंने दिसंबर 2019 में राष्‍ट्रीय टीम के कोच पद की जिम्‍मेदारी संभाली थी। इससे पहले उन्‍होंने घरेलू टीम टाइटंस को पांच घरेलू ट्रॉफी दिलाई, जिसमें दो वनडे कप, दो टी20 चैलेंज खिताब और एक चार दिवसीय ट्रॉफी शामिल है।

अपनी नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए बाउचर ने मुंबई इंडियंस को विश्‍व खेलों की सबसे सफल फ्रचाइजी में से एक करार दिया। मुंबई इंडियंस की वेबसाइट ने बयान जारी करते हुए बाउचर के हवाले से कहा, 'मुंबई इंडियंस का हेड कोच बनना सम्‍मान की बात है। उनका इतिहास और उपलब्धियां फ्रेंचाइजी के रूप में साफ दर्शाती है कि वो खेल जगत की सबसे सफल फ्रेंचाइजी में से एक है। मेरा चुनौतियों पर ध्‍यान है और नतीजों की जरूरत की कद्र करूंगा। यह मजबूत टीम है। मेरा ध्‍यान इसमें अतिरिक्‍त मूल्‍य जोड़ने का रहेगा।'

मुंबई इंडियंस के मालिक आकाश अंबानी ने कहा, 'मुंबई इंडियंस में मार्क बाउचर का स्‍वागत करके खुश हैं। मैदान के अंदर और बाहर उनकी विशेषज्ञता वो साबित कर चुके हैं और कोच बनकर टीम को कई जीत दिलाई है। मार्क बाउचर मुंबई इंडियंस में काफी मूल्‍य जोड़ेंगे और विरासत को आगे लेकर जाएंगे।' याद दिला दें कि आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस की टीम आखिरी स्‍थान पर थी। इस सप्‍ताह की शुरूआत में फ्रेंचाइजी ने पुष्टि की थी कि साइमन कैटिच एमआई केपटाउन के हेड कोच होंगे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर